ताज़ा खबर
 

Coronavirus Sero Survey: यूपी में सर्वाधिक केस लोड वाले 11 जिलों में हर पांचवें शख्स में मिली कोरोना एंटीबॉडी

उत्तर प्रदेश सरकार के सीरो सर्वे में पता चला है कि ज्यादा केस वाले 11 जिलों में हर पांचवें शख्स को कोरोना हो चुका है। इनमें वाराणसी, गाजियाबाद, लखनऊ और प्रयागराज भी शामिल हैं।

up corona, coronavirusउत्तर प्रदेश के 11 जिलों में सीरो सर्वे, 22 प्रतिशत आबादी में ऐंटीबॉडी।

देश के कई राज्यों में कोरोना फिर से पैर पसार रहा है। उत्तर प्रदेश में राज्य सरकार ने एक सीरो सर्वे करवाया। इसमें पता चला कि 22.1% लोगों के अंदर ऐंटीबॉडी है। यानी कह सकते हैं कि हर पांचवें शख्स को कोरोना है या फिर होकर ठीक हो चुका है। ये उत्तर प्रदेश के वे 11 जिले थे जिनमें ज्यादा केस पाए जा रहे थे। इसमें मेरठ, लखनऊ, गाजियाबाद और वाराणसी शामिल हैं। जानकारों के कहना है कि राज्य में अभी 78 प्रतिशत आबादी कोरोना से बची हुई है।

उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य मंत्रालय के अडिशनल चीफ सेक्रटरी अमित मोहन प्रसाद ने इस सर्वे की रिपोर्ट पर जानकारी दी और कहा कि 11 जिलों में हर पांचवें शख्स को कोरोना हो चुका है। सीरो सर्वे में कुछ लोगों के समूह का ब्लड सीरम लेकर उसकी जांच की जाती है। अगर कोविड 19 किसी को हुआ है तो रिपोर्ट में इस वायरस की ऐंटीबॉडी मिल जाती हैं।

जानकारों का कहना है कि जैसे-जैसे ठंड बढ़ रही है कोरोना का प्रकोप बढ़ सकता है इसलिए लोगों को ज्यादा सावधानी रखने की जरूरत है। बता दें कि दिल्ली, महाराष्ट्र और राजस्थान में भी कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं। इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है और राज्य सरकारों से सख्त कदम उठाने को कहा है। अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि कोरोना को नियंत्रित करना हमारे ही हाथ में है और सावधानी बरतने की बहुत जरूरत है।

उन्होंने बताया कि जिल जिलों में सैंपल कलेक्ट किए गए थे उनमें कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, आगरा, प्रयागराज, कौशांबी, बागपत, मुरादाबाद, गाजियाबाद, लखनऊ और मेरठ शामिल हैं। इन सैंपलों का टेस्ट किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में किया गया। वहीं उत्तर प्रदेश की बात करें तो अब तक लगभग 5.35 लाख लोग कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। अब तक यहां कोरोना से 7674 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं राजधानी दिल्ली में कई दिनों से हर दिन 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। उत्तर प्रदेश के गृह सचिव ने यह भी कहा था कि दिल्ली से आने वाले लोगों की कोरोना जांच करवाई जाएगी  चाहे वे बस, ट्रेन या हवाई सफर करके आ रहे हों।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 महबूबा फिर हिरासत में! बोलीं- 2 दिन से नहीं जा पाई पुलवामा, बेटी भी हाउस अरेस्ट
2 कृषि कानूनः आपदा के बहाने अध्यादेश के जरिए कानून लाया गया- रवीश कुमार का पोस्ट, वायरल
3 ‘मोदी सरकार कर रही किसानों का विनाश पूंजीपतियों का विकास’, डिबेट में कांग्रेस प्रवक्ता का गौरव भाटिया को जवाब
आज का राशिफल
X