ताज़ा खबर
 

अयोध्या नहीं जाएंगे उद्धव ठाकरे, ‘हिंदुत्व’ के चलते समर्थन पर कांग्रेस की झिझक के बीच आई बड़ी खबर, सामने आई यह वजह

Shiv Sena प्रमुख उद्धव ठाकरे ने 24 नवंबर को निर्धारित अपनी अयोध्या यात्रा रद्द कर दी है। सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र में सरकार गठन (Maharashtra Government Formation) में हो रही देरी भी अयोध्या यात्रा रद्द करने की एक वजह है।

Author मुंबई | Published on: November 18, 2019 1:15 PM
शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे। (इंडियन एक्सप्रेस फाइल फोटो)

हिंदुत्व के मसले पर शिवसेना के रुख के चलते कांग्रेस समर्थन देने से कथित तौर पर कतरा रही है। इसी बीच खबर आई है कि उद्धव ठाकरे (Shiv Sena Chief Uddhav Thackeray) ने 24 नवंबर को प्रस्तावित अयोध्या यात्रा (Ayodhya Visit) फिलहाल रद्द कर दी है। पार्टी सूत्रों के हवाले से एएनआई ने बताया है कि सुरक्षा कारणों के चलते यह यात्रा रद्द कर दी गई है। सूत्रों का कहना है कि उद्धव को अयोध्या यात्रा के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने अनुमति नहीं दी। हालांकि इस फैसले के सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं। बता दें कि इससे पहले शिवसेना की तरफ से वीर सावरकर को भारत रत्न (Bharat Ratna to Veer Savarkar) दिलाने के मुद्दे पर भी नरमी की खबरें सामने आई थीं।

सरकार गठन में देरी भी है वजह?: सूत्रों के मुताबिक महाराष्ट्र में सरकार गठन (Maharashtra Government Formation) में हो रही देरी भी अयोध्या यात्रा रद्द करने की एक वजह है। 9 नवंबर को सुप्रीम कोर्ट ने रामजन्मभूमि बनाम बाबरी मस्जिद जमीन विवाद में फैसला सुनाया था। इसके बाद उद्धव ने सीनियर बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी की तारीफ करते हुए अयोध्या जाने का ऐलान किया था। बता दें कि इससे पहले 16 जून को भी उद्धव और उनके बेटे आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) ने अयोध्या का दौरा किया था। वहां उन्होंने अस्थायी मंदिर में प्रार्थना की थी।

कट्टर हिंदुत्व के नाम पर असमंजस में कांग्रेसः गौरतलब है कि बीजेपी से तकरार के बाद शिवसेना ने अपना मुख्यमंत्री बनाने के लिए एनसीपी और कांग्रेस की तरफ गठबंधन का हाथ बढ़ाया था। इसके बाद एनसीपी ने समर्थन पर सहमति जाहिर की है, लेकिन कांग्रेस की तरफ से खुलकर समर्थन नहीं दिया गया। रिपोर्ट्स के मुताबिक कांग्रेस में अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। इसकी वजह शिवसेना का कट्टर हिंदुत्व वाला रुख बताया जा रहा है।

Hindi News Today, 18 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की बड़ी खबरों के लिए क्लिक करें

कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर कवायद जारीः तीनों दलों के बीच कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के फॉर्मूला पर सरकार बनाने की कवायद चल रही है। कांग्रेस को महाराष्ट्र में अपने जीते हुए विधायकों से भी पूरी तरह सहमति नहीं मिल पा रही है। वहीं केरल कांग्रेस ने भी शिवसेना से गठबंधन पर आपत्ति जाहिर की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X