ताज़ा खबर
 

उपद्रवी हवाई यात्रियों पर सख्‍त हुई सरकार, बनेगी नो-फ्लाई लिस्‍ट, हंगामा करने वालों पर होगी पुलिसिया कार्रवाई

एयर इंडिया ने शुक्रवार को गायकवाड़ के लोकसभा में 'खेद जताने' के बाद उन पर लगा प्रतिबंध हटा दिया था।

नरेंद्र मोदी कैबिनेट में केंद्रीय राज्य मंत्री जयंत सिन्हा (PTI Photo by Kamal Singh)

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि हंगामा करने वाले हवाई यात्रियों को ‘गंभीर परिणाम’ भुगतने होंगे। शिव सेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ पर से एयर इंडिया व अन्‍य एयरलाइंस द्वारा बैन हटाए जाने के एक दिन बाद नागरिक उड्डयन राज्‍य मंत्री ने एक के बाद एक ट्वीट्स में कहा कि ऐसा करने वाले यात्रियों के खिलाफ पुलिस एक्‍शन लिया जाएगा। मंत्री ने कहा, ”हवाई यात्री ध्‍यान दें कि यात्रियों और क्रू की सुरक्षा सबसे अहम है। बदमाशी और व्‍यवधान भरे व्‍यवहार के गंभीर परिणाम होंगे। इसमें किसी घटना के लिए पुलिसिया कार्रवाई और नो-फ्लाई लिस्‍ट में नाम शामिल किया जाना भी शामिल है। रवींद्र गायकवाड़ पर से एयर इंडिया द्वारा प्रतिबंध हटाने के एक दिन बाद शनिवार को चार अन्य निजी विमानन कंपनियों स्पाइसजेट, इंडिगो, जेट एयरवेज और गो एयर ने भी उन पर लगे उड़ान प्रतिबंध को हटा लिया। फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस (एफआईए) ने कहा कि गायकवाड़ पर लगे प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं। उन पर प्रतिबंध 24 मार्च को लगाया गया था।

गायकवाड़ ने 23 मार्च को एयर इंडिया के एक कर्मचारी के साथ बदसलूकी की थी, जिसके बाद पांच विमानन कंपनियों ने उन पर प्रतिबंध लगा दिया था। विमानन कंपनियां स्पाइसजेट, इंडिगो, गो एयर, एयर इंडिया और जेट एयरवेज एफआईए के सदस्य हैं। एफआईए के सहायक निदेशक उज्जवल डे ने कहा कि यह फैसला गायकवाड़ के उस आश्वासन के बाद लिया गया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि ‘हमारी संपत्तियों और सहकर्मियों को वह सम्मान दिया जाना चाहिए, जिसके वे योग्य हैं।’ संभावना जताई जा रही है कि विस्तारा और एयरएशिया इंडिया भी जल्द ही गायकवाड़ पर से प्रतिबंध हटा लेंगी।

एयर इंडिया ने शुक्रवार को गायकवाड़ के लोकसभा में ‘खेद जताने’ के बाद उन पर लगा प्रतिबंध हटा दिया था। नागरिक उड्डयन मंत्री गजपति राजू ने एयर इंडिया से प्रतिबंध हटाने का आग्रह किया था। एयर इंडिया ने लेकिन साफ किया है कि वह अपने कर्मचारियों का उत्पीड़न ना होने देने और उनके साथ दुर्व्यवहार नहीं किया जाएने के लिए प्रतिबद्ध है। कंपनी ने कहा है कि उसके कर्मचारियों के सम्मान को बनाए रखने के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे।

गायकवाड़ के 23 मार्च को एयर इंडिया के कर्मचारी के साथ बदसलूकी करने की वजह से उनके खिलाफ उत्पीड़न और विमान को देर करवाने के लिए दो एफआईआर दर्ज की गई है। इस प्रतिबंध की वजह से गायकवाड़ को सड़क या फिर ट्रेन से यात्रा करनी पड़ रही थी। आल इंडिया केबिन क्रू एसोसिएशन ने गायकवाड़ पर से प्रतिबंध हटाए जाने पर नाखुशी जताई है और कहा है कि सरकार को इस फैसले पर पुनर्विचार करना चाहिए।

शिव सेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ ने एयर इंडिया के स्टाफ मेंबर के साथ किया दुर्व्यवहार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App