ताज़ा खबर
 

Lockdown 5.0: ढील से वाहनों की बिक्री में आई तेजी, दिल्ली में खुले सैलून, डेढ़ घंटे ज्यादा खुलेंगी शराब की दुकानों

Lockdown 5.0 Guidelines State-Wise, Coronavirus India Unlock 1.0 Guidelines: अनलॉक 1 के तहत तमाम तरह की पाबंदियों में सख्ती के साथ ढील भी दी गई है। लोगों की आवाजाही और दुकानों व बाजारों को खोलने के लिए आंशिक रूप से प्रतिबंध हटा दिया गया है।

दिल्ली में लोधी गार्डन वाले इलाके के आसपास सुबह की सैर पर निकले लोग।

Lockdown 5.0 Guidelines Updates:केंद्र सरकार ने अब धीरे-धीरे लॉकडाउन में ढील देते हुए इसे खोलने की कोशिश शुरू कर दी है।  कोरोना संकट के चलते पूरे देश को पिछले दो महीने से लॉकडाउन रखा गया था। लॉकडाउन में ढील दिए जाने के साथ दुकानें एक बार खुल गई हैं और ऑटोमोबाइल सेक्टर में कारोबार जोर पकड़ने लगा है। इससे जुड़े कारोबारियों के अनुसार मई में 350 से अधिक चौपहिया और इतनी ही दोपहिया गाड़ियों की बिक्री हुई है। वहीं गाड़ियों के पंजीकरण की अनुमति दिए जाने के बाद मई में 700 गाड़ियों का पंजीकरण किया गया है।

तीन महीने बाद दिल्ली में हेयर सैलून खुले हैं। सैलून खुलते ही भारी मात्र में लोग हजामत करने पहुंचे। कटिंग करने वाले भी पीपीई किट और फेस शील्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा लोगों की आवाजाही और दुकानों व बाजारों को खोलने के लिए आंशिक रूप से प्रतिबंध हटा दिया गया है। हालांकि, कोविड-19 कंटेमनेंट क्षेत्र में पाबंदियां पहले की तरह लागू रहेंगी।

Coronavirus Live update: यहां पढ़ें कोरोना वायरस से जुड़ी सभी लाइव अपडेट….

मंगलवार सुबह दिल्ली में जगह-जगह जॉगिंग करने वाले देखे गए। गाजीपुर में थोक फल और सब्जी बाजार भी खुला, जहां ठीक ठाक भीड़ देखी गई। इसी बीच, दिल्ली-गुरुग्राम बॉर्डर पर पुलिस की चेंकिंग टाइट रही।दरअसल, सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सभी सीमाएं एक हफ्ते के लिए बंद/सील करने का ऐलान किया था। हालांकि, इस दौरान जरूरी सेवाओं के लिए बॉर्डर खुले रहेंगे। वहीं, 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनें चलने के बाद से अब नई दिल्ली रेलवे स्टेशंस समेत राजधानी के अन्य स्टेंशस पर भी लोगों का आना-जाना शुरू हुआ है। कई लोग देर रात स्टेशन पहुंच गए थे, जिसके बाद गाड़ी का इंतजार करते हुए उन्होंने पूरी रात वहीं गुजारी।

 

Live Blog

Highlights

    16:35 (IST)02 Jun 2020
    रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाने की इजाजत अब भी नहीं

    लॉकडाउन में ढील के बावजूद रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाने की इजाजत नहीं दी गई है। इसके अलावा सभी सरकारी दफ्तर और प्राइवेट दफ्तर अपनी पूरी क्षमता के साथ खुलने के अनुमति दे दी है।

    15:58 (IST)02 Jun 2020
    अब देर तक खुल सकेगी शराब की दुकानें

    दिल्ली आबकारी विभाग ने शराब की दुकानें खोलने के सम-विषम नियम को सोमवार को खत्म कर दिया, जिसके साथ ही अब रोजाना दुकानें खोली जा सकेंगी। सरकार ने शराब की दुकानों को खोले रखने की अवधि को भी डेढ़ घंटे बढ़ा दिया है। दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा, 'दिल्ली में अब शराब की दुकानें सुबह नौ बजे से रात आठ बजे तक खुली रहेंगी। इससे पहले तक इन्हें शाम साढ़े छह बजे तक खोले रखने की ही अनुमति थी।'

