ताज़ा खबर
 

Unlock 6.0 Guidelines Live Updates: कोरोना के चलते राजस्थान में पटाखों पर बैन, नाराज हुए पटाखा विक्रेता, सरकार से की ये अपील

Unlock 6.0 Guidelines Live Updates: अजमेर के एक पटाखा विक्रेता ने अपनी नाराजगी जताते हुए कहा कि देश में कहीं भी ऐसा कानून नहीं है।

unlock 6, unlock 6 guidelines, unlock 6 guidelines in hindiतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Unlock 6.0 Guidelines Live Updates: कोरोना वायरस महामारी के चलते राजस्थान में पटाखों की ब्रिकी पर बैन लगाया गया है। सरकार के इस फैसले पर पटाखा विक्रेता खासे नाराज हैं। अजमेर के एक पटाखा विक्रेता ने अपनी नाराजगी जताते हुए कहा कि देश में कहीं भी ऐसा कानून नहीं है। उन्होंने कहा, ‘हम सरकार से निवदेन करना चाहते हैं कि पटाखों से बैन हटाया जाए। बिक्री के लिए हमारे पास सामना आ चुका है।।’

Live Blog

Highlights

    21:55 (IST)02 Nov 2020
    राजस्थान में पटाखे की ब्रिकी पर बैन

    हरियाणा की सरकार ने सोमवार को राज्य में आयातित पटाखों को रखने एवं बेचने को अवैध घोषित कर दिया। यह जानकारी यहां एक प्रवक्ता ने दी। उन्होंने कहा कि सभी जिलों के उपायुक्तों को निर्देश दिया गया है कि इस बारे में सतर्क रहें और आयातित पटाखों की बिक्री और वितरण को लेकर कड़ी कार्रवाई करें। साथ ही उनसे कहा गया है कि सभी दुकानों एवं प्रतिष्ठानों की जांच कर सुनिश्चित करें कि आयातित पटाखों का भंडारण नहीं किया जाए और एहतियाती कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय की तरफ से जारी एक पत्र के मुताबिक पटाखे भारतीय व्यापारी श्रेणीकरण के तहत आते हैं और उनका आयात प्रतिबंधित है। प्रवक्ता ने बताया कि विदेश वाणिज्य महानिदेशालय से लाइसेंस या प्रमाण लिए बगैर पटाखों का आयात नहीं किया जा सकता है। हाल के वर्षों में पटाखों के आयात के लिए महानिदेशालय ने लाइसेंस या प्रमाण जारी नहीं किए हैं। पटाखों की बिक्री के लिए पेट्रोलियम एवं विस्फोटक सुरक्षा संगठन से लाइसेंस हासिल करना होता है।

    21:27 (IST)02 Nov 2020
    पश्चिम बंगाल में फिर शुरू होगा ट्रेनों का संचालन, अधिकारियों ने दी अहम जानकारी

    भारतीय रेलवे पश्चिम बंगाल में ट्रेनों के संचालन को मंजूरी देने की योजना बना रहा है। राज्य सरकार संग बैठक के बाद मामले से जुड़े अधिकारियों ने ये जानकारी दी। अधिकारियों के मुताबिक पचास फीसदी क्षमता के साथ ट्रेनों का संचालन होगा और कोविड-19 सुरक्षा दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। ट्रेनों का संचानल कब होगा इसपर अभी स्पष्ट जानकारी नहीं मिल सकी है। बता दें कि इस बाबत कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को चिट्ठी लिख चुके हैं। रेल मंत्री को चिट्ठी लिख कांग्रेस नेता ने राज्य में दोबारा से लोकल ट्रेनों के संचालन को शुरू करने की बात कही थी।

    20:24 (IST)02 Nov 2020
    दिल्ली में कोरोना के चार हजार नए मामलों की पुष्टि

    राजधानी दिल्ली में आज कोविड-19 के 4001 नए मामलों की पुष्टि हुई है और 42 लोगों की मौत हो गई। सोमवार को दिल्ली सरकार ने बताया कि दिल्ली में अब कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 396371 हो चुकी है और इनमें 356459 लोग ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में 33308 एक्टिव केस हैं और संक्रमण से 6606 लोगों की मौत हो चुकी है।

    19:41 (IST)02 Nov 2020
    गुजरात में विवाह समारोह में 200 लोगों के शामिल होने की छूट

