ताज़ा खबर
 

UPSC (PRE) EXAM: संघ लोक सेवा परीक्षा आज, कोरोना नियमों को लेकर सख्ती

अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना या कपड़े से चेहरा ढंकना अनिवार्य है। बिना मास्क आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

muslim candidatesतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया है। (पीटीआई)

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से रविवार को सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा के लिए देश के 72 शहरों में 2,569 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा के लिए 10.58 लाख अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है। कोरोना महामारी के कारण आयोग ने सुरक्षा के कड़े और विशेष इंतजाम किए हैं।
यूपीएससी के मुताबिक प्रारंभिक परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से मास्क पहनना या कपड़े से चेहरा ढंकना अनिवार्य है। बिना मास्क आने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा पारदर्शी शीशी में अभ्यर्थियों को विषाणुरोध द्रव्य लाने के लिए कहा गया है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर सभी को देह दूरी के नियम का सख्ती से पालन करना होगा।

अभ्यर्थियों को सलाह दी गई है कि वे प्रवेश पत्र और किसी एक पहचान पत्र के साथ परीक्षा केंद्र पर समय से पहुंचें अन्यथा उन्हें परीक्षा देने की इजाजत नहीं दी जाएगी। सुबह की पाली की परीक्षा साढ़े नौ बजे शुरू होगी जिसके लिए परीक्षा केंद्र में प्रवेश नौ बजकर बीस मिनट पर बंद हो जाएगा। इसी तरह दोपहर की पाली की परीक्षा ढाई बजे शुरू होगी और इसके लिए दो बजकर बीस मिनट तक की प्रवेश दिया जाएगा।

अभ्यर्थियों को ओएमआर शीट भरने के लिए काला पेन लाने के लिए कहा गया है। यूपीएससी के मुताबिक अभ्यर्थी अपना बंद मोबाइल भी परीक्षा केंद्र परिसर में लाने की इजाजत नहीं है। सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा पहले 31 मई को होनी थी लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसे स्थगित कर चार अक्तूबर को निर्धारित किया था।

60 हजार ने बदला परीक्षा केंद्र
कोरोना महामारी के कारण यूपीएससी ने अभ्यर्थियों को अपना परीक्षा केंद्र बदलने की अनुमति दी थी। अनुमति के बाद 60 हजार अभ्यर्थियों ने अपना परीक्षा केंद्र बदला है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 लोजपा के अकेले चुनाव लड़ने की संभावना, चिराग ने ‘बिहार फर्स्ट’ दृष्टिपत्र के लिए मांगा जन समर्थन
2 कोरोना में सख्ती: प्रतिबंध खुले तो मिले आजादी, तय प्रावधान के मुताबिक प्रक्रिया पूर्ण कर चुके हैं 750 सील क्षेत्र
3 सीबीआइ ने अपने पूर्व एसपी को गिरफ्तार किया, 25 लाख रुपए रिश्वत लेने का आरोप
यह पढ़ा क्या?
X