ताज़ा खबर
 

उज्जैन ट्रेन ब्लास्ट से पहले यूपी में दरगाह, बड़ा इमामबाड़ा और शिया मौलवी पर हमले की थी योजना- आरोपी ने NIA को बताया

भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट मामले में गिरफ्तार किए गए एक आरोपी ने नया खुलासा किया है।

भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में 7 मार्च को हुए विस्फोट को बाद की तस्वीर। (Source: ANI)

भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट मामले में गिरफ्तार किए गए तीन में एक आरोपी ने मामले में नया खुलासा किया है। आरोपी ने जांच एजंसी एनआईए को बताया है कि संगठन ने ट्रेन ब्लास्ट से पहले बाराबंकी दरगाह, लखनऊ का बड़ा इमाम बाड़ा और शिया समुदाय के एक बड़े मौलाना सलमान हुसैनी नदवी की हत्या करने की प्लानिंग की थी। एक्सप्रेस ग्रुप को अपने सूत्रों के हवाले से यह जानकारी हासिल हुई है। भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन ब्लास्ट मामले में तीन लोगों को बम धमाका होने के कुछ ही घंटो के भीतर ही पिपरिया के होशंगाबाद जिले से गिरफ्तार किया गया था। उन्हीं में से एक सईद मीर हुसैन ने एनआईए इंटेरोगेटर्स को बताया कि ग्रुप पहले बारबंकी स्थित अली शाह दरगाह पर हमला करना चाहते थे लेकिन सुरक्षा के इंतजाम को देखते हुए प्लैन रद्द कर दिया गया।

आरोपी ने एनआईए को यह भी बताया कि वह फरवरी महीने के पहले हफ्ते में ही बाराबंकी दरगाह पर पहुंच गए थे और उन्होंने मजार के तस्वीरें भी ली थीं। इसके बाद धमाका करने के लिए उन्होंने बम रखने के लिए चार जगहों को भी चुना था। वहीं आरोपी ने एनआईए को यह भी बताया कि उन्होंने दरगाह पर जुमेरात को ज्यादा भीड़ होने की मूवमेंट को भी मॉनिटर किया था जिसके लिए बाकायदा वीडियो फुटेज भी तैयार की गई थी। वहीं मौलाना सलमान हुसैनी नदवी की हत्या करने के लिए संगठन ने उनके घर का और मौलाना के रुटीन को भी मॉनिटर किया था।

सईद ने यह भी एनआईए को यह भी बताया कि उनका ग्रुप लखनऊ में भी पर हमले के लिए अपने टारगेट फिक्स करने अलग-अलग जगहों पर गए थे। गौरतलब है कि ट्रेन ब्लास्ट मामले में सईद मीर, मोहम्मद दानिश औक आतिफ मुजफ्फर को पिपरिया से गिरफ्तार किया था। वहीं मामले से जुड़ा चौथा संदिग्ध सैफुल्लाह लखनऊ के ठाकुरगंज इलाके में हुई मुठभेड़ में मार गिराया गया था। एनआईए ने 16 मार्च को इस मामले की जांच शुरू की थी। वहीं गिरफ्तार किए गए आरोपी सोमवार (27 मार्च) तक एनआईए की हिरासत में हैं।

देखें वीडियो

योगी आदित्यनाथ इन तस्वीरों पर भी गौर कर लेते तो गैरभाजपाई वोटर्स भी हो जाते मुरीद

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App