ताज़ा खबर
 

सईद को ‘साहिब’ कहने पर संयुक्त राष्ट्र से स्पष्टीकरण मांगेगा भारत

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक समिति के 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद को ‘साहिब’ कहे जाने के मामले में भारत इस विश्व संस्था से स्पष्टीकरण मांगेगा। ऐसा समझा जाता है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति के अध्यक्ष गैरी क्वीनलैन की ओर से 17 दिसंबर […]

एक टेलीविजन चैनल को दिए गए साक्षात्कार में सईद ने कहा कि आजादी पाना कश्मीरियों का हक है।

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक समिति के 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले के मास्टरमाइंड और जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद को ‘साहिब’ कहे जाने के मामले में भारत इस विश्व संस्था से स्पष्टीकरण मांगेगा।

ऐसा समझा जाता है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद समिति के अध्यक्ष गैरी क्वीनलैन की ओर से 17 दिसंबर को लिखी गई एक चिट्ठी में सईद को साहिब कहे जाने पर भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र से स्पष्टीकरण मांगेगी।

अल कायदा और इससे जुड़े लोगों व संस्थाओं से जुड़े संयुक्त राष्ट्र के पहले के प्रस्तावों के बाद प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन लश्कर ए तैयबा और सईद के बाबत सूचना से संबंधित एक पत्र में क्वीनलैन ने जमात उद दावा प्रमुख के लिए ‘साहिब’ शब्द का इस्तेमाल किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र ने दिसंबर 2008 में जमात उद दावा को आतंकवादी संगठन घोषित कर दिया था। दिसंबर 2008 में ही संयुक्त राष्ट्र ने यूएनएससीआर 1267 के तहत सईद को व्यक्तिगत तौर पर भी प्रतिबंधित किया था।

संयुक्त राष्ट्र ने लश्कर ए तैयबा के संस्थापक सईद और उसके एक रिश्तेदार पर अप्रैल, 2003 में एक करोड़ अमेरिकी डालर का इनाम भी घोषित किया था। इसके बावजूद सईद पाकिस्तान में खुलेआम घूमता है और अक्सर रैलियों को संबोधित करता है। अपनी रैलियों में वह जमकर भड़काऊ भाषण देता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App