ताज़ा खबर
 

कोरोना टीका एक अप्रैल से 45 साल के ऊपर वालों को भी, जानिए रजिस्ट्रेशन का तरीका

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि केंद्रीय कैबिनेट में फैसला किया गया है कि अब 45 साल से ऊपर के सभी नागरिकों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा।

corona vaccine, covid 19दिल्ली के अस्पताल में टीकाकरण की तस्वीर। फोटो क्रेडिट- पीटीआई

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्रीय कैबिनेट ने बड़ा फैसला किया है। 1 अप्रैल से 45 साल की आयु से ऊपर के सभी लोगों के लिए वैक्सीन उपलब्ध करवाई जाएगी। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा, 45 साल से ऊपर के सभी लोग जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करवा लें। बता दें कि अभी तक 45 से ऊपर के उन्हीं लोगों का वैक्सिनेशन हो रहा था जिन्हें कोमोरबिडिटी है।

महाराष्ट्र और पंजाब में बढ़ते कोरोना केसों को देखते हुए मुख्यमंत्रियों ने मांग की थी कि टीकाकरण में तेजी लाई जाए। इसके अलावा जानकारों को भी यही कहना है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को रोकने का एकमात्र उपाय तेज टीकाकरण ही है। कई जानकारों ने यह भी सलाह दी है कि वैक्सिनेशन में ज्यादा से ज्यादा प्राइवेट कंपनियों को भी शामिल किया जाए।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि देश के पास वैक्सीन को कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा, ‘अभी तक 45 से 60 साल के बीच केवल गंभीर बीमारियों वाले लोगों को ही वैक्सीन दी जा रही थी लेकिन अब 1 अप्रैल से 45 के ऊपर के सभी लोग टीका लगवा सकेंगे।’

देश में कोरोना संक्रमण के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं। अब तक दे में 4.72 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक 3,34,367 ऐसे लोगों को कोरोना का टीका दिया गया है जो कि 45 साल से ऊपर के हैं। 60 साल के ऊपर के 13,07,614 लोगों को पहली खुराक दी गई है।

ऐसे करें रजिस्टर

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आप फोन या कंप्यूटर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके लिए https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर जाना होगा। यह पोर्टल सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुला रहता है। कोविन ऐप में भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। इसके बाद मोबाइल पर ओटीपी मिलेगा और अकाउंट बन जाएगा। आपको एक रिफ्रेंस आईडी मिलेगी जिसे वैक्सिनेशन सेंटर पर पहुंचकर दिखाना होगा।

महामारी के दौरान कठिनाइयों के बावजूद भारत मजबूत होकर उभराः मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भाजपा सांसदों से मंगलवार को कहा कि महामारी के दौरान सीमाओं पर तनाव, चक्रवातों और भूकंप जैसी कठिनाइयों के बावजूद भारत मजबूत होकर उभरा तथा पूरी दुनिया ने इसके सामर्थ्य को महसूस किया। केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने मोदी के संबोधन से संबंधित यह जानकारी दी। भाजपा संसदीय दल की बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि उन्होंने महामारी के दौरान इन सब चुनौतियों का मुकाबला किया और देश ने भी इन्हें पराजित किया।

मेघवाल ने कहा, ‘महामारी के अपने अनुभव साझा करते हुए मोदी ने सांसदों से कहा कि इस अवधि के दौरान देश ने न सिर्फ वायरस की चुनौती का सामना किया, बल्कि अन्य मोर्चों पर भी चुनौतियों का सामना किया। एलएसी पर तनाव था, चक्रवात, भूकंप आए और फिर टिड्डी दल ने हमला कर दिया, लेकिन इन सभी कठिनाइयों के बावजूद देश मजबूत होकर उभरा तथा पूरी दुनिया ने इसके सामर्थ्य को महसूस किया।’

Next Stories
1 संबित पात्रा व गौरव वल्लभ में हुई जमकर तू-तड़ाक! देखें- क्यों एक-दूजे को बताने लगे ‘जोकर’
2 कोरोनाः जो माना जा रहा ‘सबसे खतरनाक वेरियंट’, उसी के 81% केस पंजाब में
3 WhatsApp पर पसंदीदा यूजर्स की अलग करें रिंगटोन, होली की शुभकामनाओं के लिए अपनाएं अलग Text फॉर्मेट
आज का राशिफल
X