ताज़ा खबर
 

2012 गैंगरेप केस: पटियाला हाऊस कोर्ट ने डेथ वारंट जारी किया, 22 जनवरी को दोषियों को फांसी

2012 Gangrape Case: दोषियों को 22 जनवरी सुबह 7 बजे फांसी दी जाएगी। कोर्ट ने अन्य विकल्पों के इस्तेमाल के लिए दोषियों को 14 दिन का वक्त दिया है।

प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो -सोर्स – इंडियन एक्सप्रेस)।

2012 Gangrape Case: दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में मंगलवार को वसंत विहार गैंगरेप (2012) मामले में चारों दोषियों के खिलाफ डेथ वारंट जारी कर दिया गया। सभी दोषियों को 22 जनवरी सुबह 7 बजे तिहाड़ जेल में फांसी पर लटकाया जाएगा। हालांकि, कोर्ट ने इन दोषियों को अन्य विकल्पों के इस्तेमाल के लिए 14 दिन की मोहलत दी है। कोर्ट से डेथ वारंट जारी होने के बाद दोषियों का मेडिकल चेकअप किया गया और उन्हें तिहाड़ की जेल नंबर तीन में सभी को भेजा जाएगा। इसके अलावा कल फांसी घर का निरीक्षण होगा।

इसी बीच, अगर दोषी चाहें तो क्यूरेटिव पिटिशन या दया याचिका दाखिल कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर दोषियों ने इस दौरान डेथ वारंट के खिलाफ अपील नहीं की तो उन्हें फांसी दे दी जाएगी। दोषियों के वकील ने कहा है कि वह सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटिशन दायर करेंगे। डेथ वारंट में फांसी की जगह, तारीख और फांसी के समय का जिक्र होता है।बता दें कि निचली अदालत से भी चारों दोषियों को मौत की सजा सुनाई गई थी। दोषियों की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी की गई।

फैसला सुनाने से पहले जज ने दोषियों से बात की। एक दोषी ने जेल प्रशासन पर मीडिया में गलत जानकारी देने का आरोप लगाया। दोषी ने कहा कि हमारे खिलाफ मीडिया के जरिए गलत जानकारी साझा की जा रही है। दोषियों ने कहा है कि वह डेथ वारंट के खिलाफ सभी कानूनी विकल्पों का इस्तेमाल करेंगे।

फैसले पर पीड़िता की मां ने कहा उनकी बेटी को न्याय मिल गया है। उन्होंने कहा ‘मेरी बेटी को आज न्याय मिल गया है। चारों दोषियों को फांसी का फैसला देश में महिलाओं को सशक्त बनाएगा। इस फैसले से लोगों का न्यायपालिका पर भरोसा और ज्यादा बढ़ेगा।’  वहीं पीड़िता के पिता ने भी खुशी जताई है।

उन्होंने कहा कि ‘मैं कोर्ट के फैसले से बेहद खुश हूं। दोषियों को 22 जनवरी सुबह 7 बजे फांसी दी जाएगी। इस फैसले से उन लोगों पर लगाम लगेगी जो इस तरह का क्राइम करते हैं।’ सुनवाई के दौरान कोर्ट में पीड़ित परिवार और उनके वकील भी मौजूद थे। बता दें कि पटियाला हाउस कोर्ट में रेप पीड़िता के परिवार ने याचिका दायर की थी जिसमें चारों दोषियों को फांसी देने की मांग की गई थी।

Live Blog

Highlights

    21:42 (IST)07 Jan 2020
    दोषी की मां ने कहा, मेरे बेटे को माफ करो

    सनसनीखेज गैंगरेप और हत्या मामले में डेथ वारंट जारी किए जाने से एक घंटे पहले दोषियों में से एक की मां ने पीड़िता की मां और न्यायाधीश से अपने बेटे की जिंदगी बख्श देने की मांग की। न्यायाधीश ने जहां दोषी की मां की याचिका पर गौर फरमाने से इंकार कर दिया वहीं पीड़िता की मां ने कहा - 'मेरी भी एक बेटी थी।'

    20:52 (IST)07 Jan 2020
    फैसले से राहत महसूस कर रहा हूं: मनोज तिवारी

    बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि कोर्ट के फैसले से वह राहत महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं पीड़ित परिवार के साथ पूरे समर्थन के साथ खड़ा हूं।

    20:16 (IST)07 Jan 2020
    दोषियों के वकील ने कहा- सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटीशन दायर करेंगे

    दोषियों के वकील ने कहा है कि वह अगले 24 से 48 घंटे के दौरान सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटीशन दायर करेंगे। हमें लगता है कि मीडिया, राजनीतिक और जनता के दबाव के चलते मामले में निष्पक्ष जांच नहीं हो सकी है।

    20:05 (IST)07 Jan 2020
    मेरठ के एक जल्लाद से सेवा ली जाएगी: तिहाड़ जेल प्रशासन

    दोषियों को फांसी देने पर तिहाड़ जेल के एक अधिकारी ने जानकारी दी है कि मेरठ के एक जल्लाद से सेवा ली जाएगी। उन्होंने कहा है कि चारों दोषियों को एकसाथ एक ही जगह पर फांसी पर लटकाने की तिहाड़ में व्यवस्था है।

    19:44 (IST)07 Jan 2020
    गैंगरेप के चारों दोषियों को फांसी पर लटकाने के लिए तैयार: पवन जल्लाद

    पवन जल्लाद ने कहा है कि वह गैंगरेप के चारों दोषियों को फांसी पर लटकाने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कह 'मैं दोषियों को फांसी पर लटकाने के लिए तैयार हूं। हालांकि मुझे अभी तक इसपर जेल प्रशासन की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई लेकिन अगर मुझे आदेश दिया जाएगा तो मैं उन्हें फांसी पर लटकाने के बाद पूरे देश की तरह सुकून महसूस करूंगा।'

    19:16 (IST)07 Jan 2020
    फैसले से अपराधियों को सबक मिलेगा: केजरीवाल

    गैंगरेप मामले में अदालत के फैसले के बाद मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा है कि इससे अपराधियों को सबक मिलेगा। उन्होंने कहा, 'मुझे उम्मीद है कि महिलाओं के साथ बदसलूकी करने वाले लोगों को इससे सबक मिलेगा कि वे बच नहीं सकते।'

    18:51 (IST)07 Jan 2020
    न्याय होने में देर हुई: कांग्रेस

    कांग्रेस ने मामले में चार दोषियों को फांसी की सजा से जुड़े फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि इस मामले में न्याय होने में देर हुई। पार्टी प्रवक्ता सुष्मिता देव ने कहा, 'हम इसका स्वागत करते हैं। पीड़िता के माता-पिता ने सात साल तक संघर्ष किया है और उन्हें हम सलाम करते हैं लेकिन मामले में न्याय में देरी हुई है। न्याय में देरी का मतलब न्याय से वंचित होना होता है।'

    18:05 (IST)07 Jan 2020
    फांसी की तैयारी शुरू

    पटियाला हाऊस कोर्ट के डेथ वारंट जारी करने के बाद तिहाड़ जेल प्रशासन ने फांसी की तैयारी शुरू कर दी है। अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश कारागार विभाग से जल्लाद की मांग की है।

    17:58 (IST)07 Jan 2020
    स्वाति मालीवाल ने फैसले पर खुशी जताई

    दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इस फैसले पर खुशी जताई है। उन्‍होंने कहा कि मैं पीड़िता के माता-पिता को सलाम करती हूं, जिन्होंने 7 साल तक संघर्ष किया।

    17:56 (IST)07 Jan 2020
    कानून में महिलाओं का विश्वास बहाल होगा: पीड़िता की मां

    पीड़िता की मां ने कहा कि उनकी बेटी के दोषियों को फांसी दिए जाने से कानून में महिलाओं का विश्वास बहाल होगा। 22 जनवरी उनके लिए एक बड़ा दिन होगा जब दोषियों को फांसी दी जाएगी।

    17:55 (IST)07 Jan 2020
    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री बोले- ये कानून की जीत

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि पूरा देश दोषियों को फांसी दिये जाने का इंतजार कर रहा है, यह कानून की जीत है।

    Next Stories
    1 JNU Violence: अब एबीवीपी ने जारी किया वीडियो, कहा- कैंपस हिंसा में लेफ्ट की हिंसा के साफ सबूत
    2 Kerala Sthree Sakthi Lottery SS-191 Today Results: कुछ ही देर में लगने वाली है लाखों की लॉटरी, यहाँ देखें ताज़ा अपडेट्स
    3 तिहाड़ जेल में बिगड़ रही है भीम आर्मी प्रमुख आजाद की हालत, AIIMS में इलाज के लिए की अदालत से अपील
    ये पढ़ा क्या?
    X