ताज़ा खबर
 

योगी सरकार ने राष्ट्रगान गाने का विरोध करने वाले मदरसे की रद्द की मान्यता

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक मदरसे में राष्ट्रगान गाये जाने को लेकर एक प्राध्यापक एवं कुछ शिक्षकों की कथित आपत्ति को गंभीरता से लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसे की मान्यता समाप्त कर दी है।

Author महाराजगंज | August 22, 2018 4:03 PM
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (express photo)

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक मदरसे में राष्ट्रगान गाये जाने को लेकर एक प्राध्यापक एवं कुछ शिक्षकों की कथित आपत्ति को गंभीरता से लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने मदरसे की मान्यता समाप्त कर दी है। सरकारी सूत्रों ने बताया कि महाराजगंज के कोलहुई थानाक्षेत्र के बडागो स्थित अरबिया एहले गर्ल्स कालेज की मान्यता समाप्त कर दी गयी है।
जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी प्रभात कुमार ने बताया कि आरोपों की जांच के लिए गठित जांच समित की रिपोर्ट आने के बाद यह कार्रवाई की गयी। मदरसे के प्राध्यापक फजलल रहमान और कुछ अन्य शिक्षकों ने छात्रों को राष्ट्रगान गाने से रोका था । इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। पुलिस ने राष्ट्रद्रोह का मामला दर्ज कर लिया है । सभी आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया है।

गौरतलब है कि इससे पहले बीते ही सप्ताह 16 अगस्त को जनपद के कोल्हुई थाना क्षेत्र के एक मदरसे में स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान बच्चों को राष्ट्रगान गाने से रोकने के आरोप में मदरसे के तीन अध्यापकों के खिलाफ राष्ट्रदोह का मामला दर्ज किया गया था। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में मदरसा अरबिया अहले सुन्नत के मौलाना जुनैद अंसारी ने स्वतंत्रता दिवस पर ध्वजारोहण के बाद बच्चों को राष्ट्रगान गाने से मना किया था। कुछ लोग मौलाना से राष्ट्रगान के लिए कहते रहे, लेकिन मौलाना ने कह दिया, “हमारे यहां यह सब नहीं चलता है।” इसके बाद भारी विवाद खड़ा हो गया।

जिलाधिकारी अमरनाथ उपाध्याय ने जिला अल्पसंख्यक अधिकारी प्रभात कुमार को इस मामले की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने इस मामले में राष्ट्रदोह समेत कई धाराओं में मामला दर्ज कराने का भी आदेश दिया था और इसके बाद तीनों को गिरफ्तार किया गया।  कोल्हुई पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ राष्ट्रीय गौरव अपमान निवारण अधिनियम समेत कई धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस के अनुसार इस मामले में एक मौलाना को गिरफ्तार कर लिया गया है, जबकि दो अन्य की तलाश जारी है।

भाषा के इनपुट के साथ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App