ताज़ा खबर
 

Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताई बजट की 2 सबसे बड़ी खासियतें, पढ़ें

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि यह बजट ऐसे वक्त में आया है, जब हमने इकॉनमी को लेकर मजबूती दिखाई है। हमारा मानना है कि यदि हमने कुछ प्रयास किए और मांग बढ़ाने के लिए जरूरी उपाय किए तो रफ्तार देखने को मिलेगी।

NIRMALA SITARAMANकेंद्रीय वित्त मंत्री। फोटो सोर्स – ANI

देश का बजट संसद में पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में मीडिया से बातचीत की। इस दौरान वित्त मंत्री ने इस बजट की 2 सबसे बड़ी खासियतों के बारे में खुद बताया। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि ‘यदि इस बजट की दो खासियतों की बात की जाए तो हमने इन्फ्रास्ट्रक्चर पर खास जोर दिया है। रोड, पावर जनरेशन, पुल और बंदरगाहों समेत तमाम चीजों पर हमने निवेश बढ़ाया है। इसके अलावा हेल्थकेयर सेक्टर पर हमने बड़े पैमाने पर निवेश किया है।’ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का कहना है कि यह बजट ऐसे वक्त में आया है, जब हमने इकॉनमी को लेकर मजबूती दिखाई है। हमारा मानना है कि यदि हमने कुछ प्रयास किए और मांग बढ़ाने के लिए जरूरी उपाय किए तो रफ्तार देखने को मिलेगी। वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में आधारभूत संरचना पर जोर दिया गया है और बजट से अर्थव्यवस्था मजबूत होगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में बैंकिंग से जुड़े कई बड़े ऐलान किए हैं। आम आदमी के लिए सबसे अहम बात यह है कि अब यदि कोई बैंक डूब जाता है तो खाताधारकों को 5 लाख रुपये तक की रकम मिलेगी। इससे पहले यह लिमिट 1 लाख रुपये ही थी। इसके अलावा नए वित्त वर्ष में उन्होंने दो सरकारी बैंकों के निजीकरण का भी ऐलान किया है। इसके अलावा रेल, रोड, मेट्रो समेत तमाम इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के ऐलान के साथ ही वित्त मंत्री ने किसानों के लिए भी कुछ बड़े ऐलान किए हैं।

[ie_dailtioymon id=x7z1amq]

निर्मला सीतारमण ने कृषि सेक्टर के लिए 16.5 लाख करोड़ रुपये आवंटित करने का ऐलान किया है। इससे पहले बीते साल यह रकम 15 लाख करोड़ रुपये ही थी। MSP को लेकर भी भ्रम दूर करने की कोशिश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि देश भर में फसलों की MSP पर खरीद जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य को लागत के कम से कम गुना तक बढ़ाने का प्रयास किया है।

 

Next Stories
1 Budget 2021: भारत का दिखा आत्मविश्वास, पीएम मोदी बोले- बजट के दिल में हैं गांव और किसान
2 दिल्ली में ट्रैक्टर ले दाखिल ना हो सकें किसान! टिकरी बॉर्डर पर सड़क खोद लगाए बड़े-बड़े कीले, तस्वीरें वायरल
3 Kerala Win Win Lottery W-601 Results: लॉटरी के नतीजे घोषित, यहां करें चेक
यह पढ़ा क्या?
X