ताज़ा खबर
 

Unlock 4.0 Guidelines HIGHLIGHTS: दिल्ली में 9 सितंबर से खुल जाएंगे बार केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को उपराज्यपाल ने दी मंजूरी

भारत में कोरोनावायरस के केसों में बढ़ोतरी के बावजूद सरकार ने 1 सितंबर से लागू हो चुकीं अनलॉक-4 की गाइडलाइंस के तहत लोगों को कई तरह की छूट दी हैं।

Edited By कीर्तिवर्धन मिश्र नई दिल्ली | Updated: Sep 04, 2020 7:15:42 am
कोरोना संक्रमण की सबसे बुरी मार 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों पर पड़ी है। (फाइल फोटो)

Unlock 4.0 Guidelines HIGHLIGHTS: दिल्ली सरकार से जुड़े  सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में 9 सिंतबरसे बार खोलने की अनुमति दे दी गई है। केजरीवाल सरकार के प्रस्ताव को उपराज्यपाल ने मंजूरी दे दी है। इस दौरान केंद्र सरकार की तरफ से जारी एसओपी का पालन करना होगा। इस आदेश के बाद से अब दिल्ली के पब बार और होटल्स में शराब मिलनी शुरू हो जाएगी।

उधर, हरियाणा सरकार ने राज्य में फिल्मों की शूटिंग बहाल करने के लिए बृहस्पतिवार को मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) और दिशा निर्देश जारी किए। इसके तहत कैमरे के सामने अभिनय करने वाले कलाकारों को छोड़कर शाटिंग में शामिल अन्य सदस्यों को मास्क पहनना होगा और सामाजिक दूरी के नियम पर अमल करना होगा। दिशा निर्देशों के अनुसार शूटिंग का समय कम से कम रखना होगा और एक स्थान पर पचास से अधिक लोगों को काम करने की अनुमति नहीं होगी।

गृह विभाग के एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “शूटिंग के स्थान का चयन निषिद्ध क्षेत्रों को ध्यान में रखकर किया जाएगा। केवल सुरक्षित क्षेत्रों में ही शूटिंग करने की अनुमति दी जाएगी।” केंद्र सरकार द्वारा फिल्मों और टीवी कार्यक्रमों की शूटिंग बहाल करने के संबंध में पिछले महीने एसओपी की घोषणा किए जाने के बाद दिशा निर्देश जारी किए गए। प्रवक्ता ने कहा कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर फिल्मों की शूटिंग की अनुमति लेने संबंधी आवेदन एक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से दिए जा सकते हैं और उन पर सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक द्वारा प्रारंभिक मंजूरी दी जाएगी।

 

Live Blog

Highlights

    05:38 (IST)04 Sep 2020
    Unlock 4.0 - 12 सितंबर से आरंभ हो जाएगा मेट्रो का सामान्य संचालन

    केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बुधवार को कहा कि देशभर में सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से मेट्रो सेवाएं फिर शुरू हो जाएंगी। इस दौरान लोगों को कोविड-19 से बचाव के लिये दूरी बनाए रखने और मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन करना होगा। आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री पुरी ने ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि 12 सितंबर से मेट्रो का सामान्य संचालन शुरू हो जाएगा।

    04:16 (IST)04 Sep 2020
    दिल्ली मेट्रो ने यात्रियों के बीच भौतिक संपर्क कम से कम सुनिश्चित करने के वास्ते किये कई उपाय

    दिल्ली मेट्रो ने अगले सप्ताह सेवाएं फिर से शुरू होने के मद्देनजर यात्रियों के बीच भौतिक संपर्क कम से कम सुनिश्चित करने के वास्ते कई कदम उठाये है। दिल्ली मेट्रो ने इसके लिए स्वचालित थर्मल स्क्रीनिंग-सह-सैनिटाइजर डिस्पेंसर और ‘फुट पेडल संचालित लिफ्टों’ को लगाया है। कोविड-19 महामारी के कारण लगभग पांच महीने बंद रहने के बाद मेट्रो सेवाएं सात से 12 सितम्बर तक तीन चरणों में फिर से शुरू होंगी लेकिन निरूद्ध क्षेत्रों में स्थित स्टेशन बंद रहेंगे। बृहस्पतिवार को राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर मीडियाकर्मियों के लिए स्टेशन परिसर के प्रवेश द्वार से लेकर कोच में सवार होने तक का एक पूर्वावलोकन किया गया।

