ताज़ा खबर
 

आगरा का नाम बदलकर अग्रवन करने की तैयारी में योगी सरकार! मांगे एक्सपर्ट्स के सुझाव

उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार इससे पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, मुगलसराय का रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन कर चुकी है।

Author लखनऊ | Updated: November 18, 2019 2:13 PM
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (file photo)

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार आगरा जिले का नाम बदलने पर विचार कर रही है। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इस मामले में एक्सपर्ट से सलाह मांगी है। बता दें कि सरकार ने आगरा की अंबेडकर यूनिवर्सिटी को आगरा के नाम के पीछे के ऐतिहासिक पक्ष की पड़ताल करने के निर्देश दिए हैं। यूनिवर्सिटी का इतिहास विभाग अब इस प्रस्ताव पर काम कर रहा है। सूत्रों के अनुसार, सरकार आगरा का नाम अग्रवन करने जा रही है। बताया जा रहा है कि आगरा को पहले अग्रवन के नाम से ही जाना जाता था।

सरकार ने इतिहासकारों से पूछा है कि वह इस बात की पड़ताल करें कि किन परिस्थितियों में अग्रवन नाम बदलकर आगरा हो गया। उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश सरकार इससे पहले इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, मुगलसराय का रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन कर चुकी है। वहीं फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या और बनारस का नाम बदलकर वाराणसी किया है। यूनिवर्सिटी के इतिहास विभाग के प्रोफेसर सुगम आनंद का कहना है कि इस संबंध में यूनिवर्सिटी को सरकार से एक पत्र मिला है। इस पत्र को ध्यान में रखते हुए इस दिशा में अध्ययन शुरु कर दिया गया है। आगरा के नाम को लेकर प्राचीन प्रमाण खंगाले जा रहे हैं, शोधकार्य किया जा रहा है, ताकि इससे जुड़े इतिहास को बारीकी से समझ किसी परिणाम तक पहुंचा जा सके।

इतिहासकारों के अनुसार, महाराभारत के समय पूर्व आगरा को अग्रवन या अग्रबाण कहा जाता था। आगरा का संबंध ऋषि अंगिरा से भी है, जो कि 1000 ईसा पूर्व हुए थे। धीरे-धीरे अंगिरा से आगरा हुआ। तौलमी ऐसा पहला व्यक्ति था, जिसने अग्रुवन को पहली बार आगरा कहकर बुलाया और फिर धीरे-धीरे अग्रवन को आगरा ही काह जाने लगा। कयास लगाए जा रहे हैं कि योगी सरकार जल्द ही अलीगढ़, फिरोजाबाद, मुजफ्फरनगर, गाजीपुर, शाहजहांपुर, मुरादाबाद और आजमगढ़ के नाम भी बदल सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 बीजेपी नेता राम माधव ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन से की पीएम नरेंद्र मोदी की तुलना, कश्मीर पर लिए फैसलों का दिया हवाला
2 BJP पर भड़के Shiv Sena के संजय राउत, बोले- किसी की प्रॉपर्टी नहीं है NDA, जेडीयू-पीडीपी-एलजेपी पर भी दिया बयान
3 Mumbai Mayor Election: शिवसेना के खिलाफ चुनाव नहीं लड़ेगी BJP, शरद पवार ने महाराष्ट्र की सियासत पर दिया बड़ा बयान
जस्‍ट नाउ
X