    गुजरात सरकार ने अनलॉक-6 में खुले में विवाह समारोह से संबंधित नियम में छूट दी है। अधिकारियों के मुताबिक राज्य सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक अब विवाह समारोह में 100 की जगह 200 लोग शामिल हो सकते हैं।

    19:35 (IST)02 Nov 2020
    बदल रहे कोविड-19 के लक्षण, शोध में सामने आईं चौंकाने वाली बातें

    अमेरिका में 5,000 से अधिक कोविड-19 रोगियों पर किए गए एक अध्ययन के बाद अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि नोवेल कोरोना वायरस में वंशानुगत रूप से बदलाव हो रहा है और इन्हीं में से किसी एक बदलाव ने इसे अधिक संक्रामक बनाया होगा। पत्रिका ‘एमबीआईओ’ में प्रकाशित अध्ययन रिपोर्ट में हालांकि यह नहीं कहा गया कि इन बदलावों ने वायरस को घातक बनाया है या चिकित्सकीय परिणामों को बदल दिया है। अनुसंधानकर्ताओं ने उल्लेख किया कि ‘स्पाइक प्रोटीन’ से जुड़ा ‘डी614जी’ नाम का बदलाव विषाणु के प्रवेश के लिए शरीर की कोशिकाओं को खोल देता है। उन्होंने उल्लेख किया कि महामारी की पहली लहर के दौरान ह्यूस्टन में मरीजों में नए कोरोना विषाणुओं में से 71 प्रतिशत में यह बदलाव था। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि ह्यूस्टन में गर्मियों के दौरान महामारी की दूसरी लहर के दौरान यह आंकड़ा 99.9 प्रतिशत का हो गया। उन्होंने कहा कि इस तरह की चीज दुनियाभर में देखी गई जिससे यह निष्कर्ष निकलता है कि नोवेल कोरोना वायरस के बदलावों में से किसी एक बदलाव ने इसे अधिक संक्रामक बनाया होगा।।

    18:51 (IST)02 Nov 2020
    राजस्थान में मास्क पहनना अनिवार्य बनाने को कानून

    कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच राजस्थान सरकार ने मास्क पहनने को अनिवार्य बनाने के लिए कानून लाने का फैसला लिया है। इस बाबत प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होंने कहा कि देश में राजस्थान एकलौता ऐसा राज्य होगा जहां कोविड-19 के खिलाफ सुरक्षा के लिए मास्क पहनने को एक कानून होगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए मास्क ही एकमात्र टीका है और यही इस महामारी से बचाएगा।

    18:27 (IST)02 Nov 2020
    कोरोना के चलते छात्रों का साल बेकार ना हो, महाराष्ट्र सरकार ने शुरू की मुफ्त ऑनलाइन क्लास

    महाराष्ट्र के शिक्षा विभाग ने सोमवार को 11वीं कक्षा के छात्रों के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन कक्षाएं शुरू कीं ताकि कोविड-19 महामारी की वजह से उनका साल बेकार नहीं जाए। राज्य शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के निदेशक दिनकर पाटिल ने कहा कि यूट्यूब पर कक्षाएं शुरू हुई हैं और अब तक 60,000 से अधिक छात्र इन कक्षाओं के लिए पंजीकरण करा चुके हैं। उन्होंने कहा कि प्रथम वर्ष जूनियर कॉलेज (एफवाईजेसी) या 11 वीं कक्षा के कला, विज्ञान और वाणिज्य संकाय के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं की नि:शुल्क शुरुआत की गई है ताकि कॉलेजों में सामान्य रूप से शिक्षण शुरू होने तक पढ़ाई का नुकसान न हो। कोविड-19 महामारी और नौकरियों तथा शिक्षा में मराठाओं को आरक्षण पर रोक लगाने के उच्चतम न्यायालय के आदेश के चलते इस समय एफवाईजेसी के लिए प्रवेश प्रक्रिया निलंबित है।

    17:47 (IST)02 Nov 2020
    कंटेनमेंट जोन के बाहर अनलॉक 6 की शुरुआत

    राज्यों में कंटेनमेंट जोन के बाहर अन्य गतिविधियों को बढ़ाने के साथ भारत में अनलॉक 6 की शुरुआत हो गई है। इस सप्ताह की शुरुआत में, गृह मंत्रालय ने कहा था कि कोई और ढील नहीं दी जाएगी और पिछले महीने जारी किए गए अनलॉक 5.0 दिशानिर्देश 30 नवंबर तक लागू रहेंगे।

