ताज़ा खबर
 

Vande Bharat Express: सस्ता कर दिया गया ट्रेन 18 का किराया, 210 रुपए तक की आई कमी

Vande Bharat Express: सोमवार (11 फरवरी) को ट्रेन का किराया सामने आया था। उसके अनुसार, एसी चेयर कार की टिकट 1850 रुपए की थी, जबकि एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 3520 रुपए तय किया गया था।

Author February 13, 2019 8:15 AM
Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस। (फाइल फोटो)

Vande Bharat Express: वंदे भारत एक्सप्रेस के चलने से पहले ही इसका प्रस्तावित किराया घटा दिया गया। दिल्ली से वाराणसी रूट पर ट्रेन के फेयर में लगभग 210 रुपए तक की कमी कर दी गई है। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने रेलवे के आदेश के हवाले से कहा कि दिल्ली-वाराणसी रूट पर अब एसी चेयर कार का किराया 1760 रुपए लगेगा, जबकि एग्जिक्यूटिव क्लास में 3310 रुपए यात्री को चुकाने होंगे।

इससे पहले, सोमवार (11 फरवरी) को ट्रेन का प्रस्तावित किराया सामने आया था। उसके अनुसार, एसी चेयर कार की टिकट 1850 रुपए की थी, जबकि एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया 3520 रुपए तय किया गया था। बनारस से दिल्ली वापसी करने के दौरान एसी चेयर कार का टिकट 1700 और एग्जिक्यूटिव कार का टिकट 3260 रहेगा। इन दोनों श्रेणियों के ही किराए में केटरिंग के शुल्क भी शामिल हैं।

बता दें कि इसे ट्रेन-18 के नाम भी जाना जा रहा है। 15 फरवरी को इस सेमी-हाई स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे। ट्रेन में दो प्रकार के ही क्लास हैं। पहला- एग्जिक्यूटिव और दूसरा- चेयर कार। ट्रेन में चेयर कार के टिकट (समान रूट पर) का दाम शताब्दी से लगभग डेढ़ गुणा अधिक हैं। वहीं, इसके एग्जिक्यूटिव क्लास का किराया शताब्दी के फर्स्ट क्लास से करीब 1.4 गुणा अधिक है।

ये सब बनाता है वंदे भारत एक्सप्रेस को खासः 

– वंदे भारत एक्सप्रेस से पहले शताब्दी देश की तीसरी सबसे तेज रफ्तार वाली ट्रेन थी। नई गाड़ी सफर में लगने वाले समय को लगभग 15 फीसदी कम कर देगी। भारतीय रेल अब ट्रेन 20 पर काम करने की योजना बना रहा है।

– ट्रेन-18, मोदी सरकार की मेक-इन-इंडिया पहल के तहत 97 करोड़ रुपए की लागत से बनी है। चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में इसे बनाने में 18 महीने लगे।

– ट्रेन में वाई-फाई, इन्फोटेनमेंट, जीपीएस आधारित पैसेंजर इन्फॉर्मेशन सिस्टम (पीआईएस), बायो वैक्यूम फ्लश के साथ मॉड्यूलर टॉयलेट व डिफ्यूज्ड एलईडी लाइटें सरीखी विश्वस्तरीय सुविधाएं होंगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 CAG रिपोर्ट: कठघरे में मोदी सरकार, संसद की पूर्व मंजूरी के बिना ही खर्च कर दिए 1,157 करोड़ रुपए
2 IRCTC: तत्काल से इन मामलों में अलग है प्रीमियम तत्काल बुकिंग, इस्तेमाल से पहले जान लें ये अहम बातें
3 चमक खो रहा मोदी सरकार का BHIM, UPI ट्रांजेक्शन में Paytm और PhonePay से पिछड़ा