ताज़ा खबर
 

7 सितंबर से चलेगी दिल्ली मेट्रो, मंजूरी पर केजरीवाल खुश; नोएडा में भी शुरू होगी सेवा

देशभर में 31 अगस्त से अनलॉक-3 खत्म हो रहा है, 1 सितंबर से लगने वाले अनलॉक-4 के लिए गृह मंत्रालय जल्द ही दिशा-निर्देश जारी कर सकता है।

Bhopal, Lockdown, Bhopal,अनलॉक की नई गाइडलाइंस के ऐलान से पहले ही कई राज्य अलग-अलग अवधि में बंदी का ऐलान कर रहे हैं।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर गत 22 मार्च से बंद दिल्ली मेट्रो के परिचालन को सात सितम्बर से ‘‘क्रमबद्ध तरीके’’ से बहाल करने मंजूरी मिल गई है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि वह दिल्ली मेट्रो का संचालन सात सितंबर से चरणबद्ध रूप से शुरू किये जाने की अनुमति मिलने से ‘‘खुश’’ है। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा, ‘‘अनलॉक-चार के तहत गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार दिल्ली मेट्रो सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से लोगों के लिए अपनी सेवाओं को फिर से शुरू करेगी।’’

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने एक बयान में कहा, ‘‘अनलॉक-चार के तहत गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार दिल्ली मेट्रो सात सितम्बर से क्रमबद्ध तरीके से लोगों के लिए अपनी सेवाओं को फिर से शुरू करेगी।’’ अधिकारियों ने बताया कि अगले कुछ दिनों में आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा एक विस्तृत मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी किए जाने के बाद मेट्रो की कार्य पद्धति और आम जनता द्वारा इसके इस्तेमाल के बारे में विस्तृत जानकारी साझा की जाएगी।

Unlock 4.0 Guidelines: मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी, स्कूल बंद, समारोहों में 100 लोगों की इजाज़त; जानें पूरा ब्योरा

बता दें कि गृह मंत्रालय ने अनलॉक-4 के लिए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। इसके तहत मेट्रो रेल को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। स्कूल, कॉलेज, अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। गृह मंत्रालय द्वारा अनलॉक-4 के लिए जारी किए गए दिशानिर्देश के अनुसार, 21 सितंबर से 100 व्यक्तियों की अधिकतम सीमा के साथ सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक कार्यक्रमों की अनुमति दी जाएगी।

 

Live Blog

Highlights

    06:19 (IST)30 Aug 2020
    नीट, जेईई परीक्षाओं के मद्देनजर झारखंड सरकार ने होटल, लॉज खोलने का निर्णय लिया

    झारखंड सरकार ने शुक्रवार को अनलॉक-4 के तहत नीट एवं जेईई की परीक्षाओं के मद्देनजर राज्य में होटल, लॉज खोलने की अनुमति दे दी तथा राज्य के भीतर स्थानीय बस सेवा प्रारंभ करने की भी घोषणा की। साथ ही राज्य में मॉल को दोबारा खोले जाने का भी निर्णय लिया है। राज्य सरकार द्वारा देर रात्रि जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है। इसके अलावा, अनलॉक-4 में निषिद्ध क्षेत्रों को छोड़कर अन्य सभी क्षेत्रों में बार, शिक्षण संस्थानों, धार्मिक स्थल, सिनेमा, सामाजिक, खेलकूद के कार्यक्रमों, शैक्षणिक, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, आडिटोरियम, अंतरराज्यीय बस की सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी आर्थिक गतिविधियों की छूट देने की घोषणा की गयी है। राज्य सरकार द्वारा देर रात्रि जारी अधिसूचना के अनुसार, आपदा प्रबन्धन अधिनियम के तहत अनलॉक-4 में निषिद्ध क्षेत्र के बाहर कुछ गतिविधियों को छोड़कर सभी प्रकार की आर्थिक गतिविधियों को छूट दे दी गयी है।

    05:26 (IST)30 Aug 2020
    कोविड लॉकडाउन के कारण कॉलेज छात्रों का मानसिक स्वास्थ्य सबसे बुरी तरह प्रभावित हुआ : अध्ययन

    आठ हजार से अधिक लोगों पर किए गए मानसिक स्वास्थ्य अध्ययन में पाया गया कि कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन से सबसे बुरी तरह कॉलेज के छात्र प्रभावित हुए हैं। ऑनलाइन मानसिक स्वास्थ्य मंच ‘योर दोस्त’ की तरफ से संचालित अध्ययन में पाया गया कि बुरी तरह प्रभावित लोगों का दूसरा तबका काम करने वाले पेशेवर लोग हैं। लॉकडाउन की शुरुआत में वे प्रभावित नहीं हुए लेकिन व्यग्रता, क्रोध और अकेलेपन की भावना से वे बुरी तरह प्रभावित हुए।

    04:27 (IST)30 Aug 2020
    गृह पृथक-वास में रह रहे मरीजों से हो नियमित संवाद : योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को निर्देश दिये कि घर पर पृथक-वास (होम आइसोलेशन) में रह रहे मरीजों से नियमित संवाद हो और उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली जाए ।

