ताज़ा खबर
 

दिल्ली दंगा केसः उमर खालिद को 10 दिन की पुलिस रिमांड

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खालिद से करीब 11 घंटे लंबी पूछताछ की जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

Ex-JNU student leader, Delhi riotsUmar Khalid LIVE Updates: लंबी पूछताछ के बाद पुलिस की स्पेशल सेल ने उमर ख़ालिद को गिरफ्तार किया। (PC – PTI)

दिल्ली हिंसा मामले में उमर खालिद को 10 दिन (24 सितंबर तक) की पुलिस रिमांड दी गई है। कड़कड़डूमा कोर्ट में दिल्ली पुलिस की तरफ से सोमवार को उमर खालिद के लिए 10 दिन की ही कस्टडी मांगी गई थी। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने कड़कड़डूमा कोर्ट को बताया था कि उन्हें आरोपी उमर खालिद को 11 लाख पन्नों वाले डेटा से रूबरू कराना है। इस वजह से 10 दिन की रिमांड चाहिए।

दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएयू) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद को गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत गिरफ्तार किया है। खालिद की गिरफ्तारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अभिनेता प्रकाश राज लिखा, ‘शर्मनाक…अगर हमने इस विच हंट के खिलाफ आवाज नहीं उठाई तो, हमें खुद पर शर्मिंदा होना चाहिए।’

इसके अलावा प्रोफेसर अपूर्वानंद और सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर जैसी 12 हस्तियों ने एक साथ बयान जारी कर उमर खालिद की गिरफ्तारी की निंदा की। इन लोगों ने उमर को उन साहसी युवा आवाजों में से एक बताया जो ‘देश के संवैधानिक मूल्यों के लिए बोलती हैं।’

खालिद को शनिवार को तलब किया गया था और उन्हें रविवार को लोदी कॉलोनी में विशेष सेल कार्यालय में जांच में शामिल होने के लिए कहा गया था। रविवार को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने खालिद से करीब 11 घंटे लंबी पूछताछ की। इसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। उमर को आज कोर्ट में पेश किया गया।

Live Blog

Highlights

    21:25 (IST)14 Sep 2020
    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई सुनवाई

    खालिद के वकील ने दलील दी कि वह जांच में बार-बार सहयोग कर रहा है। जुलाई में भी उनसे 5 घंटे की पूछताछ की गई थी और कल भी बुलाने पर वह पुलिस के सामने पेश हुए। वकील की दलील थी कि दिल्ली में जब 23 से 26 फरवरी के बीच में दंगे हुए उस दौरान उमर खालिद दिल्ली में था ही नहीं। जज अमिताभ रावत ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मामले की सुनवाई की।

    20:38 (IST)14 Sep 2020
    उमर खालिद के वकील ने किया कस्टडी मांगे जाने का विरोध

    उमर खालिद के वकील ने कस्टडी मांगे जाने का विरोध किया। उमर खालिद के वकील ने कहा कि उसकी जान को खतरा है। उमर खालिद ने सीएए का विरोध किया है। सरकार के किसी फैसले का विरोध करना अपराध की श्रेणी में कैसे आ सकता है। उमर खालिद के वकील त्रिदीप पाइस ने कोर्ट से कहा कि दिल्ली हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस बेवजह उनके मुवक्किल को फंसा रही है।

    19:24 (IST)14 Sep 2020
    ट्विटर पर ट्रेंड हुआ #standWithUmarKhalid

    खालिद की गिरफ्तारी के कुछ देर बाद ट्विटर पर #standWithUmarKhalid ट्रेंड करने लगा। बता दें कि फरवरी में नागरिकता संशोधन क़ानून (सीएए) के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान उत्तर-पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा भड़क गई थी। जिसमें कम से कम 53 लोगों की मौत हुई थी और सैकड़ों लोग घायल हुए थे।

    18:42 (IST)14 Sep 2020
    खालिद के पिता सैयद कासिम ने लगाया बेटे को फंसाने को आरोप

    उमर खालिद के पिता सैयद कासिम रसूल इलियास ने बताया, "स्पेशल सेल ने मेरे बेटे उमर ख़ालिद को रात 11 बजे गिरफ्तार किया। पुलिस उससे दोपहर 1 बजे से पूछताछ कर रही थी। उसे दिल्ली दंगा मामले में फंसाया गया है।"

    17:13 (IST)14 Sep 2020
    10 लोग अब भी न्यायिक हिरासत में

    एफ़आईआर-59 के आधार पर अब तक 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। जिनमें से सफ़ूरा ज़रगर, मोहम्मद दानिश, परवेज़ और इलियास इस समय ज़मानत पर रिहा हैं। बाकी 10 लोग अब भी न्यायिक हिरासत में हैं।

