ताज़ा खबर
 

देश के सबसे गंदे रेलवे स्‍टेशनों में सबसे ज्‍यादा यूपी के, बड़े-बड़े शहर शर्मिंदा

भारतीय रेलवे के एक सर्वे में पता चला है कि देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के हैं। सर्वे के मुताबिक देश के दस सबसे गंदे स्टेशनों में उत्तर प्रदेश के कानपुर का नाम शीर्ष पर है। इसके अलावा सूबे की राजधानी का नाम भी इस फेहरिस्त में शुमार है।

यूपी के कानपुर का नाम ताजा सर्वे में देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में सबसे ऊपर आया है। (फोटो – फेसबुक)

भारतीय रेलवे के एक सर्वे में पता चला है कि देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश के हैं। सर्वे के मुताबिक देश के दस सबसे गंदे स्टेशनों में उत्तर प्रदेश के कानपुर का नाम शीर्ष पर है। इसके अलावा सूबे की राजधानी का नाम भी इस फेहरिस्त में शुमार है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का नाम भी टॉप 10 गंदे रेलवे स्टेशनों में तो संगम नगरी इलाहाबाद का नाम भी इस फेहरिस्त में शामिल है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भारतीय रेलवे की तरफ से यह सर्वे 11 मई से 17 मई के बीच किया गया। रेलवे ने यह सर्वे इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) सिस्टम के जरिये किया। इसके तहत यात्रियों को कॉल जाती है, जिस पर 6 मानदंडों- स्टेशनों और ट्रेनों में सफाई, खानपान की सुविधा, एयर कंडीशनिंग, भोजन, ट्रेनों का समय पर चलना और एसी कोच में दिए जाने वाले बेडरोल को लेकर सवाल किए पूछे जाते हैं, जिनके जवाब के लिए यात्रियों को विकल्प दिए जाते हैं। विकल्प को चुनने के लिए उनके लिए तय किए गए नंबर को दबाना होता है। यह कॉल उन यात्रियों को जाती है, जो टिकट बुक कराने के दौरान अपना मोबाइल नंबर देते हैं।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया कि सर्वे के हर दिन एक हर ट्रेन के लिए औसतन 60-70 कॉल्स की गईं। एक दिन में यात्रियों को एक लाख कॉल्स करने की कोशिश की गई। उन्होंने कहा कि यात्रियों से मिला फीडबैक यात्री सुविधाओं और सेवा प्रदाताओं की जवाबदेही को ठीक करने में मदद करेगा। सर्वे के मुताबिक देश के 10 सबसे गंदे रेलवे स्टेशनों में क्रमश: पहले नंबर पर कानपुर, दूसरे नंबर पर पटना जंक्शन, तीसरे पर कल्याण, चौथे पर वाराणसी, पांचवे पर एलटीटी (कुरला), छठें पर इलाहाबाद, सातवें पर पुरानी दिल्ली, आठवें नंबर पर ठाणे, नौवें नंबर पर लखनऊ और दसवें नंबर पर चंडीगढ़ के नाम हैं।

वहीं एक ही राज्य में सबसे ज्यादा गंदे रेलवे स्टेशनों के मामले में यूपी के बाद महाराष्ट्र का दूसरा नंबर है, जहां मुंबई के तीन स्टेशनों कल्याण (3), लोकमान्य तिलक टर्मिनस (5) और ठाणे (8) के नाम शामिल हैं। रेलवे स्टेशनों लेकर रेलवे का ही यह सर्वे भारत स्वच्छ अभियान को भी पलीता लगाता दिख रहा है। मोदी सरकार सत्ता पर काबिज होने के बाद से ही देश में स्वच्छ भारत की मुहिम के तहत देशवासियों से साफ-सफाई से रहने की अपील कर रही है, लेकिन देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेलवे के इस सर्वे से सामने आई हकीकत सफाई पसंद लोगों को निराश करने वाली है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App