    02:01 (IST)04 Sep 2020
    छत्तीसगढ़ में नहीं खुलेंगे शैक्षणिक संस्थान

    सरकार अनलॉक-4 में शर्तों के साथ बहुत से क्षेत्रों में छूट दे दी है। हालांकि अब देश के कई राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में हैं और वहां शैक्षिणक संस्थानों को खोले जाने पर विचार चल रहा है। इस बीच छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस संक्रमण का पीक टाइम चल रहा है। हजारों की संख्या में राज्यभर में रोज नए मरीज मिल रहे हैं। ऐसे में शैक्षिणक संस्थानों को खोला जाना संभव नहीं दिख रहा है। 

    00:45 (IST)04 Sep 2020
    दिल्ली में कोरोना वायरस के नये मामले बढ़ने के साथ पृथक-वास में रोगियों की संख्या 43 प्रतिशत बढ़ी

    दिल्ली में एक महीने में कोविड-19 का इलाज करा रहे रोगियों की संख्या में 50 प्रतिशत का इजाफा हुआ है, वहीं घरों में पृथक-वास में रह रहे रोगियों की संख्या 43 प्रतिशत बढ़ी है। दिल्ली सरकार के आंकड़ों में यह जानकारी दी गयी है। दिल्ली में एक अगस्त को अस्पतालों में इलाज करा रहे या पृथक-वास में रह रहे कोविड-19 के रोगियों की संख्या 10,596 थी। इनमें से 5,660 घरों में पृथक-वास में थे। एक महीने पहले अस्पतालों में 13,578 बिस्तरों में से केवल 2,979 पर मरीज थे।

    22:05 (IST)03 Sep 2020
    यूपी में बार और पब खोलने की अनुमित

    अनलॉक के तहत मिली छूटों के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार ने अब बार और क्लब को खोलने की अनुमति दे दी है। इस बारे में सभी जिला एक्साइज अफसरों को निर्देश दे दिए गए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव संजर भुसरेड्डी ने कहा कि केंद्र की गाइडलाइंस के तहत ही बारको खुलने की छूट दे दी गई है। हालांकि, राज्य में अभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग इंस्टीट्यूट अभी 30 सितंबर तक बंद रहेंगे।

    20:24 (IST)03 Sep 2020
    दिल्ली में बार और पब खोलने को लेकर एसओपी

    20:21 (IST)03 Sep 2020
    पटना में शुक्रवार से धारा 144 लागू

    बिहार की राजधानी पटना में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच  चार सितंबर से दंड प्रक्रिया संहिता की धारा-144 के तहत कार्रवाई की जाएगी।बिना मास्क  के लोगों पर कार्रवाई होगी साथ ही वाहनों से आ जा रहे लोगों के पास मास्क नहीं होने पर जुर्माना देना होगा।

    19:02 (IST)03 Sep 2020
    7 सितम्बर से शुरू नहीं होगी जयपुर मेट्रो

    7 सितम्बर से शुरू नहीं होगी जयपुर मेट्रो तीसरे सप्ताह में मेट्रो संचालन का निर्णय, जयपुर मेट्रो फेज वन भी किया जाएगा शुरू ,राज्य सरकार ने दी मेट्रो संचालन की मंजूरी,संचालन से पहले दिल्ली मेट्रो से ली जाएगी सीख,मेट्रो फेज वन बी के लिए CM अशोक  गहलोत करेंगे उद्घाटन।

    17:27 (IST)03 Sep 2020
    54 फीसदी संक्रमित 18 से 44 साल की आयु वर्ग के

    भारत में कोरोनावायरस के केस तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच सरकार धीरे-धीरे लॉकडाउन में छूट दे रही है। इस बीच एक डराने वाला आंकड़ा सामने आया है। इसके मुताबिक, भारत में अब तक जितने केस आए हैं, उनमें 54 फीसदी संक्रमित 18 से 44 साल की आयु वर्ग के हैं। वहीं भारत में हुई कुल मौतों में 51 फीसदी हिस्सा 60 साल के ऊपर के बुजुर्ग आयु वर्ग का है। स्वास्थ्य मंत्रालय के डेटा में इस बात का खुलासा हुआ है। मंत्रालय के डेटा के मुताबिक, देश में 8 फीसदी केस और 1% मौतें 17 साल से कम आयु वर्ग में हुई हैं, जबकि 18-25 आयु वर्ग में केसों की दर 14 प्रतिशत है और मौतों की दर 1 प्रतिशत। दूसरी तरफ 26-44 आयु वर्ग में कोरोना के 40 फीसदी केस हैं। देश में हुई कुल मौतों में 11 फीसदी इसी आयु वर्ग से हैं। देश के कुल केसों में 26 फीसदी 45-60 आयु वर्ग के लोगों में पाए गए, इसके अलावा इस वर्ग में 36 फीसदी मौतें हुईं।

    16:48 (IST)03 Sep 2020
    सीएम योगी आदित्यनाथ ने की अनलॉक की समीक्षा

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनलॉक की समीक्षा की और कोरोना वायरस के संक्रमण रोकने के लिए हर तरह की सावधानियां बरतने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सर्विलांस, डोर-टू-डोर सर्वे तथा मेडिकल टेस्टिंग की कार्रवाई  पर जोर दिया जाए जिससे की इस महामारी से निपटने में मदद मिले।

    15:05 (IST)03 Sep 2020
    हिमाचल प्रदेशः कोरोना के बीच 7 सितंबर से शुरू होगा विधानसभा का सत्र

    हिमाचल प्रदेश में कोरोनावायरस के खतरे के बावजूद 7 सितंबर से 10 दिनों का मानसून सत्र बुलाया गया है। इसके लिए शिमला में तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। सदन में हर दो सीटों के बीच में पॉलिकॉर्बोनेट जाली लगाई जा रही है। इसके अलावा साफ-सफाई के लिए और भी कई व्यवस्थाएं हो रही हैं। माना जा रहा है कि सभी विधायकों को कोरोना जांच के बाद ही सदन में आने दिया जाएगा। विधानसभा सचिव ने कोरोना के मद्देनजर एक ऑल पार्टी मीटिंग बुलाकर सभी को तैयारियों से अवगत कराया।

    14:35 (IST)03 Sep 2020
    चंडीगढ़: थिएटर आर्टिस्ट पर अनलॉक की मार

    चंडीगढ़ प्रशासन ने हाल ही में केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक-4 में दी गई छूटों को लागू कर दिया है। इसके चलते लोगों को व्यापार और आवाजाही की छूट तो मिली है, लेकिन थिएटर न खुलने की वजह से थिएटर आर्टिस्ट्स के लिए समस्या पैदा हो गई है। कुलदीप शर्मा नाम के एक आर्टिस्ट ने बताया कि अगर ऑडिटोरियम थिएटर खोल दिए जाएं और 20-30 फीसदी क्षमता के साथ उन्हें ऑपरेट किया जाए, तो बेहतर नतीजे आ सकते हैं।

    14:05 (IST)03 Sep 2020
    झारखंडः 5 महीने बाद शुरू हुई बस सेवाएं, यात्रियों से दोगुना किराया लिया जाएगा

    झारखंड में कोरोनावायरस के चलते लगे लॉकडाउन के 5 महीने बाद बस सेवाएं शुरू हुई हैं। आदेश के अनुसार बसों समेत अन्य छोटे-बड़े वाहनों में सीटों की जितनी क्षमता है, उससे आधी संख्या में यात्री को बैठाना है, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन हो सके। ऐसे में एक ट्रैवल एजेंट का कहना है कि एक पैसेंजर को दो सीटें मिल रही हैं, इसीलिए हमें उनसे दो सीटों का पैसा वसूलना पड़ रहा है, वर्ना हम घाटे में चले जाएंगे।

    13:33 (IST)03 Sep 2020
    दिल्लीः मेट्रो चलाने की तैयारियां शुरू

    देश में कोरोना लॉकडाउन लागू होने के पांच महीने बाद आखिरकार 7 सितंबर से मेट्रो सेवाएं दोबारा शुरू होंगी। एक दिन पहले ही दिल्ली सरकार ने इसके लिए एसओपी जारी की थी। दिल्ली में फेजवार तरीके से मेट्रो का संचालन किया जाएगा। इसके लिए गुरुवार को दिल्ली के राजीव चौक मेट्रो स्टेशन पर तैयारियां शुर कर दी गईं। डिब्बों के सैनिटाइजेशन के साथ सुरक्षा व्यवस्था का भी ड्राई रन देखा गया।

    12:57 (IST)03 Sep 2020
    छत्तीसगढ़ः माता-पिता से सहमति पत्र लेकर स्कूल जा सकेंगे छात्र

    छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार ने स्कूलों के लिए नई गाइड लाइन जारी की है। यहां 9वीं और 12वीं कक्षा में अध्ययनरत छात्र शिक्षकों से मार्गदर्शन के लिए स्कूल जा सकेंगे। इसके लिए शर्त यह होगी कि उन्हें स्कूल जाने का सहमति पत्र माता-पिता द्वारा लिखवाकर लाना होगा। साथ ही उनका स्कूल कंटेनमेंट जोन से बाहर हो। इसे लेकर सभी कलेक्टरों को दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं।

