ताज़ा खबर
 

VIDEO: संसद में भी ‘मोदी-मोदी’ के नारे, सुषमा स्वराज की जगह अमित शाह तो लालकृष्ण आडवाणी की जगह बैठे ये नेता

इसी बीच, सूत्रों के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में खबर आई कि लोकसभा में विपक्ष के नेता की रेस में दो और नाम जुड़ गए हैं। ये अधीर रंजन चौधरी और के.सुरेश हैं।

Author नई दिल्ली | June 17, 2019 2:14 PM
सदन में जहां अमित शाह बैठे, वहां पर सुषमा स्वराज बैठती थीं। (फोटोः DD न्यूज/लोकसभा टीवी)

17वीं लोकसभा के पहले सत्र की शुरुआत सोमवार (17 जून, 2019) को हुई। संसद में इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत सभी सांसदों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। पीएम के शपथ लेने के वक्त सदन में ‘मोदी-मोदी’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगे। सांसदों ने इसके अलावा उनके सम्मान में मेजें भी थपथपाईं।

वैसे, मोदी सरकार के पिछले कार्यकाल की तुलना में इस बार लोकसभा में कुछ सांसदों की सीटें बदली नजर आईं। पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की जगह पर मौजूदा गृह मंत्री अमित शाह बैठे, जबकि वरिष्ठ बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी की सीट पर थावरचंद गहलोत विराजमान थे। वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पीएम के ठीक बगल वाली सीट पर थे।

देखें, पीएम ने जब सांसद पद की थपथ ली, तब सदन में क्या हुआ थाः

मोदी शपथ के बाद कुछ दस्तावेजों पर हस्ताक्षर कर रहे थे, तभी पीछे से एनडीए दल के कुछ नेताओं ने तंज कसते हुए चिल्ला कर पूछा, “राहुल गांधी जी कहां हैं? राहुल जी कहां हैं…कहां हैं राहुल जी?” हालांकि, मोदी इसके बाद सभी को नमन करते हुए आए और अपनी जगह पर बैठ गए।

राजनाथ, लोकसभा में बीजेपी के उपनेता हैं। वह पीएम के बगल में बैठे। ऐसे में कहा जा रहा है कि सरकार में पीएम के बाद वही नंबर-दो हैं। हालांकि, नई सरकार में मंत्रिमंडल के विभाजन के दौरान उनके बजाय जब शाह को गृह मंत्रालय दिया गया था, तब यह सियासी गलियारों में यह चर्चा उठी थी कि उनका कद कम कर दिया गया है। वहीं, सुषमा ने इस बार चुनाव नहीं लड़ा, जबकि आडवाणी को टिकट नहीं दिया गया था।

इसी बीच, सूत्रों के हवाले से कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में खबर आई कि लोकसभा में विपक्ष के नेता की रेस में दो और नाम जुड़ गए हैं। ये अधीर रंजन चौधरी और के.सुरेश हैं। इससे पहले तक दौड़ में मनीष तिवारी और शशि थरूर के नाम शामिल थे। इससे पहले, लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App