ताज़ा खबर
 

दक्षिण में दो ‘नेता पुत्रों’ का उदय, संभालेंगे पार्टी की यूथ विंग- एक एक्टर तो दूसरे फिल्म प्रोड्यूसर

रोचक बात है कि इन दोनों को तब ये पद सौंपे गए हैं, जब दोनों ही दल पूर्व में दावा कर चुके थे कि वे भविष्य में अपने परिवारों के लोगों को राजनीति में नहीं उतारेंगे।

Author नई दिल्ली | July 4, 2019 7:34 PM
उदयानिधि डीएमके चीफ एमके स्टालिन के बेटे हैं, जबकि निखिल कर्नाटक के मुख्यमंत्री के पुत्र हैं। (फाइल फोटोः टि्वटर/फेसबुक)

दक्षिण भारत में गुरुवार (चार जुलाई, 2019) को दो बड़े नामी नेताओं के बेटों का राजनीतिक उदय हुआ। कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के पुत्र और पूर्वी प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा के पोते निखिल कुमारस्वामी को जेडी (एस) की युवा इकाई का चीफ बना दिया गया। वह इससे पहले फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं। वहीं, तमिलनाडु में डीएमके चीफ एम.के स्टालिन के बेटे उदयानिधि स्टालिन को दल की युवा इकाई का सचिव नियुक्त किया गया, जो एक्टिंग के साथ फिल्मों भी बना चुके हैं।

रोचक बात है कि इन दोनों को तब ये पद सौंपे गए हैं, जब दोनों ही दल पूर्व में दावा कर चुके थे कि वे भविष्य में अपने परिवारों के लोगों को राजनीति में नहीं उतारेंगे। दरअसल, लोकसभा चुनाव में पार्टी के खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए एच.विश्वनाथ ने चंद रोज पहले जेडीए (एस) प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था।

पूर्व पीएम और जेडी (एस) चीफ एचडी देवगौड़ा ने इसी बाबत गुरुवार को एचके कुमारस्वामी को इस पद की जिम्मेदारी सौंप दी। उन्होंने इसके अलावा पूर्व सीएम एस.बांगरप्पा के बेटे मधु बांगरप्पा को जेडी (एस) का कार्यकारी अध्यक्ष और अपने पोते निखिल को युवा इकाई का चीफ पद सौंपा।

निखिल को यह जिम्मा सौंपने पर देवगौड़ा ने कहा, “पार्टी ने शुरुआत में नागनागौड़ कांडकुर के बेटे शारांगौड़ कांडकुर को देने के लिए सोचा था, पर उन्होंने यह जिम्मेदारी लेने से इन्कार कर दिया। ऐसे में सीएम के बेटे (निखिल) को यह पद दिया गया।”

Nikhil Kumaraswamy, Actor, JD(S), Youth Wing, President, HD Kumaraswamy, CM, HD Deve Gowda, Karnataka, Udhayanidhi, Son, Film Producer, MK Stalin, DMK, Secretary, DMK Youth Wing, Tamil Nadu, Family Dynasty Politics, National News, India News, Hindi News निखिल, मांड्या सीट से आम चुनाव हार गए थे। (फोटोः fb/iamNikhilGowda)

निखिल ने इस फैसले पर मीडिया को बताया, “मैंने पिछले हफ्ते ही कहा था कि ये सवाल उठ सकते हैं कि हमारा परिवारवाद जारी है, पर ये फैसला मेरे लिए हैरान करने वाला है। एचडी देवगौड़ा जी ने जब यह फैसला लिया, तब मैं आश्चर्यचकित रह गया था। मैं अब पार्टी के लिए ही काम करूंगा।”

डीएमके की युवा इकाई में सचिव पद इसलिए भी खासा मायने रखता है, क्योंकि तीन दशकों तक (1980 के बाद से) इस पोस्ट को खुद उदयानिधि के पिता संभाल चुके हैं। उदयानिधि, कई तमिल फिल्मों में काम करने के साथ उनके निर्माण का काम भी कर चुके हैं। वह 2016 में सक्रिय तौर पर राजनीति में आए थे और मौजूदा समय में वह डीएमके के मुरासोली ट्रस्ट के प्रबंधकीय निदेशक हैं।

Nikhil Kumaraswamy, Actor, JD(S), Youth Wing, President, HD Kumaraswamy, CM, HD Deve Gowda, Karnataka, Udhayanidhi, Son, Film Producer, MK Stalin, DMK, Secretary, DMK Youth Wing, Tamil Nadu, Family Dynasty Politics, National News, India News, Hindi News उदय स्टालिन फिल्मों में एक्टिंग भी कर चुके हैं। (फोटोः fb/UdhayStalin)

नाम न बताने की शर्त पर एक सीनियर डीएमके नेता ने स्थानीय पत्रकारों से कहा था, “आम चुनाव के लिए उदयानिधि ने जहां-जहां भी पार्टी प्रचार किया, वहां लोगों से शानदार प्रतिक्रिया मिली। हाल के चुनावों में मिली जीत पर डीएमके की सभी जिला ईकाइयों ने यह प्रस्ताव रखा था कि पार्टी हाईकमान उदयानिधि को नया युवा इकाई का अध्यक्ष बनाएं।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App