    03:24 (IST)30 Aug 2020
    सीआईएसएफ ने दिल्ली मेट्रो के लिए बनाई योजना, कोविड-19 के कारण किए जाएंगे कई उपाय

    दिल्ली मेट्रो की सेवा बहाल होने की स्थिति में सीआईएसएफ ने कोविड-19 के मद्देनजर कई तरह के उपायों का प्रस्ताव दिया है। इसके तहत, संपर्करहित तलाशी के लिए यात्रियों को मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना होगा और बुखार जैसे लक्षणों की जांच होगी। उचित दूरी का पालन सुनिश्चित करने के लिए भीड़ बढ़ने पर प्रवेश द्वार पर ही यात्रियों को रोक दिया जाएगा।

    02:04 (IST)30 Aug 2020
    गृह मंत्रालय से अनुमति वाली छोड़कर अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा प्रतिबंधित

    अनलॉक-4 के लिए सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक गृह मंत्रालय द्वारा मंजूर यात्रा को छोड़कर सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा स्थगित रहेंगी। जिन यात्राओं को करने के लिए गृह मंत्रालय ने विशेष परिस्थितियों में छूट दी है, वही यात्राएं की जा सकती हैं।

    00:48 (IST)30 Aug 2020
    राज्य सरकारें केंद्र से परामर्श किये बगैर लॉक डाउन नहीं लागू कर सकेंगी

    राज्य सरकारें केंद्र से परामर्श किये बगैर निरूद्ध क्षेत्रों के बाहर कोई स्थानीय लॉकडाउन लागू नहीं करेंगी :गृह मंत्रालय ।

    22:09 (IST)29 Aug 2020
    दुमका जेल में 50 कैदी कोरोना वायरस संक्रमित दुमका

    दुमका केन्द्रीय जेल में बंद 50 कैदियों को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है। दुमका के मुख्य चिकित्साधिकारी (सिविल सर्जन) अनंत कुमार झा ने बताया कि शनिवार को 50 कैदियों सहित दुमका जिले में एक दिन में अब तक सबसे अधिक 65 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये हैं। इससे पूर्व दुमका सेन्ट्रल जेल के जेलर, उनके परिवार के सदस्य, जेल के कर्मचारी, सुरक्षा गार्ड और कैदियों समेत 22 लोग कोरोना वायरस संक्रमित पाये गये थे। झा ने बताया कि शनिवार को 645 नमूनों की रिपोर्ट में संक्रमण नहीं होने की पुष्टि हुई, वहीं 65 लोगों की जाँच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई।

    21:42 (IST)29 Aug 2020
    नोएडा में कब से शुरू होगी मेट्रो सेवा?
    20:34 (IST)29 Aug 2020
    पढ़ें क्या-क्या है MHA की गाइडलाइंस में?

    19:36 (IST)29 Aug 2020
    पुलिस ने मुहर्रम के जुलूस के लिए लोगों से भीड़ नहीं लगाने का अनुरोध किया

    बंबई उच्च न्यायालय द्वारा 30 अगस्त को यहां मुहर्रम के लिए ताजिया जुलूस की इजाजत प्रदान करने के बाद मुंबई पुलिस ने लोगों से बड़ी संख्या में इकट्ठा नहीं होने और सड़कों पर भीड़ नहीं लगाने का अनुरोध किया है । पुलिस उपायुक्त संग्रामसिंह निशानदार ने कहा कि पुलिस ने लोगों से जुलूस के बारे में सोशल मीडिया की पोस्ट या अफवाहों पर भरोसा नहीं करने और अदालत की वेबसाइट पर उपलब्ध अदालती आदेश की प्रति तथा दक्षिण मुंबई में जे जे मार्ग थाने के निर्देश पर विश्वास करने को कहा है। अदालत के आदेश के मुताबिक शिया मुस्लिम समुदाय के लोगों को 30 अगस्त को केवल ट्रक के जरिए पूर्व निर्धारित मार्ग पर शाम साढ़े चार बजे से साढ़े पांच बजे के बीच जुलूस निकालने की अनुमति होगी। पैदल जुलूस की इजाजत नहीं होगी।

    18:14 (IST)29 Aug 2020
    पुलिस ने मुहर्रम के जुलूस के लिए लोगों से भीड़ नहीं लगाने का अनुरोध किया

    बंबई उच्च न्यायालय द्वारा 30 अगस्त को यहां मुहर्रम के लिए ताजिया जुलूस की इजाजत प्रदान करने के बाद मुंबई पुलिस ने लोगों से बड़ी संख्या में इकट्ठा नहीं होने और सड़कों पर भीड़ नहीं लगाने का अनुरोध किया है । पुलिस उपायुक्त संग्रामसिंह निशानदार ने कहा कि पुलिस ने लोगों से जुलूस के बारे में सोशल मीडिया की पोस्ट या अफवाहों पर भरोसा नहीं करने और अदालत की वेबसाइट पर उपलब्ध अदालती आदेश की प्रति तथा दक्षिण मुंबई में जे जे मार्ग थाने के निर्देश पर विश्वास करने को कहा है। अदालत के आदेश के मुताबिक शिया मुस्लिम समुदाय के लोगों को 30 अगस्त को केवल ट्रक के जरिए पूर्व निर्धारित मार्ग पर शाम साढ़े चार बजे से साढ़े पांच बजे के बीच जुलूस निकालने की अनुमति होगी। पैदल जुलूस की इजाजत नहीं होगी।

