यूपी चुनाव टाइम्स नाउ सर्वे: बीजेपी को हो सकता है 70 सीटों का नुक़सान, सपा को ढाई गुना फ़ायदे का अनुमान

टाइम्स नाउ के सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में इस बार भाजपा को लगभग 70 सीटों का नुकसान हो सकता है। हालांकि भाजपा की सरकार फिर से बन सकती है। वहीं सपा की सीटें पहले के मुकाबले ढाई गुना हो सकती हैं।

योगी आदित्यनाथ और अखिलेश यादव। एक्सप्रेस फोटो

पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में अब ज्यादा वक्त शेष नहीं है। ऐसे में सियासी गलियारों में हलचल तेज हो गई है। वहीं सबकी निगाहें उत्तर प्रदेश पर गड़ी हुई हैं। ‘टाइम्स नाउ’ के पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार लौटने के पूरे आसार हैं। हालांकि इस बार सत्तारूढ़ दल को काफी नुकसान भी उठाना है। 403 सीटों वाली विधानसभा में भाजपा को 239 से 245 सीटें मिलने की बात इस सर्वे में कही गई है।

सर्वे के मुताबिक समाजवादी पार्टी को इस बार पहले के मुकाबले ढाई गुना सीटों का फायदा हो सकता है। सपा को 119 से 125 और बहुजन समाजपार्टी को 28 से 32 सीटें मिलने की उम्मीद है। बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव में भाजपा गठबंधन को कुल 324 सीटें मिली थीं। इसमें सुहेलदेव समाज पार्टी भी शामिल थी जो कि इस बार भाजपा के साथ नहीं है।

पिछले चुनाव में सपा और कांग्रेस ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था और इस गठबंधन को कुल 54 सीटों पर ही जीत हासिल हुई थी। वहीं बसपा के कुल 19 विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे थे। इसके बाद लोकसभा चुनाव में सपा और बसपा साथ में मिलकर भी भाजपा का चुनावी रथ नहीं रोक सके थे।

कैसे किया गया सर्वे?
सर्वे के दौरान राज्य के ज्यादा से ज्यादा हिस्से को कवर करने के लिए उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्चिम की के इलाकों में लोगों से राय पूछी गई । यह सर्वे 6 से 10 नवंबर को बीच किया गया। सर्वे में एरर मार्जिन +/-3 का रखा गया है। पोलस्ट्रैट के डायरेक्टर के मुताबिक इस सर्वे में हर हर इलाके और समुदाय के लोगों को शामिल किया गया।

पूर्वांचल का हाल
प्रधानमंत्री मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया है। उन्होंने इस दौरान विरोधी पार्टियों को निशाने पर भी लिया। चुनाव से ठीक पहले एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन यह भी दिखाता है कि इसके भरोसे भी भाजपा वोट अपने पक्ष में करना चाहती है। पूर्वांचल में कुल 92 विधानसभा सीटें हैं। सर्वे के मुताबिक इसमें से 47 से 50 सीटें भाजपा के खाते में जा सकती है। वहीं सपा को 31 से 35 सीटें हासिल हों सकती हैं।

अवध में भाजपा को नुकसान?
अवध क्षेत्र में कुल 101 सीटें हैं जिसमें से भाजपा को 69-72 सीटें पर जीत हासिल हो सकती हैं। वहीं बसपा के खाते में 7 से 10 सीटें औकर सपा के खाते में 23 से 26 सीटें जा सकती हैं। बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 84 सीटें मिली थीं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट