यूपी चुनावः बीजेपी संग मिलकर चुनाव लड़ेगी निषाद पार्टी, बोले संजय निषाद- 70 सीटें मिलने की उम्मीद

संजय निषाद ने कहा, “निषाद पार्टी उत्तर प्रदेश में 2022 का विधानसभा चुनाव भाजपा के साथ मिलकर लड़ेगी। हम जीतेंगे और भाजपा के साथ सरकार बनाएंगे।”

sanjay nishad
संजय निषाद ने बताया कि उनकी पार्टी बीजेपी के साथ चुनाव लड़ेगी। (ANI)

निषाद पार्टी ने मंगलवार को पुष्टि की कि वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के साथ गठबंधन में उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ेगी। पार्टी की योजना 70 सीटों से चुनाव लड़ने की है, हालांकि दोनों पार्टियों के बीच एक फॉर्मूले पर अभी सहमति नहीं बनी है।

निषाद पार्टी के अध्यक्ष संजय निषाद ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “निषाद पार्टी उत्तर प्रदेश में 2022 का विधानसभा चुनाव भाजपा के साथ मिलकर लड़ेगी। हम जीतेंगे और भाजपा के साथ सरकार बनाएंगे।” रिपोर्टों के अनुसार, संजय निषाद ने गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के संगठन महासचिव बीएल संतोष से आज दिल्ली में 2022 के यूपी चुनावों के लिए सीटों के बंटवारे पर चर्चा की। पिछले हफ्ते, निषाद ने कहा था कि निषाद समुदाय का 160 से अधिक विधानसभा सीटों पर प्रभाव है और उनकी पार्टी को कम से कम 70 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए।

उन्होंने यह भी दावा किया कि अगले साल उत्तर प्रदेश में वही पार्टी सरकार बना पाएगी जो निषाद पार्टी के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ेगी। उत्तर प्रदेश विधानसभा के 403 सदस्यों का चुनाव करने के लिए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव अगले साल फरवरी-मार्च में होने की संभावना है। 2017 में निर्वाचित वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 14 मार्च 2022 को समाप्त होगा। इस बीच, अगले साल पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा की रणनीति के बारे में बात करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी कैबिनेट मंत्रियों को चुनावी राज्यों में परियोजनाओं को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया।

पीएम के निर्देशानुसार सरकार के सभी मंत्रालयों की रोजाना बैठक हो रही है और उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड पर विशेष जोर देते हुए सभी राज्यों से विकास कार्यों की सूची तैयार की जा रही है।

यूपी और निषाद पार्टी: बता दें कि निषाद पार्टी का गठन 2016 में संजय निषाद ने किया था। निषाद पार्टी के निषाद, केवट, बिंद, मल्लाह, कश्यप, मांझी, गोंड और अन्य समुदाय कोर वोटर हैं। बता दें कि संजय निषाद एक समय में बहुजन समाज पार्टी में थे। निषाद पार्टी ने 2017 के उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में पीस पार्टी ऑफ इंडिया, अपना दल और जन अधिकार पार्टी के साथ गठबंधन में 100 उम्मीदवारों को चुनाव लड़वाया था। हालांकि निषाद पार्टी ने केवल ज्ञानपुर सीट से जीत हासिल की थी।

वहीं, फूलपुर और गोरखपुर लोकसभा सीटों के लिए 2018 के उपचुनाव के लिए, समाजवादी पार्टी ने यादवों और मुसलमानों से परे अपने सामाजिक आधार का विस्तार करने के लिए निषाद पार्टी सहित कई छोटी पार्टियों को एकजुट किया था। संजय निषाद के बेटे, प्रवीण कुमार निषाद को गोरखपुर में समाजवादी उम्मीदवार के रूप में चुना गया था, जहां निषाद समुदाय दूसरा सबसे बड़ा समुदाय है। एक बड़े उलटफेर में, प्रवीण निषाद ने भाजपा से सीट छीन ली थी।

हालांकि बाद में प्रवीण निषाद भाजपा में शामिल हो गए। 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रवीण कुमार निषाद भाजपा के टिकट पर संत कबीर नगर सीट से लड़े और चुने गए।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट