ताज़ा खबर
 

बिहार के डाकघरों में मिलेगा गंगाजल, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले- 261 पोस्टऑफिस में मिलेगी यह सुविधा

बिहार के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि एक सितंबर 2018 को शुरू की गई थी। बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बिहार परिमंडल में अबतक 16 लाख 18 हजार खाते खोले जा चुके हैं जिसमें 79.25 करोड़ रुपए जमा किए गए हैं।

Author पटना | Updated: December 9, 2019 2:55 PM
प्रतीकात्मक फोटो (सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

केंद्रीय संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दावा किया है कि बिहार के 261 डाकघरों में गंगा जल उपलब्ध है। इस पर बयान देते हुए उन्होंने कहा कि डाक विभाग गंगोत्री का गंगा जल पूरे देश में पहुंचा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि 31 अक्टूबर तक गंगा जल की 90 हजार बोतलें लोगों को बेची गई हैं। बता दें कि पटना शहर के गर्दनीबाग में उपडाकघर का रविवार (08 दिसंबर) को उदघाटन करते हुए प्रसाद ने यह जानकारियां दी हैं। उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स के जरिए डाक विभाग ने करीब 700 करोड़ रुपए का रेवेन्यू कमाया है। सरकार की आगे की नीति इस सुविधा को आगे और बढ़ाने की है।

बिचौलियों से बचाकर सुविधा जरुरतमंदों तक पहुंचाया- प्रसादः मामले में प्रसाद ने कहा कि पिछले पांच वर्षों के दौरान हमने आधार से जुड़े गरीबों के बैंक खातों में मनरेगा की राशि, राशन एवं रसोई गैस अनुदान के रूप में सात लाख 50 हजार करोड़ रुपए की राशि भेजी है। इसके साथ बिचौलियों के पास जाने वाले एक लाख 51 हजार करोड़ रुपए को भी बचाया है। उन्होंने बिहार के डीबीटी में भी देश में प्रथम स्थान पर होने की उम्मीद जताते हुए कहा कि जिस तरह से मैंने समावेशी डिजिटल विकास में भारत को दुनिया के नक्शे पर पहुंचाया है। इसके साथ उन्होंने यह भी कहा कि उसी प्रकार मेरी अपेक्षा है कि डाक विभाग को दुनिया के उंचे पायदान पर पहुंचाना चाहता हूं।

Hindi News Today, 09 December 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

डाक डिजिटल बैंकिंग से घर पर मिलेंगे पैसे- प्रसादः प्रसाद ने गर्दनीबाग में उपडाकघर की चर्चा करते हुए कहा कि मैं अपेक्षा करुंगा जो बूढ़े हैं, चलने फिरने में असमर्थ हैं या जिनके बाल बच्चे घर से बाहर हैं, ऐसे घरों की पहचान कर उनके खाते की राशि डिजिटल बैंकिंग के माध्यम से पहुंचाए। इसके लिए डाकघर के डाकिया उनके घर तक जाएंगे और उनकी राशि उनके हाथ में देंगे। सरकार डाक सेवा को गांव-गांव में और विकसित करने पर भी विचार कर रही है।

Karnataka Athani, Kagwad, Gokak, Yellapur By-Election Results 2019 LIVE Updates: कर्नाटक उप-चुनाव के नतीजे देखने के लिए यहां क्लिक करें

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खाते खोलवाने वाला बिहार है प्रथम राज्यः समारोह को संबोधित करते हुए बिहार के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि एक सितंबर 2018 को शुरू की गई थी। बता दें कि इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के बिहार परिमंडल में अबतक 16 लाख 18 हजार खाते खोले जा चुके हैं जिसमें 79.25 करोड़ रुपए जमा किए गए हैं। पूरे भारत में दस लाख से ज्याद फंडेड खाते खोलकर बिहार प्रथम स्थान पर है। वहीं इस समारोह को बिहार विधान परिषद के सदस्य रणवीर नंदन, पूर्व सूचना आयुक्त अरुण वर्मा सहित अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 पहले एनसीपी को देना चाहते थे, अब गृह विभाग खुद रखना चाहते हैं सीएम उद्धव ठाकरे, कांग्रेस में भी युवाओं और बुर्जुगों में खींचतान!
2 Kerala State Lottery Today Results announced LIVE: परिणाम घोषित, यहां देखें लखपति विजेताओं की सूची
3 रेलवे स्टेशन पर गोली से उड़ाया, चीखती रही पत्नी लेकिन किसी ने नहीं की मदद
ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit