ताज़ा खबर
 

ब्रिटेन की कंपनी ने किया तंबाकू से कोरोना वैक्सीन बनाने का दावा, ह्यूमन ट्रायल की मांगी मंजूरी

उत्तर प्रदेश सरकार की गाइडलाइंस के मुताबिक, राज्य में कंटेनमेंट जोन के बाहर स्थित योग संस्थानों और जिम को 5 अगस्त से खोलने की अनुमति दी गई है।

Author नई दिल्ली | Updated: July 31, 2020 11:59 PM
Delhi govt, delhi news, Unlock 3.0, weekly market,अनलॉक के दौरान लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना होगा। (फाइल फोटोः पीटीआई)

देश में कोरोना का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने कई जगहों पर लॉकडाउन लागू किया है तो कई जगहों पर देश को अनलॉक करने की प्रक्रिया जारी है। इस बीच, कोरोना वैक्सीन को लेकर एक अच्छी खबर आई। ब्रिटेन की एक टोबैको कंपनी ने तंबाकू से कोरोना की वैक्सीन तैयार करने का दावा किया है। अब उसने ह्यूमन ट्रायल (मानव परीक्षण) के लिए अर्जी लगाई है।

ब्रिटिश अमेरिकी टोबैको की सब्सडियरी कंपनी केंटकी बायोप्रोसेसिंग ने कहा है कि उसने कोविड-19 वैक्सीन बनाई है, जिसे तंबाकू से तैयार किया गया है। लंदन स्थित कंपनी के मुताबिक, उसने तंबाकू की पत्तियों से निकाले गए प्रोटीन से वैक्सीन तैयार की है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने भी एक अच्छी खबर साझा की। उसने बताया कि देश में संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान यानी अप्रैल से जून के बीच उसका मुनाफा 81 फीसदी बढ़ा। बैंक के मुताबिक, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उसका मुनाफा 4,189.34 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। इस मुनाफे में एनपीए यानी डूब चुके पैसे का कर्ज ने भी अहम रोल निभाया। पहली तिमाही के दौरान बैंक का एनपीए घटकर 5.44 प्रतिशत रह गया, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में 7.53 प्रतिशत था।

वहीं, डीजीसीए (नागर विमानन महानिदेशालय) ने भी शुक्रवार को एक अधिसूचना जारी की। इसके मुताबिक, 31 अगस्त तक के लिए अंतरराष्ट्रीय यात्रा पर पाबंदी लगा दी गई है। इसका मतलब है कि इंटरनेशनल कॉमर्शियल पैसेंजर फ्लाइट्स को 31 अगस्त तक के लिए सस्पेंड कर दिया गया है।

झारखंड में भी 31 अगस्‍त तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन के आदेश में बाहर से झारखंड आने वालों के होम क्वारंटीन रहने पर विशेष जोर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाहर से झारखंड पहुंचने वाले लोगों को रेलवे स्‍टेशन, एयरपोर्ट और अंतरराज्‍यीय सीमा पर ही रोककर उनके दाहिने हाथ के अंगूठे को छोड़कर सभी अंगुलियों के नाखून पर पक्‍की स्‍याही का निशान लगाना अनिवार्य है।

संक्रमण को देखते हुए बिहार सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। बिहार में 1 अगस्त से लेकर 16 अगस्त तक लॉकडाउन लागू किया गया है। राज्य सरकार ने इस संबंध में गुरुवार को गाइडलाइंस भी जारी कर दी हैं। अनल़ॉक-3 में शॉपिंग मॉल्स अभी नहीं खुलेंगे। वहीं रात 10 से सुबह 5 बचे तक का नाइट कर्फ्यू जारी रहेगा। अनलॉक-3 में दुकानों और बाजारों को समय और बाकी नियमों के हिसाब से आवश्यक प्रतिबंधों के अधीन संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।

Lockdown Unlock 3.0 LIVE News Updates: 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बीजेपी का कांग्रेसीकरण, पांच-पांच राज्यपालों ने वही किया जो कांग्रेसी करते रहे हैं: राजदीप सरदेसाई
2 सोनिया की बुलाई बैठक में सांसद ने कहा- अपने अंदर झांकना होगा, आप सब मंत्री थे, कहां फेल हुए जो ये हाल हुआ
3 कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड: मौतों में पाँचवे नम्बर पर पहुँचा भारत, आधी मौतें केवल जुलाई में
ये पढ़ा क्या?
X