यूपी सीएम कर रहे रेप मामलों में 19% गिरावट का दावा, पर चार महीनों में पांच बलात्कार पीड़ितों ने तोड़ दिया दम

योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्य विधानसभा में कहा था कि राज्य में इस साल 2016 में समाजवादी पार्टी सरकार के शासन की तुलना में 2019 में बलात्कार के मामलों में 19% और हत्या के मामलों में 21% की गिरावट आई है।

yogi adityanathउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। (Representational Image)

उत्तर प्रदेश में कानून व्यवस्था को लेकर आए दिन सवाल उठाते रहते हैं। पिछले कुछ महीनों में रेप के कई मामले सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश के फतेहपुर में पिछले सप्ताह दुष्कर्म की शिकार 18 वर्षीय बलात्कार पीड़िता ने गुरुवार को कानपुर के एक अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। ये पिछले कुछ समय में इस तरह का पांचवां मामला है। इस से पहले एक बलात्कार पीड़िता ने इस सप्ताह की शुरुआत में उन्नाव में पुलिस प्रमुख के कार्यालय के बाहर आत्मदाह किया था। वर्तमान में पीड़िता अस्पताल में अपनी जिंदगी के लिए संघर्ष कर रही है। इन सब घटनाओं के बावजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कहना है कि प्रदेश में रेप के मामलों में गिरावट आई है।

योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को राज्य विधानसभा में कहा था कि राज्य में इस साल 2016 में समाजवादी पार्टी सरकार के शासन की तुलना में 2019 में बलात्कार के मामलों में 19% और हत्या के मामलों में 21% की गिरावट आई है। नाम न छापने की शर्त पर एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “आरोपियों को लगभग सभी छह मामलों में गिरफ्तार किया गया है।” उन्होंने कहा कि फास्ट-ट्रैक ट्रायल के माध्यम से ऐसे मामलों में एक मजबूत उदाहरण स्थापित किया जाएगा और आरोपियों के लिए मौत की सजा का दबाव बनाया जाएगा, ताकि “ऐसे अपराधों की कोई प्रवृत्ति स्थापित न हो क्योंकि पिछले कुछ समय में हुए पांच-छह मामले चिंता का विषय हैं।

इस महीने की शुरुआत में, उन्नाव में जमानत पर छूटे गैंगरेप के आरोपियों ने पीड़ित को जला दिया था। पीड़िता करीब 90 प्रतिशत तक झुलस गई थी जिसे एयर एम्बुलेंस के जरिए दिल्ली लाया गया था और यहां सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पीड़िता ने 7 दिसम्बर को अस्पताल में अंतिम सांस ली। वहीं चित्रकूट से एक मामला सामने आया था, जिसमें एक महिला के साथ बलात्कार कर उसकी हत्या कर दी गई थी। इसके अलावा संभाल से भी एक और मामला सामने आया था, जिसमें 16 साल की एक लड़की के साथ सितंबर में बलात्कार किया गया था और उसे जला दिया गया था। मैनपुरी में एक स्कूली छात्रा के साथ बलात्कार और हत्या का मामला सामने आया था।

Next Stories
1 ‘‘लुंगी पहने घुसपैठियों’’ ने फैलाई बंगाल में हिंसा, NRC व CAA विवाद पर बोले BJP नेता
2 झारखंड: अंतिम चरण की वोटिंग से पहले कानूनी जंग तेज, बीजेपी के बाद JMM ने भी की शिकायत, EC ने मांगी सीडी और रिपोर्ट
3 क्रिश्चन समुदाय भी बढ़ा सकता है मोदी सरकार की परेशानी, तीन बड़े चर्च ने CAA के खिलाफ खोला मोर्चा, NCM डिप्टी चेयरमैन ने मांगा लिखित विरोध
ये पढ़ा क्या?
X