scorecardresearch

ज्ञानवापी में शिवलिंग या फव्‍वारा? 30 मई को जारी होंगे वीडियो-फोटो, देवकीनंदन ठाकुर बोले- सबूत सही साबित हुए तो क्‍या शोएब जमई हिंदू बन जाएंगे, शिव की पूजा करेंगे?

ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर स्थित वजूखाने के सर्वे के दौरान हिंदू पक्ष ने शिवलिंग मिलने का दावा किया था। अब कोर्ट ने 30 मई को सर्वे से जुड़े वीडियो और फोटो दोनों पक्षों को जारी करने का आदेश दिया है।

gyanvapi masjid | TV Debate | varanasi|
ज्ञानवापी मंदिर-मस्जिद विवाद ( फोटो सोर्स: PTI)

उत्तर प्रदेश की ज्ञानवापी मस्जिद में वाराणसी कोर्ट के आदेश पर कराए गए सर्वे के दौरान वजूखाने में शिवलिंग मिलने के दावे से जुड़े वीडियो और फोटो 30 मई को मुस्लिम और हिंदू पक्ष को जारी किए जाएंगे। जिला कोर्ट ने सर्वे के वीडियो और फोटो जारी करने का आदेश दे दिया है।

इस मामले को लेकर चल रही एक टीवी डिबेट में धर्मगुरु देवकीनंदन ठाकुर ने आईएमएफ अध्यक्ष शोएब जमई पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सर्वे की फोटो और वीडियो को सार्वजनिक करने के लिए ये मना क्यों कर रहे हैं। देवकीनंद ठाकुर ने कहा कि योगी सरकार से प्रार्थना है कि सर्वे की फोटो और वीडियो को सार्वजनिक कर दें, ताकि सच्चाई सबके सामने आ जाए और दुनिया को पता चले कि झूठ कौन बोल रहा है। उन्होंने सवाल करते हुए कहा, “अगर ये सुबूत सच्चे हुए तो शोएब जमई अपना धर्म छोड़कर हिंदू धर्म स्वीकार करेंगे फिर शिवजी की पूजा करेंगे?”

वहीं, हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुभाष नंदन चतुर्वेदी ने कहा, “आज वीडियोग्राफी की सर्टिफाइड कॉपी मिलनी थी लेकिन सूचना मिली कि टेक्निकल कमी के कारण सीडी नहीं बनी है। उन्होंने कहा है कि 30 मई को सभी अधिवक्ताओं को कोर्ट में सीडी मिलेगी।”

पीएफआई ने किया आह्वान, मुसलमान एक होकर मस्जिदों पर एक्शन का करें विरोध
देश में चल रहे मंदिर-मस्जिद विवाद के बीच इस्लामिक संगठन पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) ने मुसलमानों से अपील की है कि एक होकर मस्जिदों पर एक्शन का विरोध करें। इस सिलसिले में पीएफआई ने एक प्रेस रिलीज जारी कर देशभर के मुसलमानों से मस्जिदों पर किए जा रहे दावों का विरोध करने की अपील की है।

केरल के पुत्थनथानी में संगठन ने 23 और 24 मई को राष्ट्रीय कार्यकारणी की बैठक बुलाई थी, जिसमें प्रस्ताव पारित करते हुए मुसलमानों से अपील की गई कि वह मस्जिदों के खिलाफ जारी कार्रवाई का व‍िरोध करें। इसके साथ ही, पीएफआई ने ज्ञानवापी मस्जिद और मथुरा की शाही ईदगाह मस्जिद के खिलाफ दायर की गई याचिकाओं को कोर्ट की ओर से स्वीकारने पर निराशा जताई है।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट