ताज़ा खबर
 

बिहार चुनाव से पहले राजनीतिक कार्यक्रमों को मंजूरी, जानें अनलॉक 4.0 में क्या-क्या छूट मिली

अनलॉक 4 के तहत सोमवार से कई पाबंदियों में छूट दी गई है। इसके तहत अब शादी अंतिम संस्कार में 100 लोग शामिल हो सकते हैं।

Author नई दिल्ली | Updated: Sep 21, 2020 9:05:36 pm
Unlock 4 guidelines, Unlock 4 rulesUnlock 4.0 Guidelines LIVE News Updates: अनलॉक 4 के तहत सामाजिक-धार्मिक आयोजनों में भी 100 लोग शामिल हो सकेंगे। (indian express photo)

कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन देश की अर्थव्यवस्था के चलते सरकार ने धीरे-धीरे पाबंदियां हटा रही है। अनलॉक 4 के तहत सोमवार से कई पाबंदियों में छूट दी गई है। इसके तहत अब शादी अंतिम संस्कार में 100 लोग शामिल हो सकते हैं। वहीं बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए चुनावी सभा में 100 लोगों के शामिल होने की मंजूरी भी दे दी गई है।

इसके अलावा विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर और सोनपुर का हरिहरनाथ मंदिर 21 सितंबर से खुल जाएगा। विष्णुपद मंदिर गर्भगृह में अब विष्णुचरण पर हर पिंडदानी सिर्फ एक ही पिंड चढ़ाएंगे, बाकी पिंडों को एक टब में रखा जाएगा, फिर इस टब को गोशाला भेजा जाएगा। वहीं सोमवार से ताज महल को भी खोलने का निर्णय लिया गया है।

वहीं कंटेनमेंट जोन के बाहर रहने वाले 9वीं से 12 वीं तक के छात्रों को 22 सितंबर के बाद स्कूल जाने की अनुमति होगी, लेकिन इसके लिए उनके अभिभावकों की लिखित अनुमति लेनी होगी। हालांकि स्कूल, काॅलेज, काेचिंग क्लास 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। नई अनलॉक गाइडलाइन्स के अनुसार सिनेमा हाॅल और स्विमिंग पूल भी फिलहाल बंद रखने के निर्देश हैं।

Live Blog

Highlights

    16:02 (IST)21 Sep 2020
    आइजोल शहर से आंशिक लॉकडाउन हटा

    मिजोरम सरकार ने आइजोल शहर क्षेत्र से आंशिक लॉकडाउन को हटा लिया है। एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि आंशिक लॉकडाउन 10 सितंबर को आइजोल शहर क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए लगाया गया था। इसे रविवार मध्यरात्रि से हटा लिया गया। राज्य सरकार ने रविवार को अनलॉक दिशा-निर्देश के एक प्रावधान में तब्दीली की है और इसके तहत मिजोरम-असम सीमा और मिजोरम-त्रिपुरा सीमा पर तीन प्रवेश और निकास क्षेत्र सामानों से लदे वाहनों और यात्री वाहनों के लिए 24 घंटे खुले रहेंगे।

    15:15 (IST)21 Sep 2020
    नुक्कड़ सभाओं और बैठकों को मंजूरी मिल सकती है

    भले ही अभी बड़ी रैलियों को मंजूरी ना मिली हो, लेकिन सौ लोगों तक की अनुमति के साथ नुक्कड़ सभाओं और बैठकों को मंजूरी मिल सकती है। गौरतलब है कि इससे पहले भी बिहार में कई जगह राजनीतिक कार्यक्रम लगातार होते आए हैं, जहां कुछ जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है और कहीं पर धज्जियां उड़ रही हैं

    14:42 (IST)21 Sep 2020
    राजनीतिक कार्यक्रमों को मंजूरी मिलना बड़ी बात

    अनलॉक 4.0 के तहत अब किसी कार्यक्रम में सौ लोग तक हिस्सा ले सकते हैं। इनमें सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, धार्मिक और राजनीतिक कार्यक्रमों को मंजूरी दी गई है। साफ है कि आने वाले दिनों में बिहार चुनाव के लिए प्रचार तेज होगा, ऐसे में राजनीतिक कार्यक्रमों को मंजूरी मिलना बड़ी बात है।

    14:18 (IST)21 Sep 2020
    80 से 85 फीसदी अभिभावकों ने बच्चों को भेजने से इनकार कर दिया था

    इससे पहले सर्वे में राजधानी पटना के स्कूलों के 80 से 85 फीसदी अभिभावकों ने बच्चों को भेजने से इनकार कर दिया था। अभिभावक फिलहाल ऑनलाइन क्लास से ही बच्चे की पढ़ाई चाहते हैं। 

    13:39 (IST)21 Sep 2020
    अनलॉक-4 में कहां मिलेगी छूट? पढ़ें

    अनलॉक-4 में 21 सितम्बर से धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, खेल और मनोरंजन से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा सकते हैं। हालांकि इसमें 100 से ज्यादा लोगों की मौजूदगी नहीं रहेगी। 20 सितम्बर तक इस तरह के आयोजनों पर रोक थी। वहीं शादी समारोह में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को ही मौजूद होने की इजाजत दी गई थी। लेकिन, 21 सितम्बर से शादी समारोह और अंतिम संस्कार में 100 लोग तक शामिल हो सकते हैं।

    13:13 (IST)21 Sep 2020
    इन इलाकों में कम बरसात हुई है

    जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जैसे पहाड़ी इलाकों में भले ही कम बरसात रिकॉर्ड की गई, लेकिन पंजाब और हरियाणा में पर्याप्त मात्रा में बरसात हुई। राजस्थान में अच्छी बारिश हुई है और वहां लगातार अच्छी बरसात हो भी रही है। बताया गया कि उत्तर और पश्चिमोत्तर भारत में पिछले सात सितंबर के बाद से अच्छी बरसात नहीं हुई है, इसी के चलते उमस के साथ ही तापमान बढ़ गया है।

    12:34 (IST)21 Sep 2020
    बिहार सरकार ने भी केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार स्कूल खोले

    हरियाणा की तरह ही बिहार राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूल आज से खुलेंगे। राज्य सरकार की तरफ से स्कूलों को खोले जाने को लेकर केंद्र सरकार के निर्देशों के अनुसार आवश्यक निर्देश पहले ही दिये जा चुके हैं।

    12:00 (IST)21 Sep 2020
    हरियाणा सरकार ने बच्चों को स्कूल जाने की अनुमति दी

    हरियाणा सरकार ने महामारी के बीच केंद्र सरकार द्वारा जारी नियमों के मुताबिक राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों को आज से खोलने की अनुमति दे दी थी और यहां स्कूल आज से खुलेंगे। राज्य स्कूलों में 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए मार्गदर्शन कक्षाओं की शुरूआत से की जाएगी। हरियाणा के स्कूलों में हर एक कक्षा के सिर्फ 20 बच्चों को ही बुलाया जाएगा। 

    11:01 (IST)21 Sep 2020
    ताजमहल और आगरा किले को खोला गया, मास्क, सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा

    17 मार्च से बंद आगरा स्थित ताजमहल और आगरा किले को 21 सितंबर से पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। हालांकि ताजमहल के लिए दर्शकों की संख्या 5 हजार रहेगी और आगरा किले के लिए संख्या 2500 रहेगी, टिकटों की सिर्फ ऑनलाइन बुकिंग आप कर सकेंगे। आपको बता दें कि एक सितंबर से सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी और एतमादुद्दौला समेत छोटे स्मारकों को खोल दिया गया था। ताजमहल में एंट्री के लिए कोरोना के नियमों (मास्क, सोशल डिस्टेंस) पालन करना अनिवार्य है।

    10:35 (IST)21 Sep 2020
    दिल्ली के स्कूल 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे

    दिल्ली की बात करें तो यहां सभी स्कूल 5 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। दिल्ली सरकार ने गत शुक्रवार को यह ऐलान किया। सरकार ने दिल्ली में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यह निर्णय लिया है, हालांकि इस दौरान ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी।

    09:48 (IST)21 Sep 2020
    गाइडलाइंस का पालन करते हुए खुल सकते हैं स्कूल, लेनी होगी अनुमति

    पिछले दिनों गृह मंत्रालय की ओर से जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार, गाइडलाइंस के अनुसार 21 सितंबर से यानी आज से कन्टेन्मेंट जोन के बाहर स्थित स्कूलों में नौवीं कक्षा से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर स्कूल जाने की अनुमति दी जा सकती है। ऐसे में छात्रों को अभिभावकों का एक पत्र चाहिए होगा। गृह मंत्रालय ने यह भी साफ किया कि छूट के दौरान स्कूलों को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी की गई गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी होगा।

    09:30 (IST)21 Sep 2020
    रेलवे चलाएगा 40 नई ट्रेन

    भारतीय रेलवे ने 21 सितंबर से चलने वाली 40 ट्रेनों की टिकट बुकिंग को लेकर अलर्ट पहले ही जारी किया जा चुका है। दरअसल इन ट्रेनों के लिए टिकट रिजर्वेशन 19 सितंबर से यानी शनिवार से शुरू हो चुका है। यहां खास बात यह है कि इनमें से ज्‍यादातर ट्रेन बिहार को जोड़ने वाली हैं। यह व्‍यवस्‍था मौजूदा विशेष ट्रेन और श्रमिक विशेष ट्रेन से अलग होगी।

    08:52 (IST)21 Sep 2020
    22 सितंबर के बाद स्कूल जाने की अनुमति होगी, लेकिन इसके लिए उनके अभिभावकों की लिखित अनुमति लेनी होगी

    कंटेनमेंट जोन के बाहर रहने वाले 9वीं से 12 वीं तक के छात्रों को शिक्षकों से मार्गदर्शन के लिए 22 सितंबर के बाद स्कूल जाने की अनुमति होगी, लेकिन इसके लिए उनके अभिभावकों की लिखित अनुमति लेनी होगी। हालांकि स्कूल, काॅलेज, काेचिंग क्लास 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। सिनेमा हाॅल और स्विमिंग पूल भी फिलहाल बंद रखने के निर्देश हैं।

    08:18 (IST)21 Sep 2020
    50% स्टाफ के साथ शुरू हो सकते हैं स्कूल

    राज्य सरकार कंटेनमेंट जाेन के बाहर के स्कूलाें काे 50% शैक्षिक और गैर शैक्षिक स्टाफ काे ऑनलाइन पढ़ाई, टेली काउंसिलिंग और संबंधित कार्य के लिए बुलाने की अनुमति दे सकेगी।

    07:38 (IST)21 Sep 2020
    ताज महल एक बार फिर खुलने जा रहा है

    अनलॉक 4 के तहत सोमवार से ताज महल एक बार फिर खुलने जा रहा है। इसके अलावा विश्व प्रसिद्ध विष्णुपद मंदिर और सोनपुर का हरिहरनाथ मंदिर भी दोबारा खोला जाएगा। विष्णुपद मंदिर गर्भगृह में अब विष्णुचरण पर हर पिंडदानी सिर्फ एक ही पिंड चढ़ाएंगे, बाकी पिंडों को एक टब में रखा जाएगा, फिर इस टब को गोशाला भेजा जाएगा।

    Next Stories
    1 विशेष: हड़ताल का ताला, सहयोग की कुंजी
    2 दिल्ली मेरी दिल्ली
    3 आज से चलेंगी चालीस मूल ट्रेन जैसी दूसरी ट्रेन
    IPL 2020 LIVE
    X