    17:20 (IST)02 Nov 2020
    अनलॉक 6 की गाइडलाइंस अभी जारी नहीं

    सरकार ने अनलॉक 6 की गाइडलाइंस नहीं जारी की हैं। गृह मंत्रालय ने इसी हफ्ते की शुरुआत में साफ कर दिया था कि फिलहाल और राहतें-रियायतें नहीं दी जाएंगी, जबकि 30 नवंबर तक प्रभाव में Unlock 5.0 की गाइडलाइंस ही रहेंगी। वैसे, जब से देश अनलॉक हुआ है (जून से) धीमे-धीमे रेस्त्रां, सिनेमा हॉल, जिम, मॉल, स्कूल, स्विमिंग पूल, धार्मिक स्थल और मेट्रो रेल सेवा आदि चरणबद्ध तरीके और स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल के साथ चालू किए गए हैं।

    16:24 (IST)02 Nov 2020
    अनलॉक 6.0 के तहत दिल्ली में खोले जाएंगे आईएसबीटी! वैष्णो देवी मंदिर जा सकेंगे इतने हजार तीर्थयात्री

    अनलॉक 6.0 के तहत दिल्ली सरकार आईएसबीटी (इंटर स्टेट बस टर्मिनल) खोलने पर विचार कर रही है। बता दें कि दिल्ली के तीन आईएसबीटी आनंद विहार, कश्मीरी गेट और सराय काले खां बीती 21 मार्च से ही बंद चल रहे हैं। अब इस माह सरकार इन्हें खोलने पर विचार कर रही हैं। सरकार के इस फैसले से यात्रियों को काफी सुविधा हो सकती है। बता दें कि आईएसबीटी में एक दिन में करीब 2.5 लाख यात्री आते हैं। इसके अलावा सरकार ने वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन के लिए तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ाकर प्रतिदिन 15 हजार कर दी है। पहले यह संख्या प्रतिदिन अधिकतम 7 हजार ही थी। पश्चिमी रेलवे मुंबई ने एक नवंबर से अपनी अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन भी शुरू कर दिया है। इससे पहले सीमित संख्या में ट्रेनों का संचालन हो रहा था।

    15:07 (IST)02 Nov 2020
    राजस्थान में पटाखों की बिक्री पर लगा बैन

    राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने राज्य में पटाखों की बिक्री पर बैन लगाने का फैसला किया है। सरकार ने इस बैन की वजह कोरोना माहमारी के चलते स्वास्थ्य चिंताओं को बताया है। बता दें कि विशेषज्ञों ने कहा है कि प्रदूषण कोरोना माहमारी को और भी खतरनाक बना सकता है। यही वजह है कि प्रदूषण को रोकने के लिए राजस्थान सरकार ने पटाखों को बैन करने का बड़ा निर्णय लिया है।

    15:05 (IST)02 Nov 2020
    महाराष्ट्र में धीरे-धीरे लोकल ट्रेन का संचालन होगा सामान्य

    कोरोना के चलते मुंबई की लोकल ट्रेन का अभी सीमित संख्या में संचालन हो रहा है। अब महाराष्ट्र सरकार पीक आवर्स के इतर लोकल ट्रेन में आम लोगों को सफर करने की इजाजत देने पर विचार कर रही है। सरकार ने महिलाओं को बीते अक्टूबर में लोकल ट्रेन में सफर करने की इजाजत दे दी थी।

    14:37 (IST)02 Nov 2020
    गोवा में खुलेंगे कैसिनो, जंगल सफारी भी खोलने की तैयारी

    अनलॉक 6.0 के तहत गोवा सरकार ने पर्यटकों को लुभाने के लिए अपने कैसिनों भी फिर से खोलने का फैसला किया है। जल्द ही सरकार इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर देगी। वहीं देश के विभिन्न राज्यों में जंगल सफारी, टाइगर रिजर्व आदि भी खोलने का फैसला किया गया है। असम का काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में पर्यटकों की आवाजाही फिर से शुरू हो गई है।

    14:02 (IST)02 Nov 2020
    आंध्र प्रदेश में आज से खुले स्कूल

    आंध्र प्रदेश सरकार ने आज से राज्य में स्कूल कॉलेज खोलने का फैसला किया है। हालांकि अभी 9-12 कक्षा के बच्चे ही स्कूल जाएंगे। इसके बाद 23 नवंबर से कक्षा 6-8 के बच्चे स्कूल जाना शुरू करेंगे। वहीं 1-5 तक के बच्चे 14 दिसंबर से स्कूल जाना शुरू करेंगे।

    13:26 (IST)02 Nov 2020
    बीते 24 घंटे में कोरोना के 45 हजार नए मामले सामने आए

    भारत में पिछले 24 घंटों में #COVID19 के 45,230 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 82,29,313 हुई। 496 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,22,607 हुई। 8,550 की गिरावट के बाद सक्रिय मामले 5,61,908 रह गए। 53,285 नए डिस्चार्ज के बाद कुल ठीक हुए मामले 75,44,798 हुए। इसी बीच, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया कि कल (1 नवंबर) तक कोरोना वायरस के लिए कुल 11,07,43,103 सैंपल टेस्ट किए गए, जिनमें से 8,55,800 सैंपल कल टेस्ट किए गए।

    13:18 (IST)02 Nov 2020
    ओडिशा में 16 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, ये होगी शर्त

    ओडिशा सरकार ने लॉकडाउन में छूट देते हुए आगामी 16 नवंबर से स्कूल-कॉलेज खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि अभी सिर्फ 9-12 कक्षा के बच्चे ही स्कूल आ सकेंगे। धर्मस्थल भी कुछ प्रतिबंधों के साथ 16 नवंबर से खुल जाएंगे।

    12:44 (IST)02 Nov 2020
    दिल्ली सरकार आईएसबीटी को खोलने पर कर रही विचार

    दिल्ली सरकार जल्द ही आनंद विहार, कश्मीरी गेट और सराय काले खां आईएसबीटी (इंटर स्टेट बस टर्मिनल) को खोलने पर विचार कर रही है। ये आईएसबीटी बीती 21 मार्च से बंद हैं और यहां रोजाना करीब 2.5 लाख यात्री आते हैं। अब सरकार इन्हें फिर से खोलने पर विचार कर रही है।

    12:03 (IST)02 Nov 2020
    असम में 7 माह बाद फिर खुले स्कूल

    अनलॉक प्रक्रिया के तहत असम में आज से स्कूल कॉलेज फिर से खोल दिए गए हैं। बता दें कि असम में सात माह के बाद स्कूल खुल रहे हैं। हालांकि इस दौरान सरकार ने सभी एहतियात बरतने के सख्त निर्देश दिए हैं।

    11:21 (IST)02 Nov 2020
    दिल्ली की शादियों में 200 मेहमान बुलाने की मिली छूट

    दिल्ली सरकार ने नई गाइडलाइंस के मुताबिक शादी समारोह में 200 मेहमानों को बुलाने की छूट दे दी है। बता दें कि अभी तक शादी में 50 मेहमानों को बुलाने की ही इजाजत थी, जिसे अब बढ़ाकर 200 कर दिया गया है।

    11:16 (IST)02 Nov 2020
    दिल्ली में अब पूरी क्षमता के साथ चलेंगी सरकारी बसें

    अनलॉक 6.0 के लिए केन्द्र सरकार की तरफ से कोई नई गाइडलाइंस जारी नहीं की गई हैं और अनलॉक 5.0 की गाइडलाइंस ही लागू रहेंगी। हालांकि विभिन्न राज्य सरकारों ने अपने यहां कुछ छूट दी है। इसी के तहत दिल्ली में अब सरकारी बसें पूरी क्षमता के साथ संचालित की जाएंगी। अभी तक आधी सवारियों के साथ बसों का संचालन हो रहा था लेकिन अब दिल्ली डिजास्टर मैंनेजमेंट अथॉरिटी ने सभी सीटों पर सवारियां बैठाने के निर्देश दे दिए हैं।

    Next Stories
    1 ‘Baba Ka Dhaba’ के कांता प्रसाद की पुलिस से शिकायत- YouTuber ने अपना खाता नंबर दे डकार लिया मेरे नाम पर आया पैसा
    2 Coronavirus के कई “पीक्स” आने वाले हैं, बिना लक्षण वाले मरीज़ भी फैला सकते हैं संक्रमण- 3 बड़े विशेषज्ञों ने किताब में लिखा
    3 दिल्ली मेरी दिल्ली
    यह पढ़ा क्या?
    X