scorecardresearch

गरीबी को लेकर वरुण गांधी ने सरकार पर उठाए सवाल तो BJP सांसद ने बांधे तारीफों के पुल, कहा- नेहरू परिवार में सबसे ज्यादा पढ़ा लिखा और असली डिग्री वाला

भाजपा सांसद वरुण गांधी ने इंडियन एक्सप्रेस में आर्टिकल लिखकर गरीबी को लेकर सरकार पर सवाल उठाए। वरुण गांधी ने अपने आर्टिकल में लिखा कि नवंबर की शुरुआत में तीन परेशान करने वाली रिपोर्ट सामने आई। सीएमआईई के आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर में लगभग 5.46 मिलियन भारतीयों ने अपनी नौकरी खो दी।

varun gandhi opinion
BJP सांसद वरुण गांधी ने देश में बढ़ती महंगाई जताई है। Source- Indian Express

किसान आंदोलन सहित अन्य मुद्दों को लेकर अपनी ही सरकार पर हमलावर रहने वाले भाजपा सांसद वरुण गांधी ने गरीबी को लेकर मोदी सरकार पर सवाल उठाया। मोदी सरकार के ऊपर सवाल उठाने पर भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने वरुण गांधी की तारीफों के पुल बांध दिए और कहा कि वे नेहरु परिवार में सबसे ज्यादा पढ़े लिखे और असली डिग्री वाले हैं।

दरअसल भाजपा सांसद वरुण गांधी ने इंडियन एक्सप्रेस में आर्टिकल लिखकर गरीबी को लेकर मोदी सरकार पर सवाल उठाए। वरुण गांधी ने अपने आर्टिकल में लिखा कि नवंबर की शुरुआत में तीन परेशान करने वाली रिपोर्ट सामने आई। सीएमआईई के आंकड़ों के अनुसार अक्टूबर में लगभग 5.46 मिलियन भारतीयों ने अपनी नौकरी खो दी। युवाओं का बेरोजगारी दर 2020-21 में 28.26 प्रतिशत रहा जबकि 2016-17 में यह 15.66 प्रतिशत ही था। अगस्त 2021 के अनुसार रोजगार के लिए योग्य युवाओं में से लगभग 33 प्रतिशत बेरोजगार ही थे। यह सब एक ऐसे दौर में हुआ जब असंगठित क्षेत्र अर्थव्यवस्था के लिए एक बैक अप था।

इसके अलावा वरुण गांधी ने यह भी लिखा कि भारत में बड़े पैमाने पर फिर से गरीबी लौट आया है। 150 रुपये से भी प्रतिदिन कम कमाने वाले गरीब भारतीयों की संख्या 134 मिलियन हो गई जो 2020 में 59 मिलियन था। मिडिल क्लास का आंकड़ा भी घट रहा है। साल 2020 में मिडिल क्लास 99 मिलियन हुआ करता था लेकिन 2021 में यह आंकड़ा 66 मिलियन हो गया है। यह सब उस दौर में हो रहा है जहां काफी आर्थिक असमानता है और भारत के शीर्ष 1 प्रतिशत लोगों के पास कुल 73 प्रतिशत संपत्ति है।

वरुण गांधी के इसी आर्टिकल पर भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने तारीफों के पुल बांध दिए। भाजपा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि इंडियन एक्सप्रेस में छपा वरुण गांधी का ओपिनियन काफी पढ़ने योग्य है। उन्होंने आंकड़ों को पचा लिया है और उसकी काफी अच्छी व्याख्या की है। वरुण असली डिग्री के साथ नेहरू परिवार में सबसे ज्यादा पढ़े लिखे हैं।

कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने भी वरुण गांधी के इस लेख पर प्रतिक्रिया दी और लिखा कि यह काफी उम्दा लेख है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.