    18:13 (IST)29 Aug 2020
    दिल्ली में कोविड-19 दिशानिर्देशों को कड़ाई से लागू करने के लिए जिलों में निगरानी टीम का गठन

    राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के साथ ही अधिकारियों ने दिल्ली के प्रत्येक जिले में निगरानी टीमों का गठन किया है ताकि कोविड-19 के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन कराया जा सके। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा कोविड-19 के दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन कराने की घोषणा के बाद यह कदम उठाया गया है। उन्होंने कहा था कि हर किसी को फेस मास्क पहनना चाहिए और सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी का पालन करना चाहिए। एक अधिकारी ने बताया कि निगरानी की हर टीम में एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट, एक राजस्व कर्मी और एक पुलिसकर्मी होंगे। उन्होंने कहा कि जागरूकता टीम का भी गठन किया गया है ताकि कोरोना वायरस से बचाव के लिए उपायों के प्रति लोगों को प्रोत्साहित किया जा सके।

    17:35 (IST)29 Aug 2020
    कुल 10 राज्य ऐसे हैं, जहां कोरोना के केस 1 लाख के ऊपर

    भारत में कोरोनावायरस से संक्रमण के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। भारत के अब तक कुल 10 राज्य ऐसे हैं, जहां कोरोना के केस 1 लाख के ऊपर हैं। असम इस आंकड़े को छूने वाला 10वां राज्य है। इसके अलावा महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, बिहार, तेलंगाना पहले ही इस संख्या को पार कर चुके हैं। अगर इन 10 राज्यों में ही कोरोना संक्रमितों की संख्या निकाली जाए, तो कुल 34 लाख केसों में करीब 28 लाख इन्हीं से हैं।

    16:59 (IST)29 Aug 2020
    कुछ चीजों को छोड़कर बाकी सभी आवश्यक गतिविधियों की छूट दी जा सकती है

    अनलॉक के चौथे चरण की शुरुआत उस समय हो रही है जब भारत में संक्रमितों की संख्या 34 लाख को पार कर गई है और वायरस से 62,550 लोगों की मौत हुई है। इस सप्ताह घोषणा किए जाने वाले अनलॉक 4 के दिशानिर्देशों को लेकर अधिकारियों ने कहा, कुछ चीजों को छोड़कर बाकी सभी आवश्यक गतिविधियों की छूट दी जा सकती है। 

    16:32 (IST)29 Aug 2020
    पांच महीनों से मेट्रो का परिचालन बंद

    दिल्ली ही नहीं, बल्कि नोएडा, गाजिाबाद, फरीदाबाद, गुरुग्राम समेत दर्जनभर शहर के लोग बड़ी उम्मीद से अनलॉक चार में मेट्रो ट्रेनों के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। कोरोना के चलते पिछले पांच महीनों से मेट्रो का परिचालन बंद है। 

    16:06 (IST)29 Aug 2020
    कर्नाटक में सिनेमा हॉल्‍स को खोलने की छूट दी जा सकती है

    सिनेमा हॉल्‍स के भी बंद रहने की उम्‍मीद है। सोशल डिस्‍टेंसिंग के नियमों के चलते केवल 25-30% सीटें ही बुक हो पाएंगी जिससे घाटा होगा। हालांकि कर्नाटक में सिनेमा हॉल्‍स को खोलने की छूट दी जा सकती है।

    15:28 (IST)29 Aug 2020
    सैनिटाइजर डिस्टैंपर रखना अनिवार्य है, थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी रखनी होगी

    होटल, लॉज, रेस्टोरेंट के प्रवेश द्वार पर सैनिटाइजर डिस्टैंपर रखना अनिवार्य है। थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी रखनी होगी। केवल स्वस्थ कर्मचारी व अतिथि को ही होटल, लॉज आदि में जाने के लिए अनुमति दी जा सकती है। फेस कवर, मास्क पहने हुए कर्मी व गेस्ट को ही होटल में जाने की अनुमति होगी। होटल में भी फेस कवर व मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

    14:51 (IST)29 Aug 2020
    कोविड-19 जांच करा चुके व्यक्ति को रिपोर्ट के पूर्व कहीं जाने की अनुमति नहीं

    झारखंड में कोविड-19 जांच करा चुके व्यक्ति को रिपोर्ट के पूर्व कहीं जाने की अनुमति नहीं है। बस संचालक भी ऐसे लोगों को यात्रा नहीं कराएंगे। बसों में किसी भी कोविड पॉजिटिव व्यक्ति को बैठने नहीं दिया जाएगा। पहले से जारी परमिट वाले रूट पर ही बसों का संचालन होगा।

    14:25 (IST)29 Aug 2020
    छात्रों को दिक्कत न हो इसलिए लॉकडाउन में कई छूट देने जा रही सरकार

    झारखंड की अनलॉक गाइडलाइंस में कहा गया है कि सितंबर के महीने में कई परीक्षाएं हैं। इनमें बड़ी संख्या में छात्र हिस्सा लेने वाले हैं। इस दौरान उनके अभिभावक भी साथ होंगे। ऐसे में उन्हें यात्रा, रहने और खाने की दिक्कतों का सामना न करना पड़े, इसके लिए सरकार राज्य में जारी लॉकडाउन में कई छूट देने जा रही है।

    13:58 (IST)29 Aug 2020
    CISF की टीम रखेगी उल्लंघन करने वालों पर नजर

    दिल्ली मेट्रो में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी CISF की एक टीम अब कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू होने वाले नियमों के किसी भी तरह के उल्लंघन पर नजर रखेगी। अधिकारियों ने कहा कि मेट्रो में अब जुर्माना पहली बार नियम का उल्लंघन करने वालों के लिए 500 रुपए से शुरू हो सकता है और दोहराने पर यह जुर्माना काफी ज्यादा हो सकता है।

    13:26 (IST)29 Aug 2020
    अंतर-राज्यीय और अंतर-जिला मूवमेंट के लिए ई-पास अनिवार्य होगा

    चेन्नई ने घोषणा की है कि अंतर-राज्यीय और अंतर-जिला मूवमेंट के लिए ई-पास अनिवार्य होगा। शहर में अनलॉक 4.0 में शराब की दुकानों और होटलों पर प्रतिबंध को कम किया जा सकता है।

    12:55 (IST)29 Aug 2020
    मुंबई में लोकल ट्रेनें इस चरण में फिर से शुरू नहीं होंगी

    मुंबई में लोकल ट्रेनें इस चरण में फिर से शुरू नहीं होंगी। मुंबई पुलिस ने मोटर चालकों को भी चेतावनी दी है कि अगर वे बाहर निकलने के लिए "वैध कारण" नहीं दिखा सकते हैं तो वे वाहनों को रोका जा सकता है।

    12:21 (IST)29 Aug 2020
    ऐसा किया तो लगेगा 500 रुपये तक का जुर्माना

    मेट्रो या मेट्रो परिसर में जो भी यात्री थूकता या गंदगी करता हुआ पकड़ा जाएगा, उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। जो लोग मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन नहीं करेंगे, जो सोशल डिस्टेंसिंग के उद्देश्य से खाली छोड़ी गई सीट पर जानबूझकर बैठ मानदंडों का उल्लंघन करते पाए जाएंगे, उन पर 500 रुपये तक का जुर्माना किया जाएगा।

    11:42 (IST)29 Aug 2020
    कोविड -19 हॉटस्पॉट से घरेलू उड़ानों को कोलकाता में उतरने की अनुमति दी जाएगी

    अनलॉक 4.0 में, कोविड -19 हॉटस्पॉट से घरेलू उड़ानों को कोलकाता में उतरने की अनुमति दी जाएगी। सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि “हमें छह कोविड -19 हॉटस्पॉट राज्यों से उड़ान संचालन को फिर से शुरू करने के कई अनुरोध मिले हैं। 1 सितंबर से, इन छह राज्यों (दिल्ली, मुंबई, पुणे, नागपुर, चेन्नई और अहमदाबाद) से उड़ान सेवाएं सप्ताह में तीन बार फिर से शुरू हो सकती हैं”।

    11:11 (IST)29 Aug 2020
    अनलॉक 4.0 में स्कूल और सिनेमा हॉल बंद रहेंगे

    अनलॉक 4.0 में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे, जबकि बार के काउंटरों पर शराब परोसने की अनुमति हो सकती है। इसके अलावा सिनेमा हॉल भी बंद रहेंगे क्योंकि यह 25-30% क्षमता वाले शो चलाने के लिए संभव नहीं होगी।

    10:47 (IST)29 Aug 2020
    ट्रायल के तौर पर साप्ताहिक बाजारों को शुरू किया गया है

    दिल्ली सरकार के अधिकारी ने बताया कि फिलहाल ट्रायल के तौर पर साप्ताहिक बाजारों को शुरू किया गया है, मगर नियमित तौर पर खोलने के लिए अभी अनुमति नहीं मिल सकी है। इसे नियमित खोलने की मंजूरी दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को देनी है, जिसके अध्यक्ष उपराज्यपाल अनिल बैजल हैं। 

    10:10 (IST)29 Aug 2020
    मेट्रो चालू करने के लिए केंद्र से अनुरोध किया

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार ने दिल्ली मेट्रो का संचालन शुरू करने के लिए एक बार फिर केंद्र से अनुरोध किया है, हालांकि सरकार अभी 31 अगस्त तक दिल्ली की स्थिति देखेगी।

    09:47 (IST)29 Aug 2020
    केजरीवाल सरकार 1 सितंबर से सब कुछ खोलने के लिए तैयार

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में जिम, योग सेंटर, मेट्रो समेत कई सेवाएं फिलहाल अभी बंद हैं। ऐसे में दिल्ली सरकार चाहती है कि अनलॉक-4 में एक सितंबर से सख्त नियमों के साथ इन्हें शुरू करने की छूट दी जाए। फिलहाल केजरीवाल सरकार को केंद्र सरकार और उपराज्यपाल अनिल बैजल की तरफ से हरी झंडी मिलने का इंतजार है।

    09:13 (IST)29 Aug 2020
    चंडीगढ़ः कोरोना के केसों में इजाफा जारी, पर वीकेंड लॉकडाउन खत्म

    चंडीगढ़ प्रशासन ने वीकेंड्स पर लगने वाले लॉकडाउन को अब हटाने का फैसला किया है। यानी शनिवार और रविवार को केंद्र शासित प्रदेश में मॉल और दुकानें खुली रहेंगी। हालांकि, दुकानों के खुलने में ऑड-ईवन सिस्टम जारी रहेगा। बता दें कि चंडीगढ़ प्रशासन का यह फैसला ऐसे समय में आया है जब कोरोना के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। गुरुवार को ही यूटी में 188 नए केस आए थे, जबकि शुक्रवार को भी यहां 160 नए मामले आए।

    08:41 (IST)29 Aug 2020
    ओडिशाः परीक्षाओं के मद्देनजर राज्य में किसी दिन नहीं लगेगा लॉकडाउन

    ओडिशा सरकार ने कहा है कि राज्य के जिन शहरों में जेईई और नीट की परीक्षाएं होंगी, उनमें किसी भी तरह का लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा। पटनायक सरकार राज्य में हर रविवार को लॉकडाउन लगाती है, हालांकि परीक्षाओं के मद्देनजर अब 30 अगस्त, 7 सितंबर और 12 सितंबर को लगने वाले लॉकडाउन को रद्द कर दिया जाएगा।

    08:12 (IST)29 Aug 2020
    झारखंडः सीएम हेमंत सोरेन ने किया अनलॉक गाइडलाइंस का ऐलान

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार के अनलॉक-4 की गाइडलाइन से पहले ही राज्य के लिए अलग से गाइडलाइन जारी कर दीं। उन्होंने इसके लिए एक ट्वीट किया और कहा कि सभी लोगों से मेरी अपील है सरकारी नियमों का सख़्ती से पालन करें एवं मुँह पर मास्क का उपयोग अवश्य करें। आपस में दूरी बनायें, मगर दिलों को जोड़े रखें।

    07:41 (IST)29 Aug 2020
    हरियाणाः सचिवालय में विजिटर्स की एंट्री अगले आदेश तक बंद

    हरियाणा सरकार ने राज्य सचिवालय में आने वाले विजिटर्स की एंट्री अगले आदेश तक बंद कर दी है। सिर्फ ट्राईसिटी में मौजूद सरकारी अधिकारी ही दफ्तर काम के लिए आ सकेंगे। चंडीगढ़, पंचकूला और मोहाली के बाहर रहने वाले लोगों को कुछ समय के लिए सचिवालय में एंट्री नहीं दी जाएगी।

    06:31 (IST)29 Aug 2020
    गाजियाबाद : कोविड-19 नियमों का उल्लंघन कर होटल में पार्टी कर रहे 19 युवक गिरफ्तार

    उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद जिले के एक होटल में कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करने और शराब तथा हुक्का पीने को लेकर 19 युवकों को आबकारी विभाग ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक (नगर) अभिषेक वर्मा ने कहा कि होटल में छापेमारी के दौरान आरेापियों को पकड़ा गया। उन्होंने कहा कि एनसीआर के एक इवेंट प्रबंधक ने होटल में पार्टी हॉल और कुछ कमरे बुक किए थे। वर्मा ने बताया कि मौके से हुक्का और अन्य मादक पदार्थ बरामद किए गए। उन्होंने कहा कि बिना लाइसेंस के शराब बेचने के आरोप में होटल प्रबंधक हैदर चौधरी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है।

    05:40 (IST)29 Aug 2020
    गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक रहेगा लॉकडाउन

    गौतमबुद्धनगर और गाजियाबाद में भी शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक 55 घंटे का लॉकलाउन है। इस दौरान नोएडा और ग्रेटर नोएडा में गैरजरूरी दुकानें और संस्थान बंद रहेंगे साथ ही अनावश्यक रूप से घर से निकलने पर लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। 55 घंटे के दौरान गैरजरूरी कामों से निकले लोगों पर गौतमबुद्धनगर जिला प्रशासन विधि सम्मत कार्रवाई करेगा।

    04:15 (IST)29 Aug 2020
    शहरी क्षेत्र में बाजार वाले स्थानों पर सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगी दुकानें

    हरियाणा के एक सरकारी आदेश में कहा गया है, ‘‘हरियाणा में कोविड-19 के और अधिक प्रसार को रोकने के लिये शॉपिंग मॉल और दुकानें, आवश्यक वस्तुओं और सेवाएं प्रदान करने वाली को छोड़ कर, राज्य के शहरी क्षेत्र में बाजार वाले स्थानों पर सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगी। ’’ आदेश में कहा गया है, ‘‘इसके मुताबिक इन इलाकों में शनिवार और रविवार को दुकानें एवं शॉपिंग मॉल खुले रखने पर कोई रोक नहीं होगी। यह व्यवस्था अगले आदेश तक लागू रहेगी। ’’

