PM मोदी के क्षेत्र में POLLUTION का प्रकोप, वाराणसी के मंदिर में भगवान को पहनाए MASK

भगवान को जहरीले धुंध (वायु प्रदूषण) से बचाने के लिए भक्त उन्हें मास्क पहना रहे हैं। प्रदूषण और स्मॉग के चलते काशी में लोगों को काफी दिक्क्तों का सामना करना पड़ रहा है।

मुर्तियों को पहनाया गया मास्क, फोटो सोर्स- सोशल मीडिया

देश की राजधानी दिल्ली के साथ-साथ वायु प्रदूषण से दूसरे शहर भी परेशान हैं। ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) भी धुंध (Smog) की चपेट में है। यहां आम लोगों के साथ-साथ अब भगवान को भी प्रदूषित हवा के कहर से बचाने का इंतजाम किया जा रहा है। मंदिरों में भगवान की मूर्तियों को मास्क पहनाकर उनको Air Pollution से बचाया जा रहा है। भगवान को प्रदूषण से राहत देने के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा उठाया गया यह कदम शहर में चर्चा का विषय बना हुआ है। इसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही हैं।

क्या है मामला:
दरअसल, उत्तर प्रदेश के वाराणसी में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है। दिवाली (Diwali) के बाद से ही दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्से में प्रदूषण के चलते लोगों का जीना मुहाल है। यहां pm 2.5 का लेवल 500 के करीब पहुंच चुका है। ऐसे में पर्यावरण की भयावह स्थिति को देखते हुए काशी के सिगरा स्थित मंदिर में पुजारी हरीश मिश्रा और भक्तों ने बाबा भोलेनाथ समेत देवी दुर्गा और काली माता समेत साईं बाबा का पूजन कर उनको मास्क पहनाया।

Hindi News Today, 06 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

प्रदूषित शहरों में यूपी के ये इलाके: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबसे प्रदूषित शहरों में टॉप 10 में सात उत्तर प्रदेश के हैं। मंगलवार को कानपुर, लखनऊ शहर देश के सबसे प्रदूषित शहर रहे। जबकि दिल्ली एयर क्वालिटी इंडेक्स 324 के साथ 13वें स्थान पर रहा। 10 सबसे प्रदूषित शहरों में लखनऊ, कानपुर, मुजफ्फरनगर, नोएडा, मुरादाबाद, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा शामिल हैं। इन सबके अलावा और भी कई शहर है जिनमें प्रदूषण का कहर जारी है।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट