ताज़ा खबर
 

Budget 2020: देश के जिला अस्पतालों में बनेंगे मेडिकल कॉलेज, गरीब छात्रों के लिए ऑनलाइन एजुकेशन की व्यवस्था

Union Budget 2020: शिक्षा के क्षेत्र पर बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति (न्यू एजुकेशन पॉलिसी) का जल्द ही ऐलान कर दिया जाएगा। शिक्षा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश की जरूरत है, ऐसे में FDI (फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट) का रास्ता खोला जाएगा।

budget, budget education, budget 2020, budget highlights, budget highlights for education, budget jobs, union budget, union budget 2020, budget highlights in hindi, budget for education in hindiBudget 2020-21: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश किया।

Budget 2020: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2020-21 का बजट पेश करते हुए स्वास्थ्य क्षेत्र को 69,000 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की। वहीं, स्वच्छ भारत अभियान के लिए 12,300 करोड़ रुपए का आवंटन भी किया। उन्होंने कहा कि सरकार खुले में शौच यानी ओडीएफ को लेकर गंभीर है और इसे पूरी तरह से खत्म करेगी। साल 2024 तक हर जिले में जन औषधि केंद्र बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

वित्त मंत्री ने एक अहम ऐलान करते हुए कहा कि देश के जिला अस्पतालों में PPP मॉडल पर मेडिकल कॉलेज स्थापित किए जाएंगे। इसके लिए सरकार सस्ती जमीन मुहैया कराएगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड और अलग-अलग बोर्ड बड़े अस्पतालों को बढ़ावा देने में मदद करेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि मेडिकल शिक्षा के लिए शिक्षकों की काफी मांग है और सरकार इसको लेकर गंभीर है।

शिक्षा के क्षेत्र पर बात करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि नई शिक्षा नीति (न्यू एजुकेशन पॉलिसी) का जल्द ही ऐलान कर दिया जाएगा। शिक्षा क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश की जरूरत है, ऐसे में FDI (फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट) का रास्ता खोला जाएगा। उन्होंने शिक्षा क्षेत्र के लिए 99 हजार 300 करोड़ रुपये के बजट का ऐलान करते हुए कहा कि सरकार क्वालिटी एजुकेशन को लेकर गंभीर है।

खासकर, गरीब छात्रों के लिए ऑनलाइन एजुकेशन की व्यवस्था की जाएगी। मार्च 2021 तक डिप्लोमा प्रदान करने के लिए देश भर में 150 नए संस्थान खोले जाएंगे। इससे युवाओं में कौशल विकास को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि सरकार पुलिसिंग व्यवस्था सुधारने पर भी ध्यान दे रही है। नेशनल पुलिस पॉलिसी पर काम किया जा रहा है। इसके अलावा संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए डीम्ड यूनिवर्सिटी खोली जाएंगी। रिसर्च के लिए म्यूजियम भी बनाए जाएंगे।

बजट 2020 से जुड़े लाइव अपडेट्स, हाईलाइट्स, लाइव स्‍ट्रीम‍िंग न्‍यूज, इनकम टैक्‍स स्‍लैब अपडेट पढ़ें।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Budget 2020 Income Tax Calculator: नए टैक्स स्लैब का हुआ ऐलान, जानें कैसे करें आयकर की गणना
2 अमित शाह के बेटे ने टीम इंडिया को दी बधाई तो ट्रोल करने लगे लोग- ‘अर्थव्यवस्था जैसी खस्ताहाल हो जाएगी BCCI’
3 Railway Budget 2020 Highlights: किसान रेल से बढ़ेगी अन्नदाता की आय, पर्यटन स्थलों को जोड़ेंगी नई तेजस ट्रेनें
यह पढ़ा क्या?
X