ताज़ा खबर
 

कोरोना की तेज़ रफ्तार के पीछे दो बड़ी वज़हें, AIIMS के डायरेक्टर ने कही बड़ी बात

रणदीप गुलेरिया ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जो वैक्सीनेशन के लिए पात्रता रखते हैं उन्हें वैक्सीन लेनी चाहिए।

एम्स के प्रमुख रणदीप गुलेरिया ( सोर्स – एक्सप्रेस आर्काइव फोटो)

एम्स के प्रमुख रणदीप गुलेरिया ने बताया है कि क्यों भारत में कोरोना के मामले इस रफ्तार से बढ़ने लगे हैं। उन्होंने कहा कि इससे पीछे अहम वजह कोरोना का म्यूटेंट वायरस है और साथ ही उन्होंने लोगों की तरफ से जरूरी एहितायत नहीं बरतने को लेकर भी सवाल खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि ये दो कारण है जिस वजह से मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

गुलेरिया ने कहा कि जनवरी-फरवरी में वैक्सीनेशन की शुरुआत की गयी थी तो लोगों की तरफ से कोरोना प्रोटोकॉल को लेकर ढिलाई बरतनी शुरू हो गयी थी। वहीं इस दौरान वायरस में म्यूटेशन हो गया, नया म्यूटेंट वायरस काफी तेजी से फैलने वाला है। गुलेरिया से जब वैक्सीन को लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमें यह याद रखना चाहिए कि कोई भी वैक्सीन 100 प्रतिशत कारगर नहीं है। आप संक्रमित हो सकते हैं लेकिन हमारे शरीर का एंटीबॉडी वायरस को बढ़ने नहीं देता है।

लोगों से वैक्सीन लेने की अपील: रणदीप गुलेरिया ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि जो वैक्सीनेशन के लिए पात्रता रखते हैं उन्हें आगे आकर वैक्सीन लेनी चाहिए। अधिक से अधिक लोग वैक्सीन लेंगे तब ही हम इस बीमारी को हरा सकते हैं।

एम्स के प्रमुख ने कहा कि यह एक ऐसा समय है जब हमारे देश में बहुत सारी धार्मिक गतिविधियां चल रही हैं और चुनाव भी हो रहे हैं। हमे समझना होगा कि जीवन महत्वपूर्ण है। हम कुछ प्रतिबंध लगाकर कोरोना को रोक सकते हैं। जिससे धार्मिक भावनाएं भी आहत न हो और कोरोना के दिशा निर्देश का सही से पालन किया जाए।

देश में लगातार तीसरे दिन 2 लाख से अधिक केस: देश में कोरोना संकट गंभीर हालत में पहुंच गया है। शनिवार सुबह जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में 2,34,692 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1341 लोगों की मौत हुई है। ऐसा लगातार तीसरा दिन है जब कोरोना के नए मामले 2 लाख से अधिक सामने आए हैं।

Next Stories
1 इधर हरियाणा में BJP के सहयोगी दल ने कहा- केंद्र किसानों से करे बात; उधर टिकैत बोले- दिल्ली से जो आए, उसे पकड़ लेना चाहिए
2 भारतीय साइबर एजेंसी को व्हाट्सऐप में मिली बड़ी ख़ामी, यूजर्स को किया सावधान
3 MP में गजब है! 2 बार मरीज को अस्पताल ने बताया मृत, फिर फोन कर कहा- जिंदा है
यह पढ़ा क्या?
X