    15:25 (IST)02 Jun 2020
    सैलून खुलते ही भारी मात्र में लोग पहुंचे

    तीन महीने बाद दिल्ली में हेयर सैलून खुले हैं। सैलून खुलते ही भारी मात्र में लोग हजामत करने पहुंचे। कटिंग करने वाले भी पीपीई किट और फेस शील्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा लोगों की आवाजाही और दुकानों व बाजारों को खोलने के लिए आंशिक रूप से प्रतिबंध हटा दिया गया है। हालांकि, कोविड-19 कंटेमनेंट क्षेत्र में पाबंदियां पहले की तरह लागू रहेंगी।

    14:47 (IST)02 Jun 2020
    मई में 700 गाड़ियों का पंजीकरण किया गया

    लॉकडाउन में ढील दिए जाने और गाड़ियों के पंजीकरण की अनुमति दिए जाने के बाद मई में 700 गाड़ियों का पंजीकरण किया गया है। जिसमें से सभी गाड़ियां बीएस-6 मॉडल की हैं। उम्मीद है कि आने वाले समय में गाड़ियों के कारोबार में तेजी आने के साथ ही आरटीओ में भी पंजीकरण की प्रक्रिया में तेजी आएगी।

    14:13 (IST)02 Jun 2020
    केजरीवाल ने दिल्ली वालों से कहा घबराने की जरूरत नहीं

    दिल्ली के मुख्य मंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ रहे हैं पर घबराने की कोई जरूरत नहीं है हमने इलाज के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए हुए हैं। हमने लोगों के लिए आईसीयू, बेड और वेंटिलेटर का इंतजाम किया हुआ है।

    13:40 (IST)02 Jun 2020
    झारखंड भी खुला, बाजार और सार्वजनिक परिवहन को चलने की अनुमति

    झारखंड में शहरी क्षेत्रों में बाजार और सार्वजनिक परिवहन को चलने की अनुमति दे दी गई है। अब टीवी, फ्रिज, एसी, मोबाइल, ज्वेलरी शॉप, ऑटोमोबाइल, साइकिल, ट्रैक्टर, घड़ी, बर्तन आदि की दुकानें खोलने की अनुमति दे दी गई है। राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 675 हो गयी है। इनमें 296 मरीज ठीक होकर घर लौट आये हैं। स्वास्थ्य विभाग के कोविड-19 बुलेटिन के अनुसार कुल कोरोना मरीजों में 461 संक्रमित प्रवासी मजदूर हैं।

    13:08 (IST)02 Jun 2020
    इंदौरमें खुली दुकानें लेकिन मारोठिया बाजार में दुकानें खोलने की अनुमति नहीं

    कोरोना से अतिसंक्रमित मध्य क्षेत्र में स्थित इंदौर के मारोठिया बाजार में दुकानें खोलने की अनुमति नहीं हैं, लेकिन यहां कई दुकानें खुल गईं हैं। इसके अलावा शहर के हर इलाके में छोटे सब्जी और फल व्यापारी अपनी दुकान लगाकर बैठे देखे गए।

    12:22 (IST)02 Jun 2020
    सरोजनी मार्केट में थर्मल चेकअप कर नाम और नंबर नोट किया जा रहा है

    अनलॉक1 के बाद सरोजनी मार्केट में एक दुकान चलाने वाले ने बताया-लोगों की सेनिटाइजेशन कर उनका थर्मल चेकअप कर उनका नाम और नंबर नोट किया जाता है जिसके बाद उन्हें दुकान के अंदर आने दिया जाता है। अभी दुकान में स्टाफ आधा किया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही सब नॉर्मल होगा।

    12:00 (IST)02 Jun 2020
    भारत में लॉकडाउन का व्यापक प्रभाव रहा है

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के सालाना कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा "आज ये सब हम इसलिए कर पा रहे हैं, क्योंकि जब दुनिया में कोरोना वायरस पैर फैला रहा था, तो भारत ने सही समय पर, सही तरीके से सही कदम उठाए। दुनिया के तमाम देशों से तुलना करें तो आज हमें पता चलता है कि भारत में लॉकडाउन का कितना व्यापक प्रभाव रहा है।"

    11:35 (IST)02 Jun 2020
    गोवा में राज्य में वाहनों की आवाजाही बढ़ गई है

    गोवा में राज्य में वाहनों की आवाजाही बढ़ गई है। हर तरह की दुकानों के साथ मछली और सब्जी बाजार भी खुल गए हैं। लोग कोरोना वायरस महामारी के बीच अपनी दिनचर्या में एक बार फिर से वापसी करते हुए।

    11:19 (IST)02 Jun 2020
    ऑटोमोबाइल सेक्टर में कारोबार जोर पकड़ने लगा

    लॉकडाउन में ढील दिए जाने के साथ ही ऑटोमोबाइल सेक्टर में कारोबार जोर पकड़ने लगा है। अमर उजाला की एक रिपोर्ट के मुताबिक इससे जुड़े कारोबारियों के अनुसार मई में 350 से अधिक चौपहिया और इतनी ही दोपहिया गाड़ियों की बिक्री हुई है। एजेंसियों के संचालकों का मानना है कि जिस तरीके से केंद्र और राज्य सरकार ने लॉकडाउन में ढील दी है, उससे आने वाले समय में कारोबार में तेजी आएगी।

    10:53 (IST)02 Jun 2020
    सख्ती के साथ ढील भी दी गई है

    1 जून से लॉकडाउन का नाया चरण शुरू हुआ है इसे अनलॉक 1 बोल जा रहा है। इसके तहत तमाम तरह की पाबंदियों में सख्ती के साथ ढील भी दी गई है। लोगों की आवाजाही और दुकानों व बाजारों को खोलने के लिए आंशिक रूप से प्रतिबंध हटा दिया गया है। हालांकि, कोविड-19 कंटेमनेंट क्षेत्र में पाबंदियां पहले की तरह लागू रहेंगी।

    10:28 (IST)02 Jun 2020
    गाजियाबाद गुरुग्राम और नोएडा सीमाओं पर लोग हुए परेशान

    केंद्र सरकार ने राज्य की सीमाओं को खोलने का आदेश भी दिया है। लेकिन उत्तर प्रदेश प्रशासन ने गाजियाबाद और नोएडा और हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम की सीमाओं को फिलहाल सील ही रखने का फैसला किया है। इसके चलते दिल्ली बॉर्डर पर काफी जाम देखने को मिला। सीमाओं पर लोग परेशान दिखे।

    10:12 (IST)02 Jun 2020
    दुकानें खुल गई हैं और खरीदारी के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे

    लॉकडाउन में ढील मिलते ही 70 दिन बाद एक बार फिर सब सामान्य होता हुआ नज़र आ रहा है। दुकानें खुल गई हैं और खरीदारी के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं। सड़कों पर भी जिंदगी लौट आई, वाहनों की कतारें लगीं। दो महीने के सख्त लॉकडाउन के बाद लोग अब दफ्तर भी जाने लगे हैं।

    09:39 (IST)02 Jun 2020
    8 जून से कई आर्थिक और सामाजिक गतिविधियां शुरू

    कोरोना संक्रमण के बीच बिहार में 8 जून से कई आर्थिक और सामाजिक गतिविधियां शुरू होंगी। लॉकडाउन-4 की समाप्ती के आखिरी दिन गृह विभाग ने केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को बिहार में हू-ब-हू लागू करने का आदेश जारी कर दिया। 

    09:07 (IST)02 Jun 2020
    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले 3945 हुए

    बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अब तक 23 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं सोमवार को संक्रमण के मामले बढ़कर 3945 हो गये । स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के सोमवार को 73 नये मामले सामने आए हैं । गौरतलब है कि बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से खगडिया में तीन, पटना, वैशाली, बेगूसराय, भोजपुर एवं सिवान में दो-दो तथा मुंगेर, रोहतास, पूर्वी चंपारण, सीतामढी, नालंदा, सारण, भागलपुर, जहानाबाद, मधेपुरा एवं समस्तीपुर जिले में एक-एक मरीज की मौत हो चुकी है।

    09:07 (IST)02 Jun 2020
    मुरादाबाद में स्पेशल योग कैंप

    UP:मुरादाबाद के पुलिस लाइन ने पुलिस कर्मियों और उनके परिवारों के लिए एक स्पेशल योगा कैंप का आयोजन किया है। इंद्रवीर सिंह (पुलिस लाइन इंचार्ज) ने बताया,'पुलिसकर्मी कोरोना वारियर्स के रूप में काम कर रहा इसलिए उनकी इम्यूनिटी मज़बूत करने के लिए ये कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

    Next Stories
    1 कोरोना: क्वारंटीन पूरा करने के बाद प्रवासी मजदूरों को कंडोम बाँट रही बिहार सरकार
    2 कोरोना संक्रमण से ठीक होने की दर 48 फीसदी पहुंची, रोज हो रहा औसत 1.20 लाख सैंपल का टेस्ट
    3 संध्या शीलवंत : महिला पुलिसकर्मी करती हैं परायों का अंतिम संस्कार