पश्चिमी बंगालः डोम के छह पदों के लिए 8 हजार आवेदन, आठवीं पास की नौकरी के लिए इंजीनियर और पीजी भी मैदान में उतरे

डोम पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में करीब 100 इंजीनियर, 500 स्नातकोत्तर और 2,200 स्नातक शामिल हैं।

unemployment
तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस फोटो)

देश में बेरोजगारी चरम पर है। बेरोजगारी से परेशान युवा वर्ग अपने से कम योग्यता वाले पदों के लिए भी आवेदन कर अपनी नौकरी सुनिश्चित करने में लगा हुआ है। पिछले दिनों पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में डोम के 6 पदों की भर्ती के लिए आवेदन मंगाए गए। इसके लिए योग्यता 8वीं पास की रखी गई थी। 6 पदों के लिए अस्पताल को करीब 8 हजार आवेदन मिले। सबसे ताज्जुब की बात यह रही कि इस 8वीं पास पद के लिए इंजीनियर और पोस्ट ग्रेजुएट भी मैदान में उतर आए। 

कोलकाता के एनआरएस मेडिकल कॉलेज में पिछले साल दिसंबर के महीने में अस्पताल के फोरेंसिक मेडिसिन विभाग के प्रयोगशाला सहायक या डोम की भर्ती के लिए आवेदन मंगाए गए थे। इस पद के लिए योग्यता 8 वीं पास और उम्र सीमा 40 साल तय की गई। इस पद के लिए मासिक वेतन 15000 रुपए तय किया गया।

मेडिकल कॉलेज के अधिकारी ने कहा कि जब अभ्यर्थियों द्वारा भेजे गए आवेदन की स्क्रूटनी की गई तो पता चला कि डोम पद के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में करीब 100 इंजीनियर, 500 स्नातकोत्तर और 2,200 स्नातक शामिल हैं। अस्पताल ने इस पद के लिए 84 महिला उम्मीदवारों समेत 784 अभ्यर्थियों को 1 अगस्त को होने वाली लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए बुलाया है। 

 

एनआरएस मेडिकल कॉलेज के अधिकारी पीटीआई भाषा से कहा कि कई आवेदक नौकरी की योग्यता के हिसाब से ज्यादा पढ़े-लिखे हैं। ऐसा पहली बार हुआ है कि इंजीनियरिंग, परास्नातक और स्नातक डिग्री धारकों ने इस पद के लिए आवेदन किया है। साथ ही उन्होंने कहा कि आमतौर पर हमें इस पदों के लिए उन्हीं लोगों के आवेदन मिलते हैं जिनके परिवार के लोग प्रयोगशाला सहायक या डोम के रूप में काम कर रहे होते हैं।

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।