    02:55 (IST)29 Aug 2020
    यूपी में जारी रहेगा वीकेंड लॉकडाउन

    उत्तर प्रदेश में कोरोनावायरस के बढ़ते केसों के मद्देनजर आगे भी वीकेंड लॉकडाउन जारी रहेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश के सभी बाजारों की साप्ताहिक बंदी शनिवार व रविवार को रहेगी। इस दौरान राज्य में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन एवं फॉगिंग का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। योगी ने लॉकडाउन के दौरान अधिकारियों को बाजारों की साप्ताहिक बन्दी सख्ती से लागू कराने के निर्देश दिए हैं।

    00:59 (IST)29 Aug 2020
    कोविड प्रतिबंधों के बीच कश्मीर में हरमुख गंगबल झील तीर्थयात्रा संपन्न

    कोरोना वायरस के कारण लगे प्रतिबंधों के बीच मध्य कश्मीर हिमालय में ऊंचाई पर स्थित हरमुख गंगबल झील की वार्षिक यात्रा संपन्न हो गयी। कश्मीरी पंडित इसे भगवान शिव का निवास मानते हैं। हरमुख गंगबल गंगा ट्रस्ट के उपाध्यक्ष के सी भारती ने कहा कि यात्रा 24 अगस्त को शुरू हुई थी और टीम के सदस्यों को हरमुख गंगबल झील तक चढ़ाई कर जाना था। इस साल कोविड​​-19 महामारी के कारण यात्रा के आकार को भी कम कर दिया गया था। ट्रस्ट के दल के सदस्यों ने हरमुख गंगबल झील में यज्ञ किया। यह झील हरमुख पर्वत श्रृंखला में समुद्र तल से लगभग 14,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है।

    23:34 (IST)28 Aug 2020
    कोविड-19 : हरियाणा में मॉल और दुकानें सप्ताहांत के बजाय सोमवार, मंगलवार को बंद रहेंगी

    कोविड-19 के प्रसार रोकने के लिये हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को आदेश दिया कि शहरी इलाकों के बाजार वाले स्थानों पर शॉपिंग मॉल एवं दुकानें सप्ताहांत के बजाय सोमवार और मंगलवार को बंद रहेंगी। उल्लेखनीय है कि पूर्व के आदेश में इन स्थानों पर मॉल एवं दुकानें सप्ताहांत में बंद रखने का आदेश दिया गया था। हालांकि, नया आदेश आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की दुकानों पर लागू नहीं होगा। सरकार ने एक हफ्ते पहले कार्यालयों और दुकानों को समूचे राज्य में सप्ताहांत पर बंद रखने का आदेश दिया था। इसके बाद यह संशोधित आदेश जारी किया गया है।

    22:25 (IST)28 Aug 2020
    एअर इंडिया की उड़ान से दिल्ली से न्यूजीलैंड पहुंचने के तीन दिन बाद सात यात्री कोविड-19 से संक्रमित पाए गए

    एअर इंडिया की उड़ान से रविवार को दिल्ली से न्यूजीलैंड के ऑकलैंड पहुंचे सात यात्रियों को तीन दिन बाद कोविड​​-19 से संक्रमित पाया गया है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इससे पहले दिल्ली-हांगकांग उड़ान में सवार 14 यात्रियों को विमान से उतरने के बाद कोविड-19 से संक्रमित पाये जाने के बाद इस महीने की शुरुआत में, एअर इंडिया के सभी यात्री उड़ानों को अगस्त के अंत तक हांगकांग में उतरने से रोक दिया गया था । सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘‘रविवार की एअर इंडिया दिल्ली-ऑकलैंड उड़ान के सात यात्रियों को पहुंचने के तीन दिन बाद कोविड-19 से संक्रमित पाया गया है।’’ एअर इंडिया ने इस मामले पर बयान देने के लिए पीटीआई के अनुरोध का जवाब नहीं दिया।

    22:16 (IST)28 Aug 2020
    अमेरिका की बीसीएम ने कोविड-19 टीके के उत्पादन के लिये भारत की बायोलॉजिकल-ई से किया करार :सीमा हाखू

    अमेरिका के टेक्सास स्थित बायलर कॉलेज ऑफ मेडिसिन (बीसीएम) ने कोविड-19 के सुरक्षित, प्रभावी और सस्ते टीके के विकास के लिये भारतीय दवा कंपनी बायोलॉजिकल-ई लिमिटेड (बीई) के साथ समझौता किया है। बीसीएम के अनुसार, बायोलॉजिकल ई लिमिटेड को बायलर में विकसित पुनः संयोजक प्रोटीन कोविड-19 टीके का लाइसेंस दिया गया है। कंपनी ने बायलर की तकनीक पर प्रारंभिक चर्चा के बाद बीसीएम वेंचर्स टीम के साथ लाइसेंस समझौता किया। वह टीके के विकास और व्यावसायीकरण के अपने पुराने अनुभव के दम पर इस लाइसेंस को आगे बढ़ाकर कोविड-19 टीका तैयार करेगी। उल्लेखनीय है कि भारत कोरोना वायरस महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या के आधार तीसरा सर्वाधिक प्रभावित देश बन चुका है।

    20:51 (IST)28 Aug 2020
    अहमदाबाद में कोविड-19 के 168 नये मामले, पांच और मरीजों की मौत

