ताज़ा खबर
 

Bird Flu के मद्देनजर UP ‘नियंत्रित क्षेत्र’ घोषित, COVID-19 के बीच 10 राज्यों में दे चुका है दस्तक

हालांकि, केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यों से मुर्गा मंडियों को बंद नहीं करने और कुक्कुट उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित न करने को कहा। ऐसा इसलिए, क्योंकि मानव में बर्ड फ्लू संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट सामने नहीं आई है। हालांकि, देश के 10 राज्यों में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है।

Author Edited By अभिषेक गुप्ता लखनऊ/नई दिल्ली | Updated: January 12, 2021 10:18 AM
नई दिल्ली स्थित गाजीपुर मुर्गा मंडी में एक मुर्गी पकड़कर ले जाता हुआ शख्स। (PTI Photo)

Coronavirus संकट के बीच कई सूबों में Bird Flu की दस्तक के बीच उत्तर प्रदेश को ‘नियंत्रित क्षेत्र’ (‘Controlled Area’) घोषित कर दिया गया है। समाचार एजेंसी ANI ने राज्य सरकार के बयान के हवाले से बताया, “राजस्थान, हरियाणा, हिमाचल और मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू के मद्देनजर यूपी को ‘नियंत्रित क्षेत्र’ घोषित किया गया है। राज्य में जिंदा चिड़ियों के आयात पर पूरी तरह से बैन लगा दिया गया है।”

दरअसल, देश के विभिन्न हिस्सों में सोमवार को सैकड़ों पक्षियों की मौत के मामले सामने आए। वहीं, केंद्र ने कहा कि अब तक 10 राज्यों में बर्ड फ्लू प्रकोप की पुष्टि हो चुकी है। सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए तमाम कदम उठाने के बीच राज्यों से मुर्गा मंडियों को बंद न करने और कुक्कुट उत्पादों की बिक्री प्रतिबंधित न करने को भी कहा क्योंकि मानव में बर्ड फ्लू संचरण की कोई वैज्ञानिक रिपोर्ट सामने नहीं आई है।

उधर, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को देश के विभिन्न हिस्सों में बर्ड फ्लू की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सभी राज्यों से इसका प्रसार रोकने के लिए सावधान रहने को कहा। साथ ही उन्होंने स्थानीय प्रशासन से जलाशयों के आसपास, चिड़ियाघरों और मुर्गी पालन केंद्रों पर निरंतर निगरानी सुनिश्चित करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा, ‘‘वन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पशु पालन विभाग के बीच जितना अधिक समन्वय होगा, उतनी ही तेजी से हम बर्ड फ्लू के नियंत्रित करने में सफल होंगे।’’

Bird Flu, UP, BJP

अधिकारियों ने कुक्कुट उत्पादों के उपभोक्ताओं का डर दूर करते हुए कहा कि अच्छी तरह से पके हुए चिकन और अच्छी तरह उबले एवं पकाए हुए अंडों का उपयोग करने से संक्रमण का खतरा नहीं है क्योंकि वायरस उच्च तापमान में जीवित नहीं रह सकता। पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने एक बयान में कहा, ” 11 जनवरी 2021 तक देश के 10 राज्यों में एवियन इन्फ्लुएंजा की पुष्टि हो चुकी है।”

10 जनवरी तक सात राज्यों केरल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू के प्रकोप की पुष्टि हुई थी। वहीं, सोमवार को दिल्ली, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में भी इस वायरस संक्रमण की पुष्टि की हुई। (PTI-Bhasha इनपुट्स के साथ)

Next Stories
1 रात को सो रही महिला ने पानी नहीं पिलाया तो झोपड़ी में घुस कर किया गैंगरेप, गुप्तांग में डाल दी रॉड
2 कोरोना वैक्सीन की पहली खेप ले पुणे से दिल्ली पहुंचा विमान, सीरम इंस्टिट्यूट ने 34 बॉक्स में भेजी ‘कोविड की काट’
3 ‘गौ-विज्ञान परीक्षा’ से पहले ‘रेफरेंस मटीरियल’ वायरल! Rashtriya Kamdhenu Aayog की साइट से डॉक्यूमेंट गायब
ये पढ़ा क्या?
X