    16:44 (IST)14 Sep 2020
    दिल्ली दंगों से जुड़े दस्तावेज़ों को सार्वजनिक करने से इनकार

    अब तक दिल्ली पुलिस ने दंगों से जुड़ी कुल 751 प्राथमिकियाँ दर्ज की। पुलिस ने दिल्ली दंगों से जुड़े दस्तावेज़ों को सार्वजनिक करने से इनकार कर दिया है। पुलिस का तर्क है कि कई जानकारियां 'संवेदनशील' हैं इसलिए उन्हें वेबसाइट पर अपलोड नहीं किया जा सकता है। दिल्ली पुलिस ने सीपीआई (एम) की नेता वृंदा करात की हाईकोर्ट में दायर याचिका के जवाब में 16 जून को ये बात कही थी।

    15:50 (IST)14 Sep 2020
    महबूबा मुफ्ती ने कहा कि भारत में धर्म तय करना है कि आपको जेल होगी या नहीं

    उमर खालिद की गिरफ्तार पर महबूबा मुफ्ती ने सोमवार दोपहर को ट्वीट किया, "अपराध नहीं, बल्कि भारत में धर्म तय करना है कि आपको जेल होगी या नहीं। यह कोई संयोग नहीं कि उमर और सफूरा जेल में हैं लेकिन कपिल और कोमल बाहर घूम रहे हैं।"

    14:52 (IST)14 Sep 2020
    अभिनेता प्रकाश राज कहा हमे शर्मिंदा होना चाहिए

    खालिद की गिरफ्तारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए अभिनेता प्रकाश राज लिखा 'शर्मनाक...अगर हमने इस विच हंट के खिलाफ आवाज नहीं उठाई तो, हमें खुद पर शर्मिंदा होना चाहिए।

    13:59 (IST)14 Sep 2020
    4 सितंबर को उमर खालिद ने यह कहा था

    4 सितंबर को एक संवाददाता सम्मेलन में खालिद ने कहा था कि देश में दो तरह के कानून का पालन किया जा रहा है- एक सत्ताधारी पार्टी के समर्थकों के लिए और दूसरा आम लोगों के लिए जिनके खिलाफ “साक्ष्य निर्मित किए जा रहे थे।” उन्होंने कहा, “हमारी आंखों के सामने पिछले छह महीनों के इतिहास को फिर से लिखने और इसे एक आधिकारिक मुहर देने का प्रयास हो रहा है।”

    13:10 (IST)14 Sep 2020
    एफ़आईआर में कहा गया है कि खालिद ने भड़काऊ भाषण दिये हैं

    एफआईआर में कहा गया है “खालिद ने कथित रूप से दो अलग-अलग स्थानों पर भड़काऊ भाषण दिया और नागरिकों से अपील की कि वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा के दौरान सड़कों पर आएं और सड़कों को अवरुद्ध करें ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रचार किया जा सके कि भारत में अल्पसंख्यकों को कैसे सताया जा रहा है।”

    12:43 (IST)14 Sep 2020
    मुखबिर द्वारा दी गई सूचना के आधार पर कार्यवाही की गई

    पुलिस के अनुसार, 6 मार्च को क्राइम ब्रांच की मादक पदार्थ इकाई के उप-निरीक्षक अरविंद कुमार को एक मुखबिर द्वारा दी गई सूचना के आधार पर खालिद के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई थी। प्राथमिकी के अनुसार, कुमार ने कहा कि मुखबिर ने उन्हें बताया कि फरवरी में पूर्वोत्तर दिल्ली के दंगों में खालिद, एक दानिश और विभिन्न संगठनों से जुड़े दो अन्य लोगों द्वारा कथित रूप से रची गई “पूर्व-निर्धारित साजिश” का हिस्सा थे।

    12:15 (IST)14 Sep 2020
    शांतिपूर्ण, अहिंसक और लोकतांत्रिक तरीक़ों से किया था सीएए का विरोध

    हर्ष मंदर ने कहा कि उमर ख़ालिद उन हज़ारों आवाज़ों में से एक हैं जिन्होंने ख़ास तौर पर शांतिपूर्ण, अहिंसक और लोकतांत्रिक तरीक़ों को ध्यान में रखते हुए देश भर में हुए सीएए-विरोधी प्रदर्शनों में संविधान के पक्ष में बात की।

    11:42 (IST)14 Sep 2020
    अपूर्वानंद और हर्ष मंदर जैसी 12 हस्तियों ने साझा बयान में यह कहा

    अपूर्वानंद और हर्ष मंदर जैसी 12 हस्तियों ने एक साथ बयान जारी कर उमर ख़ालिद की गिरफ्तारी की निंदा की है। साझा बयान में कहा गया, "शांतिपूर्ण एंटी-सीएए प्रदर्शनों को निशाना बनाकर की गई दुर्भावनापूर्ण जांच के तहत उमर ख़ालिद को गिरफ्तार किया गया है। उनके ख़िलाफ़ यूएपीए, राजद्रोह और षड्यंत्र सहित कई आरोपों के तहत मामला दर्ज किया गया है। गहरे दुख के साथ हमें ये कहने में कोई संदेह नहीं है कि ये जांच राष्ट्रीय राजधानी में फरवरी 2020 में हुई हिंसा के बारे में नहीं है, बल्कि असंवैधानिक सीएए के ख़िलाफ़ देश भर में पूरी तरह से शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक तरीक़े से हुए प्रदर्शनों को लेकर है।"

    11:09 (IST)14 Sep 2020
    सीएए के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी

    यूनाइटेड अगेंस्ट हेट ने अपने बयान में कहा कि दिल्ली पुलिस दंगों की जांच की आढ़ में प्रदर्शनों का अपराधीकरण करने की कोशिश कर रही है। बयान में कहा गया है कि "डराने के इन तमाम तरीक़ों के बावजूद सीएए और यूएपीए के क्रूर क़ानूनों के ख़िलाफ़ लड़ाई जारी रहेगी।"

    10:46 (IST)14 Sep 2020
    राहुल रॉय और सबा दीवान को दिल्ली पुलिस ने पूछताछ के लिए बुलाया

    उत्तर-पूर्वी दिल्ली हिंसा के संबंध में पूछताछ के लिए दिल्ली पुलिस के विशेष सेल ने डॉक्यूमेंटरी फिल्म निर्माता राहुल रॉय और सबा दीवान को बुलाया है। इससे पहले एडिशनल चार्जशीट में भी राहुल रॉय का नाम शामिल किया गया था।

    10:17 (IST)14 Sep 2020
    उमर खालिद की गिरफ्तारी पर स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव ने यह कहा

    स्वराज अभियान के नेता योगेंद्र यादव उमर खालिद की गिरफ्तारी से हैरान हैं। यादव ने कहा की मुझे हैरानी हो रही है कि उमर खालिद जैसे युवा, अच्छी सोच और आदर्शवादी सामाजिक कार्यकर्ता के खिलाफ यूएपीए का उपयोग किया गया है। खालिद ने हमेशा हिंसा और सांप्रदायिकता का विरोध किया है। यादव ने कहा कि दिल्ली पुलिस भारत के भविष्य को लंबे समय तक रोक नहीं सकती।

    09:45 (IST)14 Sep 2020
    ख़ालिद के पिता ने कहा "मेरे बेटे को दिल्ली दंगा मामले में फंसाया गया है"

    उमर ख़ालिद के पिता सैयद कासिम रसूल इलियास ने बताया, "स्पेशल सेल ने मेरे बेटे उमर ख़ालिद को रात 11 बजे गिरफ्तार किया. पुलिस उससे दोपहर 1 बजे से पूछताछ कर रही थी। उसे दिल्ली दंगा मामले में फंसाया गया है।"

    08:40 (IST)14 Sep 2020
    बीजेपी प्रवक्ता ने बिना नाम लिए किया ये ट्वीट, ट्रोल

    भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने सोमवार को एक ट्वीट किया। उन्होंने इसमें किसी के नाम का जिक्र तो नहीं किया, मगर जिस वक्त और जिस अंदाज में उन्होंने यह ट्वीट किया, उससे समझा जा सकता है कि उन्होंने पूर्व जेएनयू छात्र उमर खालिद को लेकर यह ट्वीट किया। उन्होेंने लिखा- वो अरेस्ट हो गया!!! 

    हालांकि, पात्रा के इस ट्वीट पर कई लोगों ने उन्हें ट्रोल भी किया। उल्टा पूछ दिया कि कौन अनुराग ठाकुर या फिर कपिल मिश्रा? कुछ लोगों ने यह भी कहा कि वक्त बदलते देर नहीं लगती। इसलिए इतना गुरूर मत करिए।  

    08:33 (IST)14 Sep 2020
    उत्तर पूर्वी दिल्ली दंगेः कम से कम 53 की मौत, 200 हुए थे जख्मी

    संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोधी और समर्थकों के बीच हिंसा के बाद 24 फरवरी को उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक दंगे भड़क गए थे जिसमें कम से कम 53 लोगों की मौत हुई थी जबकि 200 के करीब घायल हुए थे।

    07:38 (IST)14 Sep 2020
    उमर की साथी शहला बोलीं- जैसे मोदी की 'डिग्री-शादी फेक', वैसे ही है ये केस
    Next Stories
    1 दिल्ली मेरी दिल्ली
    2 स्मृति शेष डॉ. रघुवंश प्रसाद सिंह: ताउम्र जमीन से जुड़े रहे, बेबाकी से कही अपनी बात
    3 जीवन जीने का नाम: खुद को न जानना आत्महत्या है
    राशिफल
    X