ताज़ा खबर
 

दो दिवसीय जर्काता दौरे पर रवाना हुए उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आज इंडोनेशिया के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए हैं। अंसारी जकार्ता में 21 देशों की सदस्यता वाले इंडियन ओशियन रिम असोसिएशन (आईओआरए) के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

Author नई दिल्ली | Updated: March 6, 2017 12:43 PM
उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आज इंडोनेशिया के दो दिवसीय दौरे पर रवाना

उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आज इंडोनेशिया के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए हैं। अंसारी जकार्ता में 21 देशों की सदस्यता वाले इंडियन ओशियन रिम असोसिएशन (आईओआरए) के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। ऐसी उम्मीद है कि वहां वह संपर्क, निर्बाध समुद्री व्यापार और नौवहन के अधिकार जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे। उपराष्ट्रपति अंसारी द्वारा सदस्य देशों के थिंक टैंकों के बीच सहयोग की वकालत करने की भी उम्मीद है ताकि पारंपरिक और गैर पारंपरिक खतरों से निपटने के लिए साझा रणनीति तलाशी जा सके।

सम्मेलन का मुख्य विषय ‘शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध हिंद महासागर के लिए समुद्री सहयोग’ है। सम्मेलन में आईओआरए समझौता और एक कार्य योजना के साथ हिंसक चरमपंथ से निपटने से जुड़ा एक घोषणापत्र स्वीकार किए जाने की उम्मीद है। गौरतलब है कि आईओआरए समझौता एक रणनीतिक दस्तावेज है जिसमें सदस्य देशों के बीच भविष्य में सहयोग के नियम और दृष्टिकोण निहित है। इस सहयोग का उद्देश्य क्षेत्रीय ढांचे को मजबूत करना है ताकि ये अपने समक्ष आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकें।

इस संघ में भारत, आॅस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, कोमोरोस, इंडोनेशिया, ईरान, केन्या, सोमालिया, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, तंजानिया, थाईलैंड, यमन सहित कई अन्य देश शामिल हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 30 साल तक नौसेना में रहने के बाद आज रिटायर होगा INS विराट, नहीं बिका तो किए जाएंगे टुकड़े
2 06 मार्च, सुबह 11 बजे न्यूज अपडेट: बनारस में प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करेंगे राहुल-अखिलेश, अटारी बॉर्डर पर लहराया सबसे ऊंचा तिरंगा, आज रिटायर हो जाएगा INS विराट
3 अटारी में लहराया गया सबसे ऊंचा तिरंगा, लाहौर से भी दिखेगा, पाकिस्तान को सता रहा ‘जासूसी’ का डर
IPL 2020 LIVE
X