ताज़ा खबर
 

हुनर हाट में तो हो गई लिट्टी-चोखे की ठाठ

रंजन कहते हैं कि मोदी जी के लिट्टी खाने से इस व्यंजन को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल गई है और उनसे मिलने के बाद मुझे इतनी खुशी हुई है कि मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता। उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने भी गुरुवार को हुनर हाट में शिरकत की।

Author नई दिल्ली | Published on: February 21, 2020 6:26 AM
नई दिल्ली में लगे हुनर हॉट में उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू भी पहुंचे (फोटो फोटो : अरुष चोपड़ा इंडियन एक्सप्रेस)

मीना
जबसे मोदी जी हमारे स्टॉल से लिट्टी-चोखा खाकर गए हैं तबसे ग्राहकों की संख्या बढ़ गई है। मेरी बिक्री भी 18 से 19 हजार रुपए बढ़ गई है। अब वो लोग भी लिट्टी चोखा खाने आ रहे हैं जो कभी नहीं खाते थे। पूरे हुनर हाट में सबसे ज्यादा भीड़ बिहारी व्यंजन लिट्टी चोखा के स्टॉल पर लगी है। कोई सौ तो कोई पांच सौ का नोट लिए खड़ा है। गुरुवार को हुनर हाट में बिहार के व्यंजन लिट्टी चोखा के स्टॉल पर रंजन राज और उनके सहायक परेशान दिख रहे थे क्योंकि लिट्टी खत्म होने वाली है। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके स्टॉल पर आए थे और लिट्टी खाते हुए अपनी फोटो ट्वीट की थी। उसके बाद गुरुवार को अचानक से उनके स्टॉल पर ग्राहकों की भीड़ बहुत बढ़ गई।

रंजन बताते हैं कि कुछ लोग लिट्टी इसलिए भी खाने आ रहे हैं क्योंकि उनका मानना है कि मोदी जी जो खाते हैं अच्छा ही खाते हैं। स्टॉल पर लगी भीड़ को देखते हुए रंजन कहते हैं कि मुझे डर है कि आज जितनी मांग है उतनी मैं पूरी भी नहीं कर पाऊंगा। रंजन ने बताया कि मोदी जी ने हमारे यहां से एक लिट्टी खाई और 500 का नोट दिया। मेरी प्लेट 70 रुपए की होती है, इसलिए मैंने 35 रुपए काटे और बाकी रुपए मोदी जी को वापस कर दिए। मोदी जी ने लिट्टी चोखा कैसे बनता है इसके बारे में भी पूछा।

रंजन कहते हैं कि मोदी जी के लिट्टी खाने से इस व्यंजन को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिल गई है और उनसे मिलने के बाद मुझे इतनी खुशी हुई है कि मैं शब्दों में बयां नहीं कर सकता। उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने भी गुरुवार को हुनर हाट में शिरकत की। गुजरात के वडोदरा की शाहीना गांधी स्टोन से चित्रकारी करने में माहिर हैं। वे प्रधानमंत्री से मिलने के बाद की खुशी जाहिर करते हुए कहती हैं कि कलाकर के लिए प्रोत्साहन बहुत बड़ी बात है। मोदी जी ने कल बहुत प्रोत्साहित किया। उन्होंने भारत के इस नक्शे में सबसे पहले गुजरात और गांधी को देखा। ये मुझे बहुत अच्छा लगा। मुझे लगा कि वो हमारे गुजराती भाई हैं और हमको नहीं भूले हैं। शाहीना बताती हैं कि मुझे कल से तीन ऑर्डर मिल गए हैं और रेप्लीका बनाने का भी ऑर्डर मिला है। मोदी जी के आने के बाद मेरी बिक्री 100 फीसद बढ़ गई है।

प्रधानमंत्री ने हुनर हाट में इंस्ट्रूमेंट बजाते हुए अपना एक वीडियो ट्विटर पर साझा किया था। उसी स्टॉल को चलाने वाले सिद्दीक लोहार कहते हैं कि मोदी साहब ने हमारे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बजाया और हमारी बहुत तारीफ की। सिद्दीक बताते हैं कि पहले मेरी 10 हजार की बिक्री होती थी लेकिन मोदी जी के आने के बाद 30 हजार की बिक्री बढ़ गई है और 50 हजार का आॅर्डर मिल गया है।

मोहम्मद सलीम के साथ बुधवार को प्रधानमंत्री ने तोप के साथ फोटो खिंचवाया था। वे बताते हैं कि वे सहारनपुर से आए हैं और जबसे मोदी जी हमारे स्टॉल से गए हैं तब से ग्राहक पहले से ज्यादा आ रहे हैं। लगभग 50 फीसद से ज्यादा बिक्री बढ़ गई है। वे कहते हैं कि हमने उन्हें तोहफा देने को भी कहा था पर उन्होंने मना कर दिया।

Next Stories
1 टी-20 विश्व कप : आस्ट्रेलिया के खिलाफ मुकाबला आज, रण जीतने उतरेंगी भारतीय महिलाएं
2 VIDEO: साध्वी प्रज्ञा के मुद्दे पर बहस, BJP प्रवक्ता पर भड़क बोले पैनलिस्ट- संबित पात्रा हैं बड़े बच्चों के डोरेमॉन; देखें आगे क्या हुआ?
3 JNU छात्र शरजील इमाम पूछताछ को ले जाया गया गुवाहाटी, ABVP कार्यकर्ताओं ने किया विरोध प्रदर्शन
Coronavirus LIVE:
X