    गुजरात के अहमदाबाद जिले में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 168 नये मामले सामने आने के साथ वायरस से संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़ कर 31,013 हो गई। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। विभाग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक 168 नये मामलों में 145 अहमदाबाद शहर से है, जबकि जिले के अन्य इलाकों से 23 मामले सामने आये हैं। जिले में इस अवधि के दौरान कोविड-19 के पांच और मरीजों की मौत हो जाने के साथ जिले में कुल मृतक संख्या बढ़ कर 1,721 पहुंच गई।

    19:51 (IST)28 Aug 2020
    उच्च न्यायालय ने मुंबई में मुहर्रम का जुलूस निकालने की अनुमति दी

    बंबई उच्च न्यायालय ने कोविड-19 के बीच कड़ी पाबंदियों के साथ मुहर्रम का जुलूस निकालने की शुक्रवार को अनुमति दे दी। न्यायमूर्ति एस जे काठावाला और न्यायमूर्ति माधव जामदार ने स्थानीय शिया संगठन की याचिका पर सुनवाई के बाद इजाजत दे दी। याचिका में कोविड-19 महामारी के बीच सांकेतिक रूप से मुहर्रम का जुलूस निकालने की अनुमति मांगी गई थी। राज्य सरकार और याचिकाकर्ता ऑल इंडिया इदारा-ए-तहफ्फुज-ए-हुसैनियत ने आपसी सहमति कायम करके शुक्रवार को अदालत को इसकी जानकारी दी, जिसके बाद अदालत ने जुलूस की इजाजत दी। अदालत के आदेश के अनुसार शिया मुस्लिम समुदाय के सदस्यों को 30 अगस्त शाम साढ़े चार बजे से साढ़े पांच बजे के बीच पहले से तय किसी एक मार्ग पर केवल ट्रक पर जुलूस निकालने की अनुमति होगी। पैदल जुलूस की इजाजत नहीं है।

    19:26 (IST)28 Aug 2020
    लालू के बेटे तेज प्रताप को ठहराने वाले होटल के खिलाफ प्राथमिकी

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं न्यायिक हिरासत में यहां रिम्स में इलाजरत राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव को कोविड-काल में नियमों के विरुद्ध ठहराने के मामले में राजधानी के एक बड़े होटल के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गयी है। रांची के नगर पुलिस अधीक्षक सौरभ कुमार ने बताया कि बिहार के पूर्व मंत्री तेज प्रताप यादव अपने कुछ सहयोगियों के साथ बुधवार को ‘कैपिटल रेजिडेन्सी’ होटल में ठहरे थे जिसकी शिकायत इलाके के क्षेत्राधिकारी ने पुलिस में की। इसके आधार पर आपदा प्रबन्धन अधिनियम की संगत धाराओं में होटल के मालिक और प्रबंधक के खिलाफ आज प्राथमिकी दर्ज की गयी। तेज प्रताप अपने पिता से मिलने बुधवार रात्रि यहां सड़क मार्ग से पहुंचे थे। रात्रि में उन्होंने यहां मुख्य मार्ग स्थित ‘कैपिटल रेजिडेन्सी’ होटल के कमरा संख्या 507 में आराम किया और गुरुवार को वह इसी होटल से अपने पिता से मिलने रिम्स गये थे।

    19:09 (IST)28 Aug 2020
    कोविड-19 के खिलाफ जारी जंग हल्के में नहीं ली जानी चाहिए : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री

    केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने शुक्रवार को कहा कि देश में कोविड-19 से मरीजों के उबरने की दर बढ़कर 76.28 प्रतिशत पर पहुंच गयी है, लेकिन इस महामारी के खिलाफ जारी जंग हल्के में नहीं ली जानी चाहिए। वह इंदौर में केंद्र और राज्य सरकार के आपसी सहयोग से तैयार सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के लोकार्पण समारोह को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित कर रहे थे। राज्य में कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित जिले में यह अस्पताल दो साल के भीतर करीब 237 करोड़ रुपये की लागत से बनकर तैयार हुआ है। इसे फिलहाल केवल महामारी के इलाज के लिए शुरू किया गया है। हर्षवर्धन ने लोकार्पण समारोह में कहा, "देश में कोविड-19 के मरीजों के ठीक होने की दर बढ़कर 76.28 प्रतिशत पर पहुंच गया गई है, जबकि मृत्यु दर 1.82 फीसद रह गई है। महामारी की यह मृत्यु दर दुनिया में सबसे कम है।" उन्होंने बताया कि देशवासियों में कोरोना वायरस संक्रमण का पता लगाने के लिए करीब चार करोड़ नमूनों की जांच की गयी है। इनमें से नौ लाख जांच अकेले बृहस्पतिवार को की गयीं।

    18:12 (IST)28 Aug 2020
    हरियाणा में अब वीकेंड लॉकडाउन नहीं? जानें नई गाइडलाइन

    17:21 (IST)28 Aug 2020
    सिंगापुर में कोविड-19 के 94 नए मामले मिले

    सिंगापुर में शुक्रवार को कोविड-19 के 94 नए मामले आने के साथ ही देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 56,666 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक नए मामलों में विदेश से आए 10 मरीज भी शामिल हैं। गृह मंत्रालय ने कहा कि विदेश से आने वाले कोविड-19 के 10 मरीजों को सिंगापुर पहुंचने पर घर पर या पृथकवास में रहने के लिए नोटिस दिया गया है। समुदाय के चार मामले सिंगापुर के लोगों (नागरिकों) या स्थायी निवासी (विदेशियों) के हैं। विदेशी कामगारों के लिये डॉरमेटरी में रह रहे 80 मरीजों में से 58 सुनगेई तेंगा लॉज से हैं जो विदेशी कामगारों के लिये सबसे बड़ी डॉरमेटरी में से एक है। इसे पिछले हफ्ते नए कोविड-19 क्लस्टर के तौर पर चिन्हित किया गया था। संक्रमित पाए गए अधिकतर मरीजों की जांच पृथकवास में रहने के दौरान हुई या फिर नियमित क्रमिक जांच के दौरान उनके संक्रमित होने का पता चला।

    16:55 (IST)28 Aug 2020
    बिल्लियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा कोरोना वायरस के खिलाफ भी कारगर : वैज्ञानिक

    बिल्लियों में घातक वायरल बीमारी के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा मनुष्यों में कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज में भी प्रभावी साबित हो सकती है। एक अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है जिसके परिणाम कोविड-19 के उपचार में नये चिकित्सकीय तरीकों को विकसित करने में मदद दे सकते हैं। अध्ययन के मुताबिक, यह दवा सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित प्रयोगशाला में विकसित कोशिकाओं में विषाणु को प्रतिकृति बनाने से रोकने में प्रभावी है। एलबर्टा यूनिवर्सिटी में जीव रसायन के प्राध्यापक जोआन लेमिक्स ने कहा, “बहुत संभव है कि यह दवा मनुष्यों में भी काम कर जाए, इसलिए हम इस बात से उत्साहित हैं कि यह कोविड-19 के मरीजों मेa प्रभावी वायरस रोधी इलाज साबित होगा।”

    16:14 (IST)28 Aug 2020
    भुवनेश्वरः सीरो सर्वेक्षण का दूसरा चरण शुरू

    भुवनेश्वर में इस महीने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामले के मद्देनजर भुवनेश्वर नगर निगम ने कोविड-19 के खिलाफ लोगों में प्रतिरोधक क्षमता का पता लगाने के लिए सीरो सर्वेक्षण का दूसरा चरण शुरू किया है। एक अधिकारी ने बताया कि शहर के विभिन्न इलाकों से पांच टीमें 1,500 नमूने जमा करेगी। उन्होंने कहा, ‘‘ इस सर्वेक्षण से समुदाय में संक्रमण के स्तर का पता चलेगा क्योंकि पहले सर्वेक्षण के दौरान संक्रमण दर काफी कम दर्ज की गयी थी।’’ क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) को शहर में दो दिन होने वाले इस सर्वेक्षण के लिए बीएमसी तकनीकी सहायता मुहैया करा रहा है।

    15:27 (IST)28 Aug 2020
    हरियाणाः खट्टर सरकार का फरमान- सोमवार और मंगलवार को राज्य में रहेगी बंदी

    हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर वीकेंड्स पर लगने वाले लॉकडाउन को अब सोमवार और मंगलवार को लगाने का फैसला किया है। हरियाणा सरकार के नए आदेश के मुताबिक, अब राज्य में शॉपिंग मॉल्स और दुकानें सोमवार-मंगलवार को बंद रहेंगी। हालांकि, आवश्यक सेवाएं चलती रहेंगी। दूसरी तरफ वीकेंड्स पर सबकुछ खुला रहेगा।

    14:57 (IST)28 Aug 2020
    मुंबईः लोकल ट्रेनों के शुरू होने की उम्मीद नहीं

    महाराष्ट्र में कोरोनावायरस की वजह से हालात सबसे ज्यादा खराब हैं। इसके चलते उद्धव सरकार ने अब तक अनलॉक प्रक्रिया के तहत सबसे कम छूटें लागू की हैं। राज्य में अगस्त से मॉल्स को खुलने की अनुमति दे दी गई, पर जिम और गार्डन को अब भी बंद ही रखा गया है। ऐसे में लोकल ट्रेनों का खुलना दूर की कौड़ी ही नजर आता है। दूसरी तरफ मुंबई पुलिस ने भी लोगों को सड़कों से दूर रखने के लिए चेतावनी दी है कि अगर कोई बेवजह दिखा तो उस पर कार्रवाई होगी।

    Next Stories
    1 वकील ने LinkedIn पर पोस्ट किया सुनवाई का स्क्रीनशॉट, जज ने चला दिया केस, चेतावनी देकर ख़त्म किया मामला
    2 दर्जन भर राज्यों में कर्मचारियों को सैलरी का संकट, सबसे ज्यादा हेल्थकर्मी और टीचर परेशान, केंद्र पर फोड़ा ठीकरा
    3 Coronavirus in India HIGHLIGHTS: दिल्ली में अगस्त महीने के कोविड-19 के सर्वाधिक 1,840 मामले सामने आए
    Ind vs Aus 1st T20 Live
    X