UP-TET का पेपर लीक के बाद भी सेंटर पर होती रही परीक्षा, अखिलेश ने साधा निशाना, योगी ने कहा- एक महीने के अंदर दोबारा एग्जाम, निशुल्क सफर

उत्तर प्रदेश में UPTET की परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद योगी आदित्य नाथ ने घोषणा की है कि एक महीने के अंदर दोबारा परीक्षा करवाई जाएंगी।

UPTET पेपर लीक के बाद अखिलेश का योगी सरकार पर तंज। फोटो क्रेटिड- @DeepakSEditor

उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का पेपर लीक होने के बाद इसे रद कर दिया गया। इस परीक्षा में 21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होने वाले थे। जानकारी के मुताबिक पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद करने का फैसला किया गया लेकिन इसके बावजूद कई जगहों पर एग्जाम जारी रहा।

गोरखपुर के एक सेंटर पर परीक्षाएँ करवाई जा रही थीं। कॉलेज के प्रिंसिपल ने बताया कि परीक्षा रद करने की कोई सूचना नहीं आई है। इसी तरह कई अन्य जगहों पर भी अभ्यर्थी एग्जाम देते रहे। वहीं पेपर लीक होने के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने योगी सरकार को निशाने पर लिया। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि उत्तर प्रदेश में शैक्षिक भ्रष्टाचार चरम पर है।

अखिलेश ने कहा, ‘UPTET 2021 की परीक्षा का पेपर लीक होने की वजह से रद्द होना बीसों लाख बेरोज़गार अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ खिलवाड़ है। भाजपा सरकार में पेपर लीक होना, परीक्षा व परिणाम रद्द होना आम बात है। उप्र शैक्षिक भ्रष्टाचार के चरम पर है। बेरोज़गारों का इंक़लाब होगा ~ बाइस में बदलाव होगा!’

वहीं पेपर रद करने के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक महीने के अंदर दोबारा परीक्षा कराने की बात कही है। उन्होंने कहा, 1 महीने के अंदर पारदर्शी तरीके से दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए किसी भी अभ्यर्थी से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा पेपर देने जाने वाले लोगों को यूपी परिवहन की बसों में निशुल्क यात्रा की सुविधा भी दी जाएगी।

योगी आदित्य नाथ ने कहा, नौजवानों के भविष्य से खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। गिरोह के लोगों को गिरफ्तार करने के आदेश दिए जा चुके हैं। दोषियों को चिह्नित करके त्वरित कार्रवाई की जा रही है। आरोपियों के विरुद्ध गैंगस्टर ऐक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कर उनकी संपत्ति भी जब्त की जाएगी।

कई लोग गिरफ्तार, पूछताछ जारी
पेपर लीक की खबर सामने आने के बाद ही यूपी एसटीएफ ने छापेमारी शुरू कर दी। इसके बाद प्रयागराज और गाजियाबाद समेत कई अन्य जगहों से गिरफ्तारियां की गईं। लखनऊ से 4, अयोध्या से 2, शामली से और प्रयागराज से 13 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट