ताज़ा खबर
 

COVID-19 पर अच्छे संकेत! 2021 की पहली तिमाही में कभी भी आ सकती है वैक्सीन- बोले स्वास्थ्य मंत्री

भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को मात देने वाले लोगों की संख्या सोमवार को 50 लाख के आंकड़े को पार कर गई। इस तरह महामारी को शिकस्त देने वालों की संख्या उपचाराधीन मामलों के मुकाबले पांच गुना से भी अधिक हो गई है।

coronavirus, corona cases in india, corona vaccineकोरोना वायरस से ठीक हुए 78% मामले 10 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से हैं। (फाइल फोटो)

देश में कोरोना वायरस की रफ्तार थमने का नाम नहीं ले रही है। इन सब के बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर राहत की खबर है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि साल 2021 की पहली तिमाही दर कोरोना वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन आने की उम्मीद है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के बारे में एक ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया गया है। हर कोई उस पोर्टल पर ऑनलाइन जा सकेगा। पोर्टल पर इस तरह के टीकाकरण के बारे में सभी समकालीन अनुसंधान-विकास और क्लिनिकल ट्रायल से संबंधित जानकारी उपलब्ध है। हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन डेवलप करने के लिए तेजी से रिसर्च किया जा रहा है। कम से कम 3 ऐसे वैक्सीन कैंडिडेट हैं जो देश में अभी क्लीनिकल ट्रायल के चरण में हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, हमें उम्मीद है कि 2021 की पहली तिमाही के भीतर कोरोना वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस से ठीक हुए 78% मामले 10 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों से हैं। इनमें सबसे अधिक लोग महाराष्ट्र से हैं और फिर उसके बाद आंध्र प्रदेश तथा तमिलनाडु में सर्वाधिक लोग ठीक हुए हैं।

राष्ट्रीय रिकवरी रेट बढ़कर 82.58% पहुंच गया है। मंत्रालय ने कहा कि 15 राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों में मरीजों के ठीक होने की दर राष्ट्रीय स्तर पर मरीजों के ठीक होने की दर से अधिक है। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को मात देने वाले लोगों की संख्या सोमवार को 50 लाख के आंकड़े को पार कर गई। इस तरह महामारी को शिकस्त देने वालों की संख्या उपचाराधीन मामलों के मुकाबले पांच गुना से भी अधिक हो गई है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि एक जून तक देश में केवल एक लाख लोग संक्रमणमुक्त हुए थे जिसमें अब काफी वृद्धि हुई है और आखिरी 10 लाख लोग केवल 11 दिन में ठीक हुए हैं। देश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या अब 60,74,702 हो गई है। इनमें से 50,16,520 लोग बीमारी से उबर चुके हैं। इससे देश में मरीजों के ठीक होने की दर 82.58 प्रतिशत हो गई है और मृत्यु दर घटकर 1.57 प्रतिशत रह गई है।

Next Stories
1 कृषि बिलः दिल्ली में फूंका गया ट्रैक्टर, पंजाब यूथ कांग्रेस से घटना का लिंक; CM बोले- अगर मेरा ट्रैक्टर है, मैंने फूंका तो दूसरे को क्यों हो रहा दर्द?
2 Indian Railways ने जितना कमाया नहीं, उससे अधिक किया वित्त वर्ष 2019 में खर्च- CAG रिपोर्ट
3 दिल्ली से लेने जा रहे हैं IndiGo की फ्लाइट? हुआ ये अहम बदलाव, जानें
यह पढ़ा क्या?
X