scorecardresearch

आ गई Vaan Electric Moto की ‘Urbansport’: आधी यूनिट बिजली में हो जाती है चार्ज, जानें- फीचर्स, रेंज और दाम

Electric Bike: Urbansport ई बाइक की कीमत 59,999 रुपये और Urbansport Pro की कीमत 69,999 रुपये तय की गई है। यह बाइक 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलती हैं, जो 60 किलोमीटर तक रेंज देगी।

Vaan Electric Moto
Vaan Electric Moto ने किया दो नई इलेक्ट्रिक बाइक ( प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

भारतीय स्‍टार्टअप कंपनी Vaan Electric Moto प्राइवेट लिमिटेड ने देश में अपनी एक इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्‍च कर दी है। यह इलेक्ट्रिक बाइक दो वेरियंट अर्बनस्पोर्ट और अर्बनस्पोर्ट प्रो में उपलब्ध है। जिसकी अलग- अलग कीमत तय की गई है। Urbansport ई बाइक की कीमत 59,999 रुपये और Urbansport Pro की कीमत 69,999 रुपये तय की गई है। यह बाइक 25 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलती हैं, जो 60 किलोमीटर तक रेंज देगी।

शुक्रवार को कोच्चि में वर्चुअल रूप से आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय कौशल विकास, उद्यमिता, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारत में वैन इलेक्ट्रिक मोटो ब्रांड लॉन्च किया। शुरुआत में गोवा, बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद और जैसे अन्य उच्च संभावित बाजारों में लॉन्च होने से पहले कोच्चि में बिक्री के लिए जाएगी। भविष्य में दिल्ली व अन्‍य शहरों में ब्रिक्री के लिए उपलब्‍ध होगी।

आधी यूनिट बिजली में हो जाती है फुल चार्ज
Vaan Electric की ओर से दावा किया गया है कि इसे एक बार फुल चार्ज करने के लिए सिर्फ आधी यूनिट बिजली की जरूरत होगी, जिसकी कीमत करीब 4-5 रुपये आएगी। इसके साथ ही स्‍वैपिंग बैट्री पैक 2.5 किलो वजन के साथ, अतिरिक्त सुविधा प्रदान करेगा और एक पूर्ण चार्ज के लिए 4 घंटे का समय लेगी।

विपक्ष के नेता ने उतारी है बाइक
केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीसन और ऑयलमैक्स एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक कपिल गर्ग ने संयुक्त रूप से भारतीय बाजार में वैन ई-बाइक लॉन्च की। एर्नाकुलम के सांसद हिबी ईडन ने इस कार्यक्रम में वैन ब्रांड लोगो को लांच किया जिसमें पूर्व सांसद चंद्रन पिल्लई भी मौजूद थे।

यह भी पढ़ें: Indian Railway IRCTC ने 450 से अधिक ट्रेनों को कर दिया है कैंसिल, सफर से पहले देखें लिस्‍ट

क्‍या होगी खासियत
इस बाइक की खासियत की बात करें तो इस दोनों इलेक्ट्रिक बाइक्स में कॉम्पैक्ट 6061 एल्युमिनियम यूनिसेक्स फ्रेम, सैडल, रिम्स और हैंडलबार बेनेली बिसिकलेट द्वारा डिजाइन किया गया है, जो इटालियन ब्रांड का ई-बाइक वर्टिकल है। जानकारी के अनुसार VAAN ने इंजीनियरिंग और आपूर्ति के लिए करार किया है और अर्बनस्पोर्ट जोड़ी के विकास के लिए बेनेली टीम के साथ मिलकर काम किया है।

वैन का दावा है कि इसकी हटाने योग्य बैटरी इस सेगमेंट में पहली है, यह कहते हुए कि साइकिलें शिमैनो टूरनी 7 स्पीड डिरेलियर गियर सिस्टम, फ्रंट और रियर डिस्क ब्रेक और स्पिनर यूएसए फ्रंट शॉक्स के साथ आती हैं।

कंपनी ने क्‍या कहा?
इलेक्ट्रिक पेडल असिस्ट सिस्टम में 250W हब माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर, 48 वोल्ट, 7.5 आह रिमूवेबल लिथियम-आयन बैटरी और कुल 5 इलेक्ट्रिक ‘गियर लेवल है। वैन अर्बनस्पोर्ट ई-बाइक में एक स्मार्ट एलसीडी डिस्प्ले है। अर्बनस्पोर्ट प्रो एक अधिक स्टाइलिश और प्रीमियम ई-बाइक है जो मिश्र धातु के पहिये और एक इलेक्ट्रिक प्रदान करता है।

कंपनी का कहना है कि इसे उन लोगों के लिए लाया गया है, जो साइकिल चलाना चाहते हैं और थोड़ी गति भी लेना चाहते हैं। यह बाइक 40 से 50 वर्ष के आसपास के लोगों के लिए बेहतर हो सकती है। कंपनी ने कहा कि ई-साइकिल में पांच इलेक्ट्रिक गियर के साथ पावर-असिस्टेड मोड और 25 किमी प्रति घंटे तक की गति को पूरा करने वाला फुल-थ्रॉटल मोड है।

पढें यूटिलिटी न्यूज (Utility News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट