ताज़ा खबर
 

Unlock 5.0 Guidelines HIGHLIGHTS: ओडिशा ने जारी की गाइडलाइंस, सूबे में 31 अक्टूबर तक सभी धार्मिक स्थल बंद

नई गाइडलाइंस के मुताबिक सिनेमा हाल और मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार की तरफ से दिशा निर्देश जारी किए जाएंगे।

unlock 5, unlock 5 guidelines, unlock 5 rules, unlock 5 latest news, lockdown news, lockdown unlock 5, lockdown unlock 5 guidelines, unlock 5 india, unlock 5 phase 5 news, lockdown latest news, lockdown news, lockdown unlock 5 guidelines, lockdown news, lockdown unlock 5 rules, unlock 5 rules, unlock 5.0 rulesUnlock 5.0: केंद्र सरकार की तरफ से नई गाइडलाइंस जारी की गई हैं। (file)

Unlock 5.0 Guidelines & Rules HIGHLIGHTS: कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के बाद ओडिशा सरकार ने सूबे में नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। ओडिशा ने राज्य में 31 अक्टूबर तक सभी धार्मिक स्थल बंद रखने का फैसला किया है।

उधर,  इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि यदि पूरे प्रदेश में रेस्तरां लोगों को अपने परिसर के भीतर खानपान की अनुमति देते हैं तो वे सामाजिक दूरी बनाए रखना सुनिश्चित करें। रेस्तरां, खानपान के स्टाल और छोटी दुकानों के लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा और न्यायमूर्ति अजित कुमार की खंडपीठ ने स्पष्ट किया कि यदि कोई ग्राहक दुर्व्यवहार करता है और रेस्तरां मालिक की बात अनसुनी करता है तो रेस्तरां का मालिक इसकी शिकायत पुलिस से करने को स्वतंत्र है और पुलिस कार्रवाई करने को बाध्य है।

पुडुचेरी सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह ‘अनलॉक-5’ के तहत केन्द्र के दिशा-निर्देशों को लागू करते हुए निरुद्ध क्षेत्रों के बाहर स्कूलों, सिनेमा घरों आदि को चरणबद्ध तरीके से खोलेगी। पुडुचेरी के जिला कलेक्टर टी. अरुण ने बताया कि केन्द्र शासित प्रदेश के निरुद्ध क्षेत्र में इस माह के अंत तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। सरकारी आदेश के अनुसार, ‘‘केन्द्र के सभी दिशा-निर्देश आज लागू हो गए और इस महीने के अंत तक लागू रहेंगे।’’ आदेश में कहा गया है कि दिशा-निर्देशों का कोई भी उल्लंघन आपदा प्रबंधन अधिनियम 2004 और महामारी अधिनियम 1897 के तहत दंडनीय है।

अनलॉक-5 में अर्थव्यवस्था खोलने का लक्ष्य: अनलॉक-5 की गाइडलाइंस के तहत केंद्र सरकार ने अब कंटेनमेंट जोन के बाहर कई आर्थिक गतिविधियों को फिर से बहाल करने का फैसला किया गया है। नई गाइडलाइंस के मुताबिक, जहां सिनेमा हाल और मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाएंगे। वहीं, अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 31 अक्टूबर तक रोक जारी रहेगी। हालांकि, अब खुली जगहों पर लोगों के जुटाव की सीमा को खत्म कर दिया गया है, जबकि बंद स्पेस में अधिकतम 200 लोग या हॉल की क्षमता से आधे लोग जुट सकेंगे।

केंद्र सरकार की तरफ से इस संबंध में दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा नए दिशानिर्देशों के साथ स्विमिंग पूल और मनोरंजन पार्क खोलने पर भी सहमति जताई है। हालांकि कंटेंमेंट जोन्स में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन सख्ती से लागू रहेगा।

स्कूल, कॉलेज और कोचिंग खोलने का फैसला राज्य सरकारों पर: केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र प्रशासित प्रदेशों को स्कूल, कॉलेज और कोचिंग खोलने के लिए 15 अक्टूबर के बाद चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला लेने को कहा है। केंद्र का कहना है कि शिक्षण संस्थानों को खोलने की अनुमति उस क्षेत्र के हालात  को देखने के बाद और विद्यालय के प्रबंधन से विचार विमर्श के बाद लिया जाना चाहिए। ध्यान रहे कि यह सभी गतिविधियां कंटेंमेंट जोन्स के बाहर के इलाकों में बहाल की गई हैं।

Unlock 5.0 Guidelines: MHA ने जारी की अनलॉक 5 की गाइडलाइन्स, जानें क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

Live Blog

Highlights

    07:25 (IST)02 Oct 2020
    ओडिशा: कोरोना के चलते 31 अक्टूबर तक बंद रहेंगे धार्मिक स्थल

    कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के बाद ओडिशा सरकार ने सूबे में नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। ओडिशा ने राज्य में 31 अक्टूबर तक सभी धार्मिक स्थल बंद रखने का फैसला किया है। हालांकि, बाकी क्षेत्रों में छूट जारी रहेंगी।

    06:22 (IST)02 Oct 2020
    झारखंड में निरुद्ध क्षेत्र के बाहर सभी धार्मिक स्थल खुलेंगे, दुर्गा पूजा घरों, मंदिरों में ही होगी

    झारखंड सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन में आंशिक छूट देते हुए निरुद्ध क्षेत्र के बाहर आठ अक्टूबर से सभी धार्मिक स्थलों एवं पूजा स्थलों को खोलने की अनुमति दे दी है। साथ ही नवरात्र और दुर्गापूजा पर सिर्फ परंपरा निर्वाह के लिए चार फीट तक की मूर्तियों तथा बिना सज्जा के लघु दुर्गापूजा पंडाल बनाने की अनुमति दी गयी है। राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के हस्ताक्षर से गुरुवार को जारी अधिसूचना में पूरे राज्य में आगामी त्योहारों एवं पूजा को देखते हुए आठ अक्टूबर से निरुद्ध क्षेत्र के बाहर सभी धार्मिक स्थलों एवं पूजा स्थलों को खोलने की अनुमति दे दी गयी है लेकिन अन्य प्रतिबंध पहले की तरह ही जारी रखे गये हैं। इसके अलावा 31 अकटूबर तक के लिए जारी इस अधिसूचना में निरुद्ध क्षेत्र में पहले की तरह ही लॉकडाउन जारी रहेगा और वहां कोई भी नयी छूट नहीं दी गयी है।

    04:55 (IST)02 Oct 2020
    स्कूल खोले जाने को लेकर उत्तराखंड सरकार ने जिलाधिकारियों से राय मांगी

    राज्य में स्कूलों को खोले जाने के संबंध में उत्तराखंड सरकार ने सभी जिलाधिकारियों से एक सप्ताह में अपने जिले से राय भेजने को कहा ताकि उसके आधार पर कैबिनेट में निर्णय लिया जा सके। इस संबंध में, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि स्कूलों को खोले जाने के संबंध में कोई भी निर्णय स्कूलों के प्रबंधन और अभिभावकों सहित सभी संबंधित पक्षों के साथ विचार-विमर्श के बाद आम राय से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को एक सप्ताह में अपने जिले में कोविड-19 की स्थिति और वहां के स्कूलों की प्रबंधन समितियों तथा अभिभावकों की राय के आधार पर ‘फीडबैक’ भेजने को कहा गया है।

    03:12 (IST)02 Oct 2020
    झारखंड में आठ अक्टूबर से निरुद्ध क्षेत्र के बाहर धार्मिक स्थलों को खोलने की अनुमति

    झारखंड सरकार ने आठ अक्टूबर से निरुद्ध क्षेत्र के बाहर सभी धार्मिक स्थलों एवं पूजा स्थलों को खोलने की अनुमति दे दी है। राज्य के मुख्य सचिव सुखदेव सिंह के हस्ताक्षर से जारी अधिसूचना में पूरे राज्य में आगामी त्योहारों एवं पूजा को देखते हुए आठ अक्टूबर से निरुद्ध क्षेत्र के बाहर सभी धार्मिक स्थलों एवं पूजा स्थलों को खोलने की अनुमति दे दी गयी है लेकिन अन्य पाबंदियां पहले की तरह ही जारी रखी गई हैं। इसके अलावा 31 अक्टूबर तक के लिए जारी इस अधिसूचना में निरुद्ध क्षेत्र में पहले की तरह ही लॉकडाउन जारी रहेगा और वहां कोई भी नयी छूट नहीं दी गयी है।

    00:40 (IST)02 Oct 2020
    पूरे उत्तर प्रदेश में रेस्तरां में सामाजिक दूरी सुनिश्चित करें: उच्च न्यायालय

    अदालत ने कहा कि किसी भी खानपान की दुकान का मालिक अपने परिसर में ग्राहकों की भीड़ नहीं लगने देगा। इसके अलावा, कोई भी ग्राहक प्रत्येक दुकान के पांच यार्ड के दायरे में बिना मास्क के नहीं दिखाई देना चाहिए। अदालत ने कहा कि खानपान की दुकान के आसपास किसी भी ग्राहक को इस्तेमाल की गई प्लेट, चम्मच या ग्लास फेंकने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। इसके अलावा, सड़क किनारे की खानपान की दुकानें पेयजल नहीं बेचेंगी।

    23:59 (IST)01 Oct 2020
    रेस्तरां मालिक की बात अनसुनी करने पर ग्राहकों पर होगी कार्रवाई

    रेस्तरां, खानपान के स्टाल और छोटी दुकानों के लिए दिशानिर्देश जारी करते हुए न्यायमूर्ति सिद्धार्थ वर्मा और न्यायमूर्ति अजित कुमार की खंडपीठ ने स्पष्ट किया कि यदि कोई ग्राहक दुर्व्यवहार करता है और रेस्तरां मालिक की बात अनसुनी करता है तो रेस्तरां का मालिक इसकी शिकायत पुलिस से करने को स्वतंत्र है और पुलिस कार्रवाई करने को बाध्य है।

    22:08 (IST)01 Oct 2020
    स्कूल खोलने के संबंध में सरकार ने जिलाधिकारियों से एक सप्ताह में राय मांगी

    उत्तराखंड सरकार ने राज्य में स्कूलों को खोले जाने के संबंध में बृहस्पतिवार को सभी जिलाधिकारियों से एक सप्ताह में अपने जिले से राय भेजने को कहा ताकि उसके आधार पर कैबिनेट में निर्णय लिया जा सके। इस संबंध में, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आर मीनाक्षी सुन्दरम सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक के बाद विद्यालयी शिक्षा मंत्री अरविंद पाण्डेय ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि स्कूलों को खोले जाने के संबंध में कोई भी निर्णय स्कूलों के प्रबंधन और अभिभावकों सहित सभी संबंधित पक्षों के साथ विचार-विमर्श के बाद आम राय से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी जिलाधिकारियों को एक सप्ताह में अपने जिले में कोविड-19 की स्थिति और वहां के स्कूलों की प्रबंधन समितियों तथा अभिभावकों की राय के आधार पर ‘फीडबैक’ भेजने को कहा गया है।

    20:18 (IST)01 Oct 2020
    मुजफ्फरनगर: एक डॉक्टर के खिलाफ कोविड नियमों का उल्लंघन करने का मामला दर्ज

    मुजफ्फरनगर जिले में नर्सिंग होम चलाने वाले एक डॉक्टर के खिलाफ कोरोना नियमों का उल्लंघन करने का मामला दर्ज किया गया है। नर्सिंग होम के छह कर्मचारियों सहित सात लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी प्रवीण चोपड़ा के अनुसार डॉ. देवेन्द्र कुमार के खिलाफ अधिकारियों को संक्रमितों की जानकारी नहीं देने का मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि उनके छह कर्मचारियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी, इसके बावजूद वे दूसरे मरीजों की देखभाल कर रहे थे।

    18:04 (IST)01 Oct 2020
    न्यायालय का लाकडाउन के कारण रद्द उड़ानों के टिकटों का पैसा लौटाने का निर्देश

    उच्चतम न्यायालय ने कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान 25 मार्च से 24 मई की अवधि में रद्द हुयी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के टिकटों का पैसा तीन सप्ताह के भीतर लौटाने का बृहस्पतिवार को निर्देश दिया। केन्द्र का प्रस्ताव स्वीकार करते हुये शीर्ष अदालत ने निर्देश दिया कि अगर लॉकडाउन की अवधि में यात्रा के लिये एजेन्ट के जरिये टिकट बुक कराये गये थे तो ऐसे सभी मामलों में विमान कंपनियों को तत्काल पूरा पैसा लौटाना होगा और एजेन्ट को यह धनराशि तुरंत ही यात्रियों को देनी होगी।

    15:15 (IST)01 Oct 2020
    मुंबईः अक्टूबर के पहले हफ्ते से खुलेंगे रेस्त्रां-बार, कामगारों को अपने खर्च पर वापस बुला रहे मालिक

    केंद्र सरकार ने देश के लिए अनलॉक-5 की गाइडलाइन का ऐलान कर दिया है। हालांकि, महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के बढ़ते केसों की वजह से अनलॉक-4 के समय तय की गई छूटें ही नहीं दी जा सकी हैं। इस बीच रेस्त्रां और बार मालिकों को उम्मीद है कि उद्धव सरकार अक्टूबर के पहले हफ्ते से रेस्त्रां और बार खोलने की इजाजत दे देगी। इसके लिए लॉकडाउन के दौरान घर लौटे कामगारों को मालिक अपने खर्च पर वापस भी बुला रहे हैं। माना जा रहा है कि 60-70 फीसदी कर्मचारी पहले हफ्ते तक लौट आएंगे।

    14:50 (IST)01 Oct 2020
    झारखंड में आज लिया जाएगा अनलॉक के नियमों पर फैसला

    झारखंड में अनलॉक-5 को लेकर आज गाइडलाइन जारी की जाएगी। इसमें दुर्गापूजा, अंतरराज्यीय बस सेवा और ट्रेनों के परिचालन पर भी निर्णय लेने संभावना है। बता दें कि कोविड के लेकर अनलॉक-5 की गाइडलाइन केंद्र सरकार ने बुधवार को जारी कर दी है। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि बुधवार को अनलॉक-4 का आखिरी दिन था। केंद्र सरकार की ओर से जारी की गई गाइडलाइन को भी देखना जरूरी है। इसलिए झारखंड सरकार गुरुवार को अनलॉक-5 पर फैसला लेगी।

    14:14 (IST)01 Oct 2020
    भारत में कोरोनावायरस की वजह से प्रभावित हुए कामगारों की मदद करेगा अमेरिका

    अमेरिका ने भारत में कोरोनावायरस की वजह से बुरी तरह प्रभावित हुए अनौपचारिक क्षेत्र के कामगारों और माइक्रो एंटरप्राइजेज की मदद के लिए 14 करोड़ रुपए (19 लाख डॉलर) मुहैया कराएगा। भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ जेस्टर ने कहा कि कोरोना महामारी ने उन सभी को बुरी तरह प्रभावित किया, जो इसकी जद में आ गए, ऐसे में इन समूहों के सामने चुनौतियां भी बढ़ी हैं।

    13:44 (IST)01 Oct 2020
    राजस्थानः अनलॉक में खुले दो टाइगर रिजर्व

    देश में आज से अनलॉक-5 प्रक्रिया शुरू होने के साथ अब राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने भी गुरुवार को बड़ा फैसला लिया गया है। प्रदेश में आज पर्यटन और वन्यजीव प्रेमियों को खुश करने वाली खबर सामने आई है। प्रदेश में आज दो बड़े टाइगर रिजर्व के द्वार खोलेंगे। बारिश के मौसम के चलते प्रदेश के दो बड़े टाइगर रिजर्व सरिस्का और रणथम्भौर को 1 अक्टूबर यानी गुरुवार से पर्यटकों के लिये खोल दिया गया है। 

    13:13 (IST)01 Oct 2020
    कोरोना महामारी में कुप्रबंधन की जांच की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज

    सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को रिटायर्ड नौकरशाह केपी फाबियान की उस याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें उन्होंने देश में कोरोना महामारी के दौरान हुए बड़े स्तर के कुप्रबंधन पर जांच की मांग की थी। इससे पहले कोर्ट ने वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण की उस याचिका को भी रद्द कर दिया, जिसमें उन्होंने पीएम के अचानक लॉकडाउन लगाने के फैसले पर जांच की मांग उठाई थी।

    12:46 (IST)01 Oct 2020
    'प्रधानमंत्री लॉकडाउन से न कोरोना नियंत्रित कर पाए न ही अर्थव्यवस्था को बचा पाए'

    वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दाखिल कर पीएम के लॉकडाउन लगाने के फैसले की जांच की मांग की। भूषण ने दलील दी कि देश में कोरोना से मरने वाले डॉक्टरों की जान बचाने के लिए सही समय पर पीपीई किट्स तक नहीं खरीदी जा सकीं। उन्होंने आरोप लगाया कि लॉकडाउन लगाकर न तोक पीएम कोरोना को नियंत्रित कर पाए और न ही अर्थव्यवस्था को तबाह होने से रोक पाए।

    12:16 (IST)01 Oct 2020
    खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए खुलेंगे स्टेडियम-स्विमिंग पूल

    खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए उपयोग किए जा रहे स्विमिंग पूल को खोलने की अनुमति दी जाएगी, जिसके लिए एसओपी युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा जारी की जाएगी। मनोरंजन पार्क और स्टेडियम जैसे स्थानों को खोलने की अनुमति दी जाएगी। इस संबंध में एसओपी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी की जायेगी।

    11:42 (IST)01 Oct 2020
    महाराष्ट्र में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन

    कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने सूबे में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन बढ़ाने का एलान किया है। हालांकि कंटेंमेंट जोन्स के बाहर होटल और फूड कोर्ट्स को राहत मिली है। सरकार ने पांच अक्टूबर से होटल्स और फूड कोर्ट्स 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी है।

    11:11 (IST)01 Oct 2020
    सुप्रीम कोर्ट ने पलटे गुजरात सरकार के फैसले- जारी रखना होगा ओवरटाइम के पैसे देना

    सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार के उस आदेश को रद्द कर दिया है, जिसमें फैक्ट्रियों को कामगारों को ओवरटाइम का पैसा न देने का प्रावधान किया गया था। कोर्ट ने कहा कि महामारी संवैधानिक नियमों को बदलने की वजह नहीं बन सकती। इसके तहत कामगारों का सम्मान और पूरी तनख्वाह मिलना जारी रहना चाहिए।

    10:38 (IST)01 Oct 2020
    स्कूल खोलने की अनुमति, पर नहीं लगेगी अटेंडेंस

    गृह मंत्रालय ने बुधवार को अनलॉक-5 के लिए गाइडलाइंस का ऐलान कर दिया है। इसके तहत राज्य स्कूल प्रशासन से सलाह-मशविरा कर इनके खोले जाने पर फैसला कर सकते हैं। हालांकि, छात्रों को अपने माता-पिता की लिखित सहमति के साथ स्कूलों या संस्थानों में आने की अनुमति दी जाएगी। स्कूलों में अटेंडेंस अनिवार्य नहीं होगी। राज्य और केंद्र शासित प्रदेश सभी छात्रों और शिक्षकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए अपने स्वयं की SOP तैयार करेंगे।

    10:07 (IST)01 Oct 2020
    भारत में कोरोना से जान गंवाने वालों की संख्या 1 लाख के करीब

    भारत में कोरोनावायरस से संक्रमण के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 86 हजार 821 नए मामले दर्ज हुए हैं। इसी के साथ भारत में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 63 लाख के पार पहुंच गई है। इतना ही नहीं देश में पिछले एक दिन में 1181 लोगों की जान भी गई है और अब कुल मौतों का आंकड़ा 98 हजार 678 पर पहुंच गया है। इस लिहाज से भारत अभी दुनिया में कोरोना से मौतों के मामले में तीसरे स्थान पर है।

    09:33 (IST)01 Oct 2020
    भारत में 24 घंटे में 14 लाख 23 हजार टेस्ट हुए, अब तक 7.56 करोड़ से ज्यादा सैंपल्स जांचे गए

    देश में 24 घंटे में कोरोना के 14 लाख 23 हजार 52 टेस्ट हुए हैं। आईसीएमआर के आंकड़ों के मुताबिक, अब तक देश में कुल 7 करोड़ 56 लाख 19 हजार 781 सैंपल्स टेस्ट हुए हैं। हालांकि, भारत का टेस्ट पॉजटिविटी रेट अब 7 फीसदी के करीब पहुंच गया है, जबकि रिकवरी रेट 80 फीसदी से ऊपर है। बता दें कि भारत में पिछले एक महीने से लगातार कोरोना के 10 लाख से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं।

    09:04 (IST)01 Oct 2020
    अनलॉक-4 में दिए गए थे स्कूल खुलने के संकेत

    अनलॉक-4 की गाइडलाइन में कहा था कि स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। 21 सितंबर से 9वीं से 12वीं के बच्चे टीचर्स से गाइडेंस लेने स्कूल जा सकेंगे। इसके लिए पैरेंट्स की लिखित मंजूरी जरूरी होगी। ऑनलाइन कोचिंग और टेली काउंसलिंग जैसे कामों के लिए 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ स्कूलों में बुलाया जा सकेगा।

    08:32 (IST)01 Oct 2020
    दिल्लीः भाजपा कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, साप्ताहिक बाजार खोलने की मांग

    दिल्ली में कोरोना के बढ़ते केसों के बीच भाजपा कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी सरकार से साप्ताहिक बाजार खोलने की मांग की है। इसे लेकर बुधवार को बड़ी संख्या में लोगों ने जुटकर प्रदर्शन किए। लोगों ने पोस्टर में लिखवाया कि दिल्ली में जितना जरूरी 4 हजार पब खुलवाना है, उतना ही जरूरी साप्ताहिक बाजार खुलवाना भी।

    08:00 (IST)01 Oct 2020
    झारखंड: आज जारी होंगी अनलॉक-5 की गाइडलाइंस

    मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि अनलॉक-5 पर गुरुवार को राज्य सरकार गाइड लाइन जारी कर देगी। उन्होंने कहा कि अनलॉक-4 का बुधवार को आखिरी दिन है। इसलिए केंद्र सरकार के निर्णय को भी देखना जरूरी है। उसके बाद ही निर्णय लिया जाएगा। इंटरस्टेट बस सेवा और ट्रेनों के परिचालन के साथ-साथ दुर्गा पूजा समितियों द्वारा राज्य सरकार के निर्णय की प्रतीक्षा किए जाने के सवाल पर सीएम ने कहा कि गुरुवार को इस संबंध में भी गाइड लाइन जारी कर दी जाएगी।

    07:30 (IST)01 Oct 2020
    50 फीसदी क्षमता के साथ ही खुल पाएंगे सिनेमा हॉल

    केंद्र सरकार ने अनलॉक 5.0 के तहत देश में सिनेमा हॉल खुलने की छूट दे दी है। नए आदेश के मुताबिक, 15 अक्टूबर से सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकते हैं। यानी कुल सीटों के आधे पर ही लोगों को बिठाया जाएगा। माना जा रहा है कि केंद्र सरकार के इस फैसले से फिल्म जगत से जुड़े लोगों को काफी राहत मिलेगी और पिछले करीब 6 महीने से ठप पड़े सिनेमा कारोबार को दोबारा पटरी पर लाना भी मुमकिन होगा।

    22:10 (IST)30 Sep 2020
    राज्यों को स्कूल खोलने का अधिकार

    केंद्र सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस में  स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को दोबारा खोलने के लिए राज्य सरकारों को 15 अक्टूबर के बाद फैसला लेने को कहा गया है। इसके लिए माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होगी। लेकिन, कंटनमेंट जोन में 31 अक्टूबर तक कड़ाई से लॉकडाउन का पालन कराया जाएगा।

    20:52 (IST)30 Sep 2020
    यहां देखें पूरी गाइडलाइंस
    20:28 (IST)30 Sep 2020
    महाराष्ट्र में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन बढ़ा

    कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने सूबे में 31 अक्टूबर तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। हालांकि कंटेंमेंट जोन्स के बाहर फूड कोर्ट और होटल्स को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की अनुमति दी गई है।

    17:55 (IST)30 Sep 2020
    शोध विद्यार्थियों को चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय आने की अनुमति दी जाए : जेएनयू छात्रसंघ

    जेएनयू छात्र संघ ने मंगलवार को मांग की कि शोध विद्यार्थियों को सभी कोविड-19 दिशा-नियमों का पालन करते हुए चरणबद्ध तरीके से विश्वविद्यालय लौटने की अनुमति दी जाए। छात्र संघ ने साथ ही यह भी मांगें रखीं कि प्रवेश परीक्षा से पहले छात्रों को और अधिक समय दिया जाए और शोध विद्यार्थियों के लिए समयसीमा में विस्तार दिया जाए। छात्र संघ ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन के दौरान अपने घर लौटते समय एम. फिल और पीएचडी के कई छात्र अपने लैपटॉप और शोध सामग्री छोड़ गए थे और वे अपने प्रोजेक्ट पर काम नहीं कर पा रहे। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय छात्र संघ (जेएनयूएसयू) ने आरोप लगाया कि विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिये होने वाली परीक्षाओं की तारीखें बिना किसी तैयारी के तय कर दी गईं, जो अन्य विश्वविद्यालयों की परीक्षा तिथियों से टकरा रही हैं। जेएनयू की प्रवेश परीक्षाएं पांच से आठ अक्टूबर के बीच आयोजित की जाएंगी।

    16:50 (IST)30 Sep 2020
    मालदीव ने कोविड-19 संकट के बीच 25 करोड़ डॉलर की मदद के लिए भारत को धन्यवाद दिया

    मालदीव ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच द्वीप राष्ट्र की मदद के लिए 25 करोड़ डॉलर की वित्तीय सहायता मुहैया कराने पर भारत को धन्यवाद दिया। भारत इस महामारी से निपटने के लिए मालदीव को ‘‘सबसे बड़ी वित्तीय सहायता’’ देने वाला देश है। मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने मंगलवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र में आम चर्चा के दौरान कहा, ‘‘इस वैश्विक महामारी ने वैश्विक सहयोग की महत्ता रेखांकित की है। मालदीव में हमारे मित्रों और द्विपक्षीय एवं बहुपक्षीय साझीदारों के सहयोग के बिना हम इस संकट का सामना नहीं कर पाते।’’

    15:35 (IST)30 Sep 2020
    कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 62 लाख से अधिक हुए, स्वस्थ होने वालों की संख्या भी 51 लाख से ज्यादा

    भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में 80,472 नए मामले सामने आने के बाद बुधवार को देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 62 लाख से अधिक हो गई। वहीं, संक्रमण मुक्त होने वाले लोगों की संख्या भी 51,87,825 हो गई है, जिससे स्वस्थ होने की दर 83.33 प्रतिशत पर पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 62,25,763 हो गए हैं। जबकि 1,179 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 97,497 हो गई। आंकड़ों के अनुसार, देश में अभी 9,40,441 मरीजों का कोरोना वायरस का इलाज जारी है, जो कुल मामलों का 15.11 प्रतिशत है। देश में कोरोना वायरस से मृत्यु दर 1.57 प्रतिशत है। भारत में कोविड-19 के मामले सात अगस्त को 20 लाख के पार, 23 अगस्त को 30 लाख के पार, पांच सितम्बर को 40 लाख, 16 सितम्बर को 50 लाख के पार और 28 सितम्बर को 60 लाख के पार चले गए थे। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के अनुसार देश में 29 सितम्बर तक कुल 7,41,96,729 नमूनों की जांच की गई, जिनमें से 10,86,688 नमूनों की जांच मंगलवार को की गई।

    14:57 (IST)30 Sep 2020
    मुंबई में मास्क नहीं लगाने पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट में एंट्री नहीं, बीएमसी ने जारी की गाइडलाइन

    बृहन्मुम्बई महानगरपालिका (बीएमसी) ने घोषणा की कि जो लोग मास्क नहीं लगाएंगे उन्हें सार्वजनिक परिवहन की बसों टैक्सियों आदि में यात्रा की अनुमति नहीं होगी। अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के रोकथाम से जुड़े नियमों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उपाय के तौर पर मॉल, कार्यालय और सोसायटी जैसे स्थान ‘मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं’ का स्टिकर चिपकाएंगे। उन्होंने बताया कि बीएमसी के आयुक्त इकबाल सिंह चहल की अध्यक्षता में हुई ई-बैठक में यह निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि नगर निकाय के वार्ड कार्यालय टैक्सी और रिक्शा यूनियनों तथा अन्य प्रतिष्ठानों के प्रबंधन को इन निर्णयों से अवगत कराएंगे। चहल ने निकाय के अधिकारियों से मास्क नहीं लगाने पर 200 रूपए का जुर्माना कड़ाई से लागू करने का निर्देश भी दिया। बीईएसटी महाप्रबंधक सुरेंद्र कुमार बागड़े ने कहा कि यह निर्णय मेट्रोपोलिटन बस सेवा में सख्ती से लागू किया जाएगा।।

    14:27 (IST)30 Sep 2020
    कोरोना से ठीक हुए नितिन गडकरी

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को ट्वीट कर बताया कि वो कोरोना वायरस महामारी से ठीक हो चुके हैं। उन्होंने बताया, 'मुझे आप सभी को यह बताते हुए बहुत प्रसन्नता हो रही है कि आप सभी के आशीर्वाद और शुभकामनाओं के बल पर मैं कोरोना से ठीक हो चुका हूं। आपके स्नेह के लिए धन्यवाद।'

    14:18 (IST)30 Sep 2020
    ओडिशा में तीन हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि

    ओडिशा में कोरोना वायरस संक्रमण के 3,443 नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,19,119 हुई तथा 14 और लोगों की मौत हो जाने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 842 हुई: अधिकारी।

    13:29 (IST)30 Sep 2020
    कोविड-19: पाकिस्तान में छह महीने बाद फिर खुले सभी शैक्षणिक संस्थान

    पाकिस्तान में कोविड-19 की वजह से करीब छह महीने बंद रहे सभी शैक्षणिक संस्थान बुधवार को फिर खुल गए। देश में संक्रमण के तीन लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। निजी और सरकारी दोनों स्कूल कई पाबंदियों के साथ खोले गए हैं और अधिकारियों से कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया का पालन करने को कहा गया है। संघीय शिक्षा मंत्री शफ्कत महमूद ने बताया कि प्राथमिक विद्यालयों में सबसे अधिक छात्र आए और संस्थानों के बंद होने के कारण उन्हें सबसे अधिक नुकसान उठाना पड़ा था। उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस की स्थिति का व्यापक रूप से विश्लेषण करने के बाद ही सभी शैक्षणिक संस्थानों को खोलने का निर्णय किया गया। महमूद ने पत्रकारों से कहा, ‘‘प्रथम चरण के तहत शिक्षा संस्थानों के 15 सितम्बर को दोबारा खुलने के बाद से कोरोनो वायरस के 1,71,436 परीक्षण किए गए, जिनमें शिक्षण संस्थानों में केवल एक प्रतिशत संक्रमण पाया गया।’’

    11:57 (IST)30 Sep 2020
    यूपी में एक करोड़ से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग

    आज तक प्रदेश के अंदर एक करोड़ से ज़्यादा टेस्ट हो चुके हैं। प्रदेश में औसत पॉजिटिविटी रेट 4% से कम है, मृत्य दर 1.4% के करीब है और रिकवरी रेट 85.34% है: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ #COVID19

    11:31 (IST)30 Sep 2020
    भारत में कोरोना के 80 हजार से ज्यादा मामलों की पुष्टि

    भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 80,472 नए मामले सामने आने के बाद देश में अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 62,25,763 हुई तथा 1,179 और मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 97,497 हुई: केंद्र।

    10:44 (IST)30 Sep 2020
    महाराष्ट्र में निजी अस्पताल कोविड-19 का अनुचित फायदा उठा रहे हैं : टोपे

    महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि निजी अस्पताल और नैदानिक केन्द्र कोविड-19 का अनुचित फायदा उठा रहे हैं और मामूली स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी मरीजों से अधिक पैसे वसूल रहे हैं। उद्योग निकाय सीआईआई के पश्चिमी क्षेत्र द्वारा मंगलवार को आयोजित एक कार्यक्रम में टोपे ने कहा कि निजी स्वास्थ्य सेवाओं के लोगों से अधिक पैसे वसूलने के कई मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘निजी अस्पताल और नैदानिक केन्द्र कोविड-19 के कारण राज्य में पैदा हुई स्थिति का अनुचित फायदा उठा रहा है।’’ टोपे ने कहा, ‘‘ऐसे कई मामले भी हैं, जब कोविड-19 के दौरान इन केन्द्रों तथा अस्पतालों ने मामूली स्वास्थ्य सेवाओं के लिए अधिक पैसे वसूले।’’ मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के मूल्य निश्चित करने के लिए कई कदम भी उठाए हैं, ताकि लोगों को परेशानी ना हो।

    09:55 (IST)30 Sep 2020
    नवरात्र और गरबा के लिए महाराष्‍ट्र सरकार ने जारी की गाइडलाइन

    महाराष्ट्र सरकार ने नवरात्र और गरबा के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है। राज्य गृह विभाग ने दिशा-निर्देश जारी करते हुए कहा कि सभी लोग कोरोना वायरस के मद्देनजर जारी किए गए सभी नियमों का पालन करेंगे। घर में मूर्तियां 2 फीट से अधिक नहीं हो सकती हैं और पंडालों को 4 फीट से कम होना चाहिए। इस बार गरबा और डांडिया कार्यक्रम नहीं होंगे। इसी तरह बीएमसी ने कहा कि महानगर में मास्क नहीं पहनने वाले लोगों को सार्वजनिक वाहनों जैसे बस, टैक्सी और रिक्शा में बैठने नहीं दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत मॉल्स, दफ्तर और सोसाइटियों समेत अन्य जगहों पर 'नो मास्क, नो एंट्री' के पोस्टर चस्पा किए जाएंगे।

    09:46 (IST)30 Sep 2020
    पश्चिम बंगाल में 26 हजार के पार पहुंचे कोरोना के एक्टिव केस

    पश्चिम बंगाल में मंगलवार को कोविड-19 के 3,188 नए मामले सामने आए जिससे राज्य में अब तक घातक विषाणु की जद में आए लोगों की कुल संख्या 2,53,768 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने एक बुलेटिन में कहा कि 62 और लोगों की मौत के बाद राज्य में महामारी से मरने वालों की संख्या 4,899 हो गई है। इसमें कहा गया कि सोमवार से 2,961 लोग ठीक हुए हैं और राज्य में महामारी को मात देने वालों की दर अब 87.80 प्रतिशत है।राज्य में वर्तमान में 26,064 उपचाराधीन मरीज हैं।

    08:54 (IST)30 Sep 2020
    इस राज्य में 31 अक्टूबर तक बढ़ा लॉकडाउन, स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे, अन्य क्षेत्रों में भी पाबंदी

    तमिलनाडु सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को 31 अक्‍टूबर तक के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि लॉकडाउन में कुछ ढील दी गई है। कोरोना वायरस के चलते 31 अक्टूबर तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। इसके साथ ही डोमेस्टिक फ्लाइट्स भी चेन्नई में एक दिन में 100 ही आ सकती हैं। इससे अधिक पर पाबंदी रहेगी। सिनेमा के लिए कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं। शूटिंग के दौरान 100 से अधिक लोगों को एकत्रित होने की परमीशन नहीं होगी।

    08:32 (IST)30 Sep 2020
    इंदौर में धर्मस्थल खोले गए

    कोविड-19 के प्रकोप के चलते इंदौर पिछले छह महीने से बंद धर्मस्थल महामारी से बचाव के उपायों के साथ दोबारा खुल गए। इसके बाद प्रमुख मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखी गई। अधिकारियों ने बताया कि जिलाधिकारी मनीष सिंह ने धर्मस्थलों को दोबारा खोलने के लिए सोमवार देर शाम इस शर्त के साथ मंजूरी दी कि श्रद्धालुओं और पुजारियों को महामारी से बचाव के दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा।

    07:36 (IST)30 Sep 2020
    ऑनलाक के पांचवें चरण में इन क्षेत्रों में मिल सकती है रियायत, महाराष्ट्र में रेस्त्रां खोलने की तैयारी

    कोरोना वायरस महामारी के बीच लॉकडाउन में ढील देने के बाद भी कई चीजें हैं जो फिलहाल बंद हैं। अनलॉक 5.0 में इन चीजों के खुलने की उम्मीद है। मसलन, मॉल्स, सैलून, रेस्त्रां जिम एहतियात के साथ खुले हुए हैं लेकिन सिनेमा हॉल्स,  स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क जैसी चीजों को अभी भी खोलने की मंजूरी नहीं मिली है। कोरोना वायरस महामारी के बीच महाराष्ट्र सरकार सूबे में रेस्त्रां दोबारा खोलने पर विचार कर रही है। राज्य में लागू मौजूदा लॉकडाउन 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है। राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि एक बार गाइडलाइन तय होने के बाद रेस्त्रां फिर से खोलने को लेकर फैसला लिया जाएगा।

    22:05 (IST)29 Sep 2020
    ब्रिटेन में सख्त पाबंदी लागू, लगातार दूसरे सप्ताह संक्रमण से मौत के मामलों में वृद्धि

    ब्रिटेन ने संक्रमण के नए मामलों को देखते हुए स्थानीय स्तर पर सख्त पाबंदी लगाने की घोषणा की है। इंग्लैंड और वेल्स में लगातार दूसरे सप्ताह कोरोना वायरस संक्रमण से मौतों में बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (ओएनएस) ने पाया है कि इंग्लैंड के उत्तरी हिस्से में संक्रमण से मौत के मामले बढ़ गए हैं। क्षेत्र में जमावड़े और लोगों के सामाजिक मेल-जोल के कार्यक्रमों पर कड़ी पाबंदी लगायी गयी है । उत्तरी-पूर्वी इंग्लैंड के न्यूकैस्टल, नार्थअंबरलैंड, गेटशीड, नार्थ टायनेसाइड, साउथ टाइनेसाइड, सुंदरलैंड और काउंटी डरहम काउंसिल क्षेत्रों में सामाजिक मेल-जोल से लोगों को परहेज करने को कहा गया था लेकिन मंगलवार से लागू कानूनों के तहत नियमों का पालन नहीं होने पर जुर्माना लगेगा।

    21:12 (IST)29 Sep 2020
    राजस्थान के 11 जिलों में कोरोना वायरस के बारे में जनजागरण अभियान दो अक्ट्रबर से

    राजस्थान के 11 जिला मुख्यालयों में कोरोना वायरस के प्रति आम जनता को जागरूक करने के लिए जनजागरण अभियान दो अक्टूबर से शुरू होगा। स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने मंगलवार को बताया कि राज्य के 11 जिला मुख्यालय वाले जिलों जयपुर, जोधपुर, कोटा, अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, उदयपुर, सीकर, पाली व नागौर में कोरोना जनजागरण अभियान दो अक्टूबर से शुरू किया जायेगा, जिसे जन आंदोलन का रूप दिया जायेगा। धारीवाल ने बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इन 11 जिलों में धारा 144 लागू की गई थी। इन जिलों में आमजन के मध्य कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए जनजागरण अभियान चलाये जाने का निर्णय मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में किया गया है।

    19:18 (IST)29 Sep 2020
    एनएसडी ने लॉकडाउन के बाद से पहले नाटक के मंचन के लिए कमर कसी

    छह महीने के लंबे अंतराल के बाद राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में दो अक्टूबर को महात्मा गांधी के जीवन पर जब कलाकार नाटक का मंचन करेंगे और मास्क लगाकर दर्शक उसे देखेंगे तो वहां बिल्कुल भिन्न नजारा होगा। एनएसडी गांधी जयंती पर दो अक्टूबर से तीन शो में ‘पहला सत्याग्रही’ का मंचन करेगा। एनएसडी के प्रभारी निदेशक सुरेश शर्मा ने कहा, ‘‘ लंबे समय के बाद मंच पर लौटना सुखद अहसास है।’’ उन्होंने कहा कि हालांकि, चूंकि कोविड-19 का प्रसार अब भी जारी है, इसलिए गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार विशेष इंतजाम होगा। उन्होंने कहा कि हर रोज बस 100 दर्शकों को अनुमति होगी और उनके लिए मास्क लगाना अनिर्वाय होगा। परिसर में दाखिल होने पर उन्हें हैंड सेनेटाइजर प्रदान किया जाएगा। बैठने की दूर-दूर व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने कहा कि पहली बार कलाकार भी आपस में दूरी बनाकर रखेंगे ओर इस अप्रत्याशित दशा के मद्देनजर मंच का आकार बढ़ा दिया गया है।  पहले एनएसडी 27 फुट चौड़े और 30 फुट लंबे मंच का इस्तेमाल करता था लेकिन अब 32 गुणे 48 फुट का मंच बनाया गया है।

    18:02 (IST)29 Sep 2020
    कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या हुई 10 लाख

    जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 10 लाख हो गई। महामारी से रोजाना औसतन 5000 लोगों की मौत हो रही है। उसके अनुसार इससे सबसे अधिक करीब 2,05,000 लोगों की मौत अमेरिका में हुई है। अमेरिका के बाद ब्राजील में करीब 1,42,000 और तीसरे नंबर पर भारत में 95 हजार से अधिक लोगों की मौत वायरस से अभी तक हो चुकी है। इनके बाद इस सूची में मेक्सिको चौथे स्थान पर है, जहां 76,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है। विश्वविद्यालय के अनुसार वायरस से अभी तक 10 लाख लोगों की मौत हो चुकी है।

    17:19 (IST)29 Sep 2020
    त्यौहारों के दौरान बरती जाए पूरी सतर्कता : CM योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आगामी त्यौहारों के दौरान कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पूरी सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार के प्रवक्ता के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि निकट भविष्य में त्यौहारों का सिलसिला शुरू होगा। ऐसे में कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पूरी सावधानी बरती जाए। उन्होंने कहा कि लोगों को कोविड-19 प्रोटोकॉल संबंधी जानकारी दी जाए और निगरानी समितियां मुस्तैद रहें। इस बीच, राज्य सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस बार दुर्गा पूजा के आयोजन के लिए परामर्श जारी किया जाएगा। लोगों के इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी। हालांकि, पूजा का बाकी कार्यक्रम विधि-विधान से आयोजित होगा।

    16:46 (IST)29 Sep 2020
    जगन्नाथ मंदिर के 351 सेवादार कोविड-19 से संक्रमित पाए गए

    ओडिशा के श्री जगन्नाथ मंदिर के कम से कम 351 सेवादार और 53 कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित पाए गए हैं। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के प्रशासक अजय जेना ने मंगलवार को बताया कि 12 वीं शताब्दी के इस मंदिर में अब तक कुल 404 लोग संक्रमित पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इतने सारे सेवादारों की अनुपस्थिति के बाद भी भगवान जगन्नाथ की पूजा सामान्य रूप से जारी है। कोविड-19 महामारी के कारण जगन्नाथ मंदिर मार्च से ही श्रद्धालुओं के लिए बंद है। अधिकारी ने कहा कि अधिकांश सेवादार संक्रमण की पुष्टि होने के बाद घर पर ही पृथकवास में हैं और पूजा करने के लिए विद्वानों की कमी है। मंदिर में भगवान बलभद्र, देवी सुभद्रा और भगवान जगन्नाथ की पूजा के लिए कम से कम 13 पुजारियों की आवश्यकता होती है। इसलिए, अन्य सेवादारों के अलावा 39 पुजारियों की उपस्थिति आवश्यक है। पुरी मंदिर की विशिष्टता यह है कि अनुष्ठान एक-दूसरे के साथ जुड़े हुए हैं, वे तड़के शुरु होकर देर रात तक चलते हैं। 

    15:40 (IST)29 Sep 2020
    उत्तराखंड में बस सेवा कल से शुरू

    उत्तराखंड से दूसरे राज्यों के लिए बस सेवा 30 सितंबर से शुरू हो जाएगी। खास बात यह है कि कोरोनाकाल से पहले लिया जा रहा किराया फिर से लागू कर दिया गया है। शासन ने कोरोना काल के दौरान डेढ़ गुना किराए लेने का पूर्व में जारी आदेश समाप्त कर दिया है। राज्य सरकार ने इसके लिए मानक प्रचालन विधि (एसओपी) जारी कर दी।

    Next Stories
    1 बाबरी विध्वंस केस: ‘जो भी फैसला हो, बेल नहीं लूंगी’, उमा का BJP चीफ से सवाल- ऐसी स्थिति में टीम में रखेंगे?
    2 ‘Ram Mandir में PM का कोई रोल नहीं’, सुब्रमण्यम स्वामी ने राजीव गांधी को दिया श्रेय तो BJP विधायक ने बता दिया- ‘गिरगिट’
    3 उपेंद्र कुशवाहा ने छोड़ा महागठबंधन का साथ, बसपा के साथ बनाया तीसरा मोर्चा
    IPL 2020 LIVE
    X