ताज़ा खबर
 

Dengue से निजात पाने के लिए बाबा रामदेव ने बताए यह उपचार, जानें यहां…

डेंगू से लोगों को भयाक्रांत नहीं होने की सलाह देते हुए योगगुरू रामदेव ने आज कहा कि डेंगू लाइलाज बीमारी नहीं है, इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है, सामान्य चीजों का बोध नहीं होने के कारण भ्रांतियां फैल रही हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: September 4, 2020 4:00 PM
Dengue, health, Use ayurvedic medicines, baba ramdev, बाबा रामदेव, डेंगू, आयुर्वेद दवा

डेंगू से लोगों को भयाक्रांत नहीं होने की सलाह देते हुए योगगुरू रामदेव ने आज कहा कि डेंगू लाइलाज बीमारी नहीं है, इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है, सामान्य चीजों का बोध नहीं होने के कारण भ्रांतियां फैल रही हैं।

उन्होंने कहा कि लोग सामान्य सतर्कता एवं अपने घर के आसपास मौजूद औषधीय पौधों एवं बूटियों का उपयोग करके इसका उपचार कर सकते हैं।

योगगुरू ने कहा कि गिलोय के पत्ते एवं लताओं का रस, एलोवीरा का रस, पपीते के पत्ते का रस और अनार के उपयोग से डेंगू का उपचार किया जा सकता है और यह सामान हमारे घरों के आसपास आसानी से उपलब्ध होते हैं।

उन्होंने कहा कि डेंगू से परेशान होने की कतई जरूरत नहीं है । प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति में इसका उपचार है। आयुर्वेद में बहुत से रोगों का उपचार मौजूद हैं जिन्हें सैकड़ों वर्षों से हमारे रिषी मुनियों ने तैयार किया है।

आयुर्वेद की औषधियों की प्रामाणिकता की पुष्टि किसी संस्था से कराने के बारे में एक सवाल के जवाब में योग गुरू रामदेव ने कहा कि आयुर्वेद की औषधियों की पुष्टि के लिए कोई एजेंसी नहीं है। यह पुरानी पद्धति है और प्राचीन काल में लिखी गयी है और उसी के आधार पर आगे बढ़ रही है।

उन्होंने कहा कि वे इस संबंध में आयुष मंत्रालय को लिखेंगे कि देश में परंपरागत चीजों एवं चिकित्सा पद्धति के बारे में शोध को बढ़ावा दें। इस बारे में प्रामाणिक ज्ञान को आगे बढ़ाने और आयुर्वेद के क्षेत्र में और शोध की जरूरत है।

रामदेव ने कहा कि डेंगू जैसे महत्वपूर्ण विषय को राजनीतिक रंग देना ठीक नहीं है । साफ सफाई, मच्छरों से बचाव और अपनी प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाना ही इसके निवारक उपाए हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गणपति के बाद अब PM मोदी को लगा 365 किलो ग्राम के लड्डू का भोग
2 राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर यह क्या कहा…
3 ‘नीतीश-लालू ने की लोहिया की विरासत नष्ट’
ये पढ़ा क्या?
X