ताज़ा खबर
 

दिल्ली-कटरा के बीच जल्द दौड़ेगी वंदे भारत

इस ट्रेन को सप्ताह में पांच दिन चलाने की योजना है।

Author Published on: September 19, 2019 2:05 AM
पहली बार दिल्ली लुधियाना के बीच में ऐसी ट्रेन का संचालन किया जाएगा।

नवरात्रि से दिल्ली-कटरा के बीच वंदेभारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू होगी। यह तोहफा देश के गृह मंत्री अमित शाह देशवासियों को दे सकते हैं। सूत्रों के मुताबिक इस ट्रेन के उद्घाटन के लिए रेल मंत्रालय ने गृह मंत्री से समय मांगा है। वंदेभारत देश की अत्याधुनिक ट्रेन हैं। नई ट्रेन यात्रियों को दिल्ली से सीधे कटरा (वैष्णों देवी मंदिर) तक ले जाएगी। इस ट्रेन के संचालन के लिए रेलवे सुरक्षा आयुक्त की तरफ से मंजूरी मिल चुकी है।

इस ट्रेन को सप्ताह में पांच दिन चलाने की योजना है। मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन की रफ्तार लुधियाना के नजदीक करीब 130 किलोमीटर प्रति घंटा तक होगी। पहली बार दिल्ली लुधियाना के बीच में ऐसी ट्रेन का संचालन किया जाएगा। ट्रेन का संचालन आइआरसीटीसी द्वारा किया जाएगा। ट्रेन का प्रयोग अधिक से अधिक यात्री कर सकें इसलिए ट्रेन का किराया हवाई सफर से कम रखा जा रहा है। दिल्ली से कटरा के लिए चेयर कार का किराया 1570 रुपए होगा। जबकि एक्जिक्यूटिव क्लास में यह शुल्क 2965 रुपए होगा।

यह ट्रेन सुबह 6 बजे चलेगी और 2 बजे कटरा पहुंचेगी। इसी प्रकार कटरा से यह ट्रेन 3 बजे चलेगी और 11 बजे तक दिल्ली पहुंचेगी। इस ट्रेन को अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मूतवी में रोका जाएगा। इस सेवा के लिए आइआरसीटी से रेल मंत्रालय को हॉलेज चार्ज दिया जाएगा जबकि ट्रेन से होने वाली आय उसकी होगी। वंदेभारत सबसे पहले दिल्ली से बनारस के बीच चलाई गई थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 चालीस संस्थान करेंगे 400 नए संस्थानों का ‘मार्गदर्शन’
2 अयोध्या विवाद: 18 अक्टूबर तक पूरी होगी सुनवाई, निर्णय नवंबर के दूसरे सप्ताह में
3 ममता बनर्जी के ‘रंग’: 4 माह पहले थप्पड़ मारने की जताई थी इच्छा, अब नरेंद्र मोदी से मिल दी कुर्ता-मिठाई, कल जसोदाबेन को दी थी साड़ी
जस्‍ट नाउ
X