ताज़ा खबर
 

UP में ‘रोमियो’ से महिलाओं की हिफाजत करेगी ‘जूलियट’

एसएसपी मंजिल सैनी के मुताबिक लखनऊ में एंटी रोमियो दल की 23 टीमें काम कर रही हैं।

मनचलों के खिलाफ सड़कों पर उतरेगी ‘जूलियट’ (प्रतीकात्मक चित्र)

उत्तर प्रदेश में एंटी रोमियो स्क्वैड की कामयाबी के बाद अब ‘जूलियट’ मनचलों से लड़कियों और महिलाओं की रक्षा करेगी। यूपी पुलिस ने अब सिविल ड्रेस में संवेदनशील जगहों पर महिला पुलिसकर्मियों को तैनात करने का फैसला किया है। अंग्रेजी अखबार डक्कन क्रोनिकल के मुताबिक महिला पुलिस की इस तैनाती का मकसद भीड़ भाड़ वाले इलाके जैसे बाजार, कॉलेज, स्कूल, सिनेमाघरों के आस पास लड़कियों और महिलाओं को तंग करने वाले शोहदों को पकड़ना और उन्हें कानून के मुताबिक सजा दिलवाना है। यूपी पुलिस की ये तेज तर्रार महिला पुलिसकर्मी सादी वर्दी में छेड़खानी के लिए बदनाम संभावित जगहों में तैनात रहेंगी और ऐसी घटना होने पर मजनुओं को रंगे हाथ पकड़ लेंगी। लखनऊ पुलिस ने इस काम के लिए 15 महिला पुलिसकर्मियों का चयन किया है। लखनऊ की एसएसपी मंजिल सैनी ने बताया कि पुलिस लखनऊ को छेड़छाड़ की घटना से मुक्त करना चाहती है, और एंटी रोमियो दल को लागू करने के बाद इस अभियान में पुलिस को काफी कामयाबी मिली है। लेकिन महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती का मकसद ऐसी घटनाओं को कम से कम कर देना है।

यूपी पुलिस के मुताबिक महिला पुलिस की इस टीम को हर रोज अलग अलग स्थानों पर भेजा जाएगा। इन महिला पुलिस कर्मियों के नजदीक ही पुलिस की दूसरी टीम मौजूद होगी जो सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचकर महिला पुलिसकर्मियों की सहायता से बदमाशों को दबोच लेगी। लखनऊ की एसएसपी मंजिल सैनी के मुताबिक इनकी तैनाती अभी चुनिंदा जगहों पर की जा रही है, लेकिन अगर ये प्रयोग कामयाब हुआ तो पूरे शहर में इसे लागू किया जाएगा। बता दें कि सीएम योगी आदित्य नाथ ने शपथ ग्रहण करते ही छेड़खानी के खिलाफ एंटी रोमियो दल का गठन कर दिया था। इस दल को लखनऊ में अपने मुहिम में अहम कामयाबी मिली है।

एसएसपी मंजिल सैनी के मुताबिक लखनऊ में एंटी रोमियो दल की 23 टीमें काम कर रही हैं। 23 मार्च से 31 मार्च तक लखनऊ में छेड़छाड़ के मामले में 3,234 लोगों से पूछताछ की गई, इसमें से एक को गिरफ़्तार किया गया जबकि 10 को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया। लेकिन एक अप्रैल से 7 अप्रैल के बीच इस मामले में पूछताछ के लिए लाये गये व्यक्तियों की संख्या घटकर 725 हो गई है।

राम गोपाल वर्मा द्वारा 'महिला' कहे जाने पर टाइगर श्रॉफ ने तोड़ी चुप्पी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App