ताज़ा खबर
 

Weather Update: उत्तर-पश्चिम राज्यों में ठंड की मार से ठिठुरे लोग

जनजीवन पर ठंड का भारी असर पड़ रहा है। करगिल जिले के द्रास क्षेत्र में गुरुवार को तापमान शून्य से 30.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। इसके साथ जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों का सबसे ठंडा स्थान रहा। कश्मीर, जम्मू और लद्दाख में मौसम ठंडा और शुष्क रहा।

Author नई दिल्ली | Updated: December 27, 2019 12:24 AM
cold weatherतस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है।

Weather Update: राजधानी दिल्ली सहित समूचा उत्तर, पश्चिमोत्तर व मध्य भारत शीतलहर की चपेट में है। आने वाले दो दिनों तक शीतलहर से राहत के कोई आसार नहीं हैं। इस हफ्ते के आखिर में ठंड के और बढ़ने के आसार हैं। साल के आखिरी दिन व नए साल की शुरुआत बादलों व बारिश के साथ होने की संभावना है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान सहित उत्तर प्रदेश व अन्य राज्य शीतलहर के चलते जम से गए हैं। पहाड़ी इलाकों में तापमान जमाव बिंदु से भी काफी नीचे चला गया है।

जनजीवन पर ठंड का भारी असर पड़ रहा है। करगिल जिले के द्रास क्षेत्र में गुरुवार को तापमान शून्य से 30.2 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। इसके साथ जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों का सबसे ठंडा स्थान रहा। कश्मीर, जम्मू और लद्दाख में मौसम ठंडा और शुष्क रहा। द्रास में न्यूनतम तापमान शून्य से 30.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा और अधिकतम तापमान शून्य से 13 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। श्रीनगर में गुरुवार को सबसे ठंडी रात रही जहां तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों ने कहा कि जम्मू में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि मौसम के औसत तापमान से 1.8 डिग्री सेल्सियस कम था।

दक्षिण कश्मीर में बर्फीले क्षेत्र पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 12.7 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा जबकि उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में तापमान शून्य से 11.2 डिग्री सेल्सियस कम और कुपवाड़ा में शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जम्मू के कटरा का तापमान 3.2 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश के लेह में तापमान शून्य से 18 डिग्री सेल्सियस कम रहा। इन तमाम इलाकों में पानी की पाइप लाइनें तक जम गई हैं। कई बर्फीले इलाकों का देश के बाकी हिस्सों से संपर्क टूट गया है।

दिल्ली के पालम में गुरुवार को अधिकतम तापमान बाकी पेज 8 पर 11.6 व न्यूनतम तापमान 5.4 डिग्री व सफदरजंग में अधिकतम तापमान 12.7 व न्यूनतम तापमान 5.8 दर्ज किया गया। यहां अधिकतम तापमान में नौ डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। जबकि न्यूनतम तापमान में दो डिग्री की कमी देखी गई। आयानगर में न्यूनतम तापमान 4.5 रहा जो औसत से तीन डिग्री नीचे है। जबकि अधिकतम तापमान 12.2 डिग्री दर्ज किया गया। आने वाले दो दिनों में न्यनूनतम तापमान में और गिरावट आएगी। साल के आखिरी दिन गरज के साथ बारिश के आसार हैं। नए साल की शुरुआत भी बादलों व बारिश के बीच कड़ाके की ठंड के साथ होगी।

भारतीय मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि एक कम दबाव के चक्रवाती परिसंचरण के साथ दक्षिण-पश्चिम अरब सागर पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ जम्मू और कश्मीर और पड़ोस पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मौजूद है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ भी बना हुआ है जो 30 दिसंबर से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इस दौरान उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्व भारत पर तीन जनवरी तक गंभीर ठंड के दिन वर्षा और घने कोहरे की स्थिति है। अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ ओले पड़ने व बारिश के आसार हैं। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओड़ीशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भी ऐसी ही संभावना है।

पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर राजस्थान और उत्तर प्रदेश में दो जनवरी तक बारिश के आसार हैं। क्षेत्र के तमाम निगरानी केंद्रों पर अधिकतम तापमान सामान्य से सात से 12 डिग्री नीचे दर्ज किया गया। मैदानी इलाकों में सबसे कम अधिकतम तापमान नौ डिग्री के साथ गंगानगर और चंडीगढ़ सबसे ठंडे स्थानों में शुमार रहे। मौसम विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, पंजाब व हरियाणा में अगले दो दिनों तक भीषण ठंड को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है। ठंड के चलते आम जनजीवन प्रभावित हुआ है। सबसे दयनीय हाल उन गरीबों का है जिनकी रातें फुटपाथ, फ्लाईओवरों के नीचे व रैन बसेरों में गुजारनी पड़ रही है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 JK में शहीद सौरभ कटारा की पत्नी रहीं सिर्फ 16 दिन ही सुहागन, अर्थी को कंधा दे कहा- अलविदा
2 NPR विवादः अरुंधति रॉय को मनोज तिवारी का खुला चैलेंज- फाड़ कर दिखाएं पासपोर्ट, उसमें लिखकर दिखाएं रंगा-बिल्ला?
3 VIDEO: बहस में बोले पैनलिस्ट- नरेंद्र मोदी और झूठ आमने-सामने होंगे, तो झूठ पीछे हट जाएगा; BJP प्रवक्ता ने दिया ये जवाब
IPL 2020 LIVE
X