scorecardresearch

सुप्रीम कोर्ट के दो जस्टिसों ने अपने ही सिस्टम पर उठाए सवाल, जानिए क्या कहा

नए लिस्टिंग सिस्टम में मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को सुनवाई का प्रावधान किया गया है। लेकिन ऐसे में किसी भी मामले पर फैसला लेने के लिए बहुत कम समय बचता है।

सुप्रीम कोर्ट के दो जस्टिसों ने अपने ही सिस्टम पर उठाए सवाल, जानिए क्या कहा
Hathras Case: सिद्दीकी कप्पन को सुप्रीम कोर्ट से 23 महीने बाद मिली जमानत (Photo- File/PTI)

सुप्रीम कोर्ट के दो जस्टिसों ने अपने ही सिस्टम पर सवाल उठाते हुए कुछ मुद्दों पर एतराज जताया है। जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एएस ओका की बेंच ने कहा कि नए लिस्टिंग सिस्टम में मंगलवार, बुधवार और गुरुवार को सुनवाई का प्रावधान किया गया है। लेकिन ऐसे में उनके पास किसी भी मामले पर फैसला लेने के लिए बहुत कम समय बचता है। बेंच ने अपने आदेश में कहा कि कि दोपहर के सेशन में केसों की भरमार हो जाती है।

एक मामले की सुनवाई के दौरान बेंच ने ये बात कही। जस्टिस कौल सुप्रीम कोर्ट को कोलोजियम के सदस्य भी हैं। हालांकि कॉलेजियम सिस्टम का भारत के संविधान में कोई जिक्र नही है। यह सुप्रीम कोर्ट के 1 फैसले के बाद प्रभाव में आया था। कॉलेजियम में सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस और सुप्रीम कोर्ट के 4 वरिष्ठ जजों का एक पैनल होता है। ये जजों की नियुक्ति और तबादले की सिफारिश करता है। कॉलेजियम की दूसरी बार सिफारिश मानना सरकार के लिए अनिवार्य होता है।

ध्यान रहे कि CJI यूयू ललित ने अपने पहले दिन 900 से अधिक याचिकाओं को सूचीबद्ध कराया था। इनमें हिजाब विवाद, सिद्दीकी कप्पन, गौतम नवलखा समेत कई मामले शामिल हैं। पहले रोस्टर के रूप में सीजेआई ने 15 बेंच में प्रत्येक को लगभग 60 मामले सौंपे।

जस्टिस एमआर शाह की अगुवाई वाली बेंच को सबसे ज्यादा 65 याचिकाएं सौंपी गईं। नए सिस्टम में औसतन एक मामले को निपटाने में चार मिनट से थोड़ा अधिक समय मिल रहा है।

जस्टिस संजय किशन कौल और जस्टिस एएस ओका की बेंच ने इसी बात पर एतराज जाहिर करते हुए कहा कि मुकदमों की भरमार से बेंच दब रही हैं। समय नहीं मिलेगा तो कैसे बेंच फैसला कर पाएंगी। नए सिस्टम में बिलकुल भी समय नहीं मिल पा रहा जो बेंच मामले की सुनवाई कर सकें।

पढें राष्ट्रीय (National News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 14-09-2022 at 10:39:11 pm
अपडेट