मासूम के घर से सहमति पत्र बाद राहुल गांधी का Twitter अकाउंट बहाल, पर विवादित ट्वीट रहेगा ‘होल्ड’

कुछ दिनों पहले ही दिल्ली में कथित दुष्कर्म एवं हत्या की पीड़िता नौ वर्षीय बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा करने को लेकर ट्विटर ने राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के ट्विटर अकाउंट बंद (लॉक