ताज़ा खबर
 

ओडिशा में 30 जून तक बंद रहेंगे धार्मिक स्थल, मॉल, होटल

हालांकि राज्य सरकार द्वारा जारी नयी अधिसूचना में कहा गया है कि धार्मिक स्थल 30 जून तक बंद रहेंगे। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के प्रमुख प्रशासक कृष्ण कुमार ने पिछले हफ्ते साफ किया कि मंदिर पांच जुलाई तक शरणार्थियों के लिए बंद रहेगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी स्थित सभी धार्मिक स्थलों को सोमवार से खुलने की अनुमति है।

ओडिशा में सभी धार्मिक स्थल, शॉपिंग मॉल, होटल और रेस्तरां कोविड-19 परिदृश्य के मद्देनजर 30 जून तक बंद ही रहेंगे। राज्य सरकार ने एक अधिसूचना में यह जानकारी दी है। करीब दो महीने से ज्यादा वक्त के अंतराल के बाद ज्यादातर राज्य सोमवार से सार्वजनिक स्थलों को खोलने की तैयारी में हैं जब देश गैर निरुद्ध क्षेत्रों में ज्यादा रियायतें देकर कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन से धीरे-धीरे निकलने की तैयारी कर रहा है।

ओडिशा सरकार ने रविवार देर रात जारी एक स्पष्टीकरण में कहा कि केंद्र ने उल्लेख किया है कि राज्य, कोविड-19 स्थिति के अपने आकलन के आधार पर निरुद्ध क्षेत्रों से बाहर कुछ निश्चित गतिविधियों को प्रतिबंधित करने के लिए अधिकृत हैं इसलिए ऐसे प्रतिबंध जरूरी लगते हैं। एक अधिकारी ने कहा, “राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश 30 जून तक वैध है और इसका सख्ती से क्रियान्वयन होना चाहिए।”

अधिसूचना में कहा गया कि खाना ऑर्डर करने वाले ऐप्लीकेशनों समेत होटलों एवं रेस्तराओं से भोजन की होम डिलिवरी की अनुमति है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने ओडिशा के 46 धार्मिक स्थलों समेत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के तहत 820 केंद्र संरक्षित धरोहरों को खोलने की स्वीकृति दी है।

हालांकि राज्य सरकार द्वारा जारी नयी अधिसूचना में कहा गया है कि धार्मिक स्थल 30 जून तक बंद रहेंगे। श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन के प्रमुख प्रशासक कृष्ण कुमार ने पिछले हफ्ते साफ किया कि मंदिर पांच जुलाई तक शरणार्थियों के लिए बंद रहेगा। जून की शुरुआत के बाद से कोविड-19 के मामले बढ़ने के साथ ओडिशा सरकार ने 11 संवेदनशील जिलों में हफ्ते भर का बंद घोषित कर दिया और राज्य में महीने के अंत तक शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक रात का कर्फ्यू लगाया गया।

बता दें कि बता दें कि लॉकडाउन में करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद आज से देश भर के धर्मस्थल खोल दिए गए। सुबह से ही मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारों और गिरजाघरों में भक्त दर्शन करने पहुंचे। चूंकि, अनलॉक 1 फेज 2 का आज पहला दिन था और कोरोना संक्रमण जारी है, इसलिए लोग कम ही रहे। पर हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य दिशा-निर्देशों का पालन कराया गया। हालांकि, मंदिरों में ‘प्रसाद’ आदि का वितरण नहीं हुआ।

दरअसल, भारत लॉकडाउन से बाहर निकलने की तैयारी कर रहा है और मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के साथ सभी गैर-निरुद्ध क्षेत्रों में प्रतिबंधित गतिविधियां बहाल करने के लिए तीन चरणों की योजना के तहत पहला दौर ‘अनलॉक-1’ के रूप में तब शुरू होने जा रहा है, जब देश में रविवार को लगातार पांचवें दिन भी कोविड-19 के मामलों में 9,000 से अधिक की वृद्धि हुई और पहली बार मामलों की संख्या एक दिन में 10,000 के स्तर को पार कर गयी। उक्त एसओपी 30 जून तक प्रभाव में रहेगी।

Live Blog

Highlights

    13:56 (IST)08 Jun 2020
    ऑनलाइन कक्षाओं से बच्चों में रचनात्मकता को बढ़ावा नहीं दिया जा सकता: कस्तुरीरंगन

    प्रख्यात वैज्ञानिक के. कस्तुरीरंगन का कहना है कि वह ऑनलाइन शिक्षा की अवधारणा के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि प्रत्यक्ष शारीरिक उपस्थित और परस्पर मानसिक जुड़ाव महत्वपूर्ण होता है और इसी से बच्चों में चंचलता और रचनात्मकता आती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2019 का मसौदा तैयार करने वाली समिति के अध्यक्ष आमने-सामने के संपर्क, बातचीत और विचारों के आदान-प्रदान के पारंपरिक तरीकों पर जोर देते हैं। कोरोना वायरस महामारी के बीच स्कूलों के बंद होने की वजह से ऑनलाइन कक्षाओं को लेकर देश में एक बहस चल रही है। उन्होंने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘मूल रूप से बच्चों का शारीरिक और मानसिक संपर्क बहुत जरूरी है। चंचलता, रचनात्मकता और कई अन्य चीजें कभी भी ऑनलाइन कक्षाओं से बच्चों में नहीं आ सकती है।’’

    13:35 (IST)08 Jun 2020
    भोपालः होटल और रेस्ट्रोरेंट फिर से खुले

    भोपाल में आज से सभी होटल और रेस्ट्रोरेंट फिर से खुले। इंडियन कॉफी हाउस के मैनेजर ने बताया,'सबसे पहले हम गेट पर सभी ग्राहकों का थर्मल स्क्रीनिंग करते हैं उसके बाद उनके हाथ सैनिटाइज करवाए जाते हैं।हमने सामाजिक दूरी का भी ध्यान रखा है,यहां120की कैपेसिटी थी लेकिन अभी हमने50कर दी है।'

    13:31 (IST)08 Jun 2020
    पाकिस्तान में कोविड-19 के 4,728 नए मामले, कुल मामलों की संख्या एक लाख के पार

    पाकिस्तान में पिछले चौबीस घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,728 नये मामले सामने आए जिससे संक्रमण के मामलों की कुल संख्या एक लाख के पार चली गई। इसी दौरान संक्रमण की चपेट में आए 65 लोगों की मौत हो गई जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 2,067 हो गई। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के अनुसार संक्रमण के कुल 1,03,671 मामलों में से पंजाब में 38,903, सिंध में 38,108, खैबर पख्तूनख्वा में 13,487, बलूचिस्तान में 6,516, इस्लामाबाद में 5,329, गिलगित बल्तिस्तान में 932, और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 396 मामले शामिल हैं।

    13:30 (IST)08 Jun 2020
    खुल गए मॉल, होटल और रेस्त्रां

    दिल्ली में सोमवार को विभिन्न इलाकों में होटल, रेस्त्रां और मॉल खुल गए। हालांकि, सुबह लोग तो नहीं आए, मगर इनके संचालकों का दावा है कि ये सरकार द्वारा बताई गए सभी दिशा निर्देश पालन कर रहे हैं और सोशल डिस्टेंसिंग का उचित ख्याल रख रहे हैं।  

    12:35 (IST)08 Jun 2020
    सामाजिक दूरी को लेकर अभिभावक से डांट खाने वाली बच्ची से उद्धव ठाकरे ने की बात

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने तीन साल की उस बच्ची से बातचीत की जिसके अभिभावक ने सामाजिक दूरी के नियम का ‘उल्लंघन’ करने पर उसे प्यार-प्यार में डांट लगाई थी। ठाकरे ने अंशिका शिंदे के पिता को फोन किया। शिंदे का वह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है जिसमें वह एक दूध वाले को पैसे देने के दौरान गलती से नोटों को छूने के लिए माफी मांग रही हैं। शिंदे का परिवार पुणे के विश्रांतवाडी मे रहता है। परिवार उस समय चौंक गया जब उनके पास मुख्यमंत्री का फोन आया। ठाकरे ने अंशिका से बातचीत करते हुए कहा कि अगर उसके मां-बाप उसे दोबारा डाटें तो वह उन्हें इसके बारे में बताए।

    12:29 (IST)08 Jun 2020
    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से एक और मौत, 97 नये मामले

    राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से सोमवार को एक और मौत दर्ज की गयी इससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 241 हो गई है। इसके साथ ही 97 नये मामले सामने सामने आए जिससे राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 10696 हो गयी। अधिकारियों ने बताया कि भरतपुर में एक और संक्रमित मरीज की मौत हुई है। इससे राज्य में मरने वालों की संख्या 241 हो गई है। केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 112 हो गयी है जबकि जोधपुर में 21 और कोटा में 18 रोगियों की मौत हो चुकी है। अन्य राज्यों के 13 रोगियों की भी यहां मौत हुई है। वहीं सोमवार सुबह साढ़े दस बजे तक राज्य में संक्रमण के 97 नये मामले सामने आये है। इनमें अलवर में 58, कोटा में 12, डूंगरपुर में छह, जयपुर में चार, बांसवाड़ा व सिरोही में तीन तीन नये मामले शामिल हैं।

    11:26 (IST)08 Jun 2020
    उत्तर प्रदेश में वायरस संक्रमण के पांच नये मामले, संक्रमितों की संख्या 102 हुयी

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जनपद में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आये हैं, इसके साथ ही जिले में मरीजों की कुल संख्या 102 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग के जनसम्पर्क अधिकारी जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि रविवार की देर शाम मिली रिपोर्ट के मुताबिक तीन व्यक्ति छाता नगर पंचायत से संबंधित हैं। इसलिए छाता नगर पंचायत के सभी कर्मचारियों की स्क्रीनिंग की जाएगी तथा उन्हें पृथक—वास में भेजा जा रहा है । इनके अलावा एक युवक वृन्दावन क्षेत्र का है जबकि एक अन्य नरी गांव का रहने वाला फार्मासिस्ट है जो हाल ही में हरिद्वार से लौटा है। इससे पूर्व वनखण्डी क्षेत्र में संक्रमित मिले युवक की गिनती मथुरा के केसों में ही की जा रही है ।

    10:37 (IST)08 Jun 2020
    अनलॉक 1 के फेज 2 का पहला दिन, पर दिल्ली में जाम
    10:28 (IST)08 Jun 2020
    पेट्रोल, डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी

    पेट्रोल और डीजल की कीमतों में सोमवार को लगातार दूसरे दिन 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने 83 दिनों के अंतराल के बाद कीमतों की दैनिक समीक्षा फिर शुरू की है। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल की कीमत 71.86 रुपये से बढ़कर 72.46 रुपये प्रति लीटर हो गई, जबकि डीजल की कीमत 69.99 रुपये से बढ़ाकर 70.59 रुपये प्रति लीटर कर दी गई। इससे पहले तेल कंपनियों ने रविवार को 83 दिनों के अंतराल के बाद कीमतों की समीक्षा करते हुए इसमें 60 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। इस तरह कीमतों में लगातार दूसरे दिन वृद्धि हुई है। एक तेल कंपनी के अधिकारी ने बताया कि दैनिक मूल्य संशोधन फिर से शुरू हो गया है।

    10:12 (IST)08 Jun 2020
    भारत में कोरोना पर क्या कहते हैं आंकड़े?

    कुल केस 256611, एक्टिव केस 125381 सही/डिस्चार्ज/माइग्रेट 124095 मौतें 7135

    09:43 (IST)08 Jun 2020
    फिर खुले छतरपुर मंदिर के कपाट, करिए दर्शन
    09:16 (IST)08 Jun 2020
    गाजियाबाद में धार्मिक स्थल खुले, पर मॉल 11 जून से खुलेंगे

    गाजियाबाद प्रशासन ने लॉकडाउन प्रतिबंधों से राहत देते हुए 10 जून से होटल, रेस्तरां और भोजनालयों को खोलने की अनुमति दे दी है। वहीं, सभी मॉल 11 जून से खोले जाएंगे। प्रशासन ने सभी धार्मिक स्थलों को सोमवार से ही खोलने की अनुमति दी थी। रविवार को विभिन्न मॉल और होटलों के मालिकों के साथ एक बैठक में, प्रशासनिक अधिकारियों ने उन्हें काम शुरू होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जारी दिशानिर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए।जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने कहा कि जो लोग कोविड-19 की रोकथाम के दिशानिर्देशों का उल्लंघन करेंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जबकि प्रोटोकॉल उपायों का पालन करने वाले मालिकों को अधिकारियों द्वारा सम्मानित किया जाएगा। मॉल और सभी प्रतिष्ठानों को सोमवार से तीन दिन तक सफाई करने के लिए समय दिया गया है। 25 मार्च को लॉकडाउन लागू होने के बाद से देश के सभी प्रतिष्ठान बंद कर दिए गए थे। 

    08:48 (IST)08 Jun 2020
    दिल्लीः गुरुद्वारों में सिर ढंकने के लिए कपड़ा नहीं दिया जाएगा

    दिल्ली गुरुद्वारा सिख प्रबंधक कमेटी के चीफ ने कहा कि लोगों को सिर ढंकने के लिए कपड़ा नहीं दिया जाएगा, उन्हें अपना खुद का कपड़ा सिर पर रखना होगा। गुरुद्वारे में जूते-चप्पल संभालने का काम नहीं होगा और पैरों को साफ करने के लिए संक्रमणमुक्त पानी का इस्तेमाल किया जाएगा। सिरसा ने कहा कि श्रद्धालुओं को गुरुद्वारों में बैठने की अनुमति नहीं होगी और अरदास करने के तुरंत बाद उन्हें बाहर जाना होगा। बिशप अनिल कोउतो, दिल्ली, आर्चडियोसीज ने कहा कि रोमन कैथलिक चर्च के तहत आने वाले गिरजाघर सोमवार से तत्काल नहीं खुलेंगे।

    08:41 (IST)08 Jun 2020
    लखनऊ में खुली ईदगाह, लोगों ने अदा की नमाज
    07:59 (IST)08 Jun 2020
    बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों को मस्जिद आने की अनुमति नहीं

    उन्होंने कहा कि सरकारी दिशा-निर्देशों के अनुरूप बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों को मस्जिद आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि सीसगंज, रकाबगंज और बंगला साहिब गुरद्वारों में भी संक्रमणमुक्ति सुरंग स्थापित की गई हैं।

    सिरसा ने कहा, ‘‘समूचे परिसरों को नियमित तौर पर संक्रमणमुक्त किया जा रहा है। जिस स्थान पर लोग गुरु ग्रंथ साहिब को नमन करते हैं, उस स्थान पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। एक-दूसरे के शरीर से दूरी सुनिश्चित करने के लिए प्रवेश और निकास बिंदुओं की संख्या बढ़ा दी गई है।’’

    07:41 (IST)08 Jun 2020
    लोग अपने घरों से चटाई लेकर आएंः बुखारी

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी स्थित सभी धार्मिक स्थलों को सोमवार से खुलने की अनुमति है। जामा मस्जिद के शाही इमाम बुखारी ने कहा कि लोगों से कहा गया है कि वे मस्जिद में नमाज के लिए आने से पहले अपने घर में ही वजू करें। मस्जिद में वजू के काम आनी वाली हौज खाली कर दी गई है, नमाज के लिए इस्तेमाल होने वाली दरियां हटा दी गई हैं और लोग अपने घरों से चटाई लेकर आएंगे। एक-दूसरे के शरीर से दूरी बरकरार रखने के लिए फर्श पर निशान बनाए गए हैं, ताकि लोगों के बीच पर्याप्त दूरी रह सके।

    07:37 (IST)08 Jun 2020
    पीआईबी के प्रधान महानिदेशक कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए, एम्स में भर्ती

    पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी) के प्रधान महानिदेशक केएस धतवालिया कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं और उन्हें एम्स में भर्ती कराया गया है। सूत्रों ने रविवार को बताया कि धतवालिया को शाम सात बजे एम्स के ट्रॉमा सेंटर में भर्ती कराया गया। ट्रॉमा सेंटर में विशेष रूप से कोविड-19 के मरीजों का इलाज किया जा रहा है। हालांकि, उनके स्वास्थ्य को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रीय मीडिया केंद्र (एनएमसी) को बंद कर दिया गया है, जहां धतवालिया का कार्यालय है और सोमवार को भी यह बंद रहेगा क्योंकि पूरी इमारत को संक्रमणमुक्त किया जाएगा।

    07:34 (IST)08 Jun 2020
    'धार्मिक स्थलों को खोलने पर पुनर्विचार करना चाहिए'

    गोवा में चर्च और मस्जिदों को कुछ और समय तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। महाराष्ट्र सरकार ने धार्मिक स्थलों को खोलने पर अभी फैसला नहीं किया है। दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि ऐतिहासिक मस्जिद सोमवार से खुलेगी जिसमें सुरक्षा के सभी कदम उठाए गए हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि सरकार को कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर धार्मिक स्थलों को खोलने पर पुनर्विचार करना चाहिए।

    07:33 (IST)08 Jun 2020
    820 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों को खोलने की मंजूरी

    केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने भी आठ जून से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत 820 केंद्रीय संरक्षित स्मारकों को खोलने की मंजूरी दे दी है, जिनमें पूजास्थल हैं। केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के तहत कर्नाटक सरकार ने धार्मिक स्थलों के लिए सामाजिक दूरी बनाकर रखने, तीर्थ (पवित्र जल) या प्रसाद नहीं बांटने और विशेष पूजा अर्चना पर रोक रखने के नियम तय किये हैं।

    07:33 (IST)08 Jun 2020
    खुल गए दिल्ली से सटे बॉर्डर

    दिल्ली में आज से यानी आठ जून, 2020 से सभी सीमाएं भी खोल दी गईं। दरअसल, दिल्ली सरकार ने रविवार को ऐलान किया था कि वह आज सभी सटे इलाकों से जुड़े बॉर्डर खोल देगी।

    Next Stories
    1 मुसलिम मरीजों को नहीं देखने संबंधी अस्पताल कर्मियों की बातचीत लीक
    2 वीर गाथा: महायोद्धा बंदा बैरागी
    3 लंगर परंपरा: यह 20 रुपए कभी भी खत्म नहीं होंगे
    यह पढ़ा क्या?
    X