ताज़ा खबर
 

दिल्ली में 51 लोगों पर टीके का मामूली प्रतिकूल असर, एक गंभीर

एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया के अनुसार शाम चार बजे के बाद सुरक्षा गार्ड को टीका लगाया गया। उसके 20 मिनट बाद उसकी धड़कन बढ़ गई तथा शरीर पर चकत्ते हो गए जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती किया गया।

Author नई दिल्ली | January 17, 2021 4:35 AM
Coronavirus, COVID-19, New Delhiदिल्ली में साकेत स्थित मैक्स हॉस्पिटल में बनाए गए कोरोना वैक्सिनेशन सेंटर पर शनिवार सुबह का नजारा।

कोरोना टीकाकरण अभियान के पहले दिन शनिवार को दिल्ली में जिन स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना विषाणु का टीका लगाया गया, उनमें टीकाकरण के बाद प्रतिकूल प्रभाव (एईएफआइ) के एक गंभीर और 51 मामूली मामले सामने आए हैं।

राष्ट्रीय राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में शनिवार को एक गार्ड को कोवैक्सीन टीके की पहली खुराक लगाए जाने के बाद एलर्जी हो गई जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया के अनुसार शाम चार बजे के बाद इस सुरक्षा गार्ड को टीका लगाया गया और उसके 15-20 मिनट बाद उसकी धड़कन बढ़ गई तथा उसके शरीर पर चकत्ते हो गए जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती किया गया।

दिल्ली सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार दिल्ली के 11 जिलों में टीकाकरण अभियान के पहले दिन 8,117 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य था, जिनमें कुल 4,319 लोगों को टीका लगाया गया। अधिकारियों ने कहा कि जिन लोगों को टीका लगाया गया, उनमें से कुछ में एईएफआइ के मामले आए। सरकार के एक अधिकारी के मुताबिक एईएफआइ के कुछ मामले आए लेकिन अधिकतर मामूली थे। निगरानी के दौरान ये लोग सामान्य हो गए। एईएफआइ का केवल एक गंभीर मामला दक्षिणी दिल्ली में सामने आया।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अनुसार टीकाकरण के बाद प्रतिकूल चिकित्सा प्रभाव के मामले को एईएफआइ की श्रेणी में रखा जाता है जिसका टीके के इस्तेमाल से संबंध होना जरूरी नहीं है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दक्षिणी और दक्षिण पश्चिमी जिलों से एईएफआइ के 11 मामूली मामले आए। अधिकारियों के अनुसार एईएफआइ के मामूली मामले उत्तर पूर्वी और शाहदरा जिलों को छोड़कर बाकी सभी जिलों से आए।

उत्तरी जिले में एक, दक्षिण पूर्वी में पांच, उत्तर पश्चिमी में चार, पूर्वी में छह, मध्य जिले में दो, नई दिल्ली में पांच और पूर्वी दिल्ली जिले में छह मामूली मामले दर्ज किए गए। दिल्ली में शनिवार को 81 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया गया।

Next Stories
1 टीकाकरण: भारत बायोटेक ने कहा, प्रतिकूल प्रभाव हुआ तो देंगे मुआवजा
2 लक्ष्य से एक लाख कम लोगों ने लगवाए टीके, पहले दिन 1,91,181 लोग पहुंचे
3 वैक्सीन पर मंत्रियों में बहस, एंकर से कहा- बोलने क्यों नहीं दे रहीं, क्यों बुलाया हमें ?
ये पढ़ा क्या?
X