    12:27 (IST)03 Sep 2020
    कर्नाटकः पब्स और रेस्त्रां खुले, लोगों की भीड़ जुटनी शुरू

    केंद्र सरकारी की ओर से अनलॉक-4.0 की गाइडलाइंस जारी होने के बाद कर्नाटक में पब्स, बार और रेस्त्रां को खुलने की इजाजत दे दी गई। बेंगलुरु में एक पब के मालिक ने कहा कि जब सरकार ने पब में डाइनिंग की इजाजत दी थी, तब सिर्फ एक या दो लोग ही आते थे। पर शराब की छूट मिलने के बाद अब अच्छी संख्या में लोगों का आना शुरू हो गया है।

    11:51 (IST)03 Sep 2020
    छत्तीसगढ़ः स्कूल खोलने का फैसला जल्दबाजी में नहीं होगा

    छत्तीसगढ सरकार जल्द ही स्कूलों को खोलने के लिए विस्तृत गाइडलाइन जारी करेगी। स्कूल खोलने के सवाल पर राज्य के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह ने कहा कि राज्य में सरकार बच्चों की पढ़ाई को लेकर चिंतित है, लेकिन इस दशा में हम किसी भी तरह का जोखिम नहीं ले सकते। स्कूलों को अभी खोले जाने का फैसला लेना जल्दबाजी होगी। जब तक हालात नियंत्रण में नहीं आते, बच्चों को घर पर ही रहकर पढ़ाई करनी होगी। ऑनलाइन पढ़ाई में नेटवर्क की वजह से दिक्कतें आ रही हैं, वहां मोहल्ला क्लास लगाकर बच्चों को पढ़ा रहे हैं। इस माह के बाद ही स्कूलों को खोले जाने को लेकर फैसला होगा, वह भी हालात पर निर्भर है।

    11:16 (IST)03 Sep 2020
    अमेरिकाः कभी कम्युनिटी स्प्रेड का शिकार रहे न्यूयॉर्क में आखिरकार जिम खुले

    अमेरिका में कोरोनावायरस का खतरा अब स्थिर होता दिख रहा है। एक समय देश में कम्युनिटी स्प्रेड का गढ़ बन चुके न्यूयॉर्क में आखिरकार जिमों को खोला जा रहा है। न्यूयॉर्क प्रशासन फिलहाल 33 फीसदी ऑक्यूपेंसी के साथ खोले जाएंगे। गवर्नर एंड्रयू कुअमो ने कहा कि सभी जिमों को लॉकडाउन के नियमों का पालन करना होगा और लोगों की सुरक्षा का ध्यान रखना होगा।

    10:50 (IST)03 Sep 2020
    उत्तर प्रदेशः नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो चलने का रास्ता भी साफ

    अनलॉक-4 की गाइडलाइंस के तहत केंद्र सरकार ने अब देशभर में मेट्रो सेवाओं को शुरू करने की अनुमति दे दी है। दिल्ली के साथ अलग-अलग राज्यों ने मेट्रो को चलाने की तैयारी भी कर ली हैं। इस बीच यूपी के नोएडा-ग्रेटर नोएडा और लखनऊ में भी मेट्रो चलाई जाएगी। हालांकि, नोएडा में इसके लिए टाइमिंग दो हिस्सों में होगी। जहां एक शिफ्ट में मेट्रो सुबह 7 से 11 चलेंगी तो वहीं अगली शिफ्ट शाम 5 से रात 9 तक होगी। इसके अलावा सोमवार से शनिवार तक मेट्रो हर 15 मिनट के अंतराल पर मिलेंगी, जबकि रविवार को यह सेवा 8 बजे से शुरू होगी।

    Next Stories
    1 फिंगर-4 पर अभी भी डटे हैं चीनी सैनिक, पर चुशुल सेक्टर में सेना ने ड्रैगन को पीछे जाने पर किया मजबूर
    2 500 ट्रेनें और 10,000 स्टेशन बंद करने जा रहा रेलवे, नए टाइम टेबल में इनका नहीं होगा नामों-निशां, जानें- वजह और आधार?
    3 PM मोदी की वेबसाइट-मोबाइल ऐप का ट्विटर अकाउंट हैक, राहत कोष में क्रिप्टोकरेंसी से मांगा गया दान
    ये पढ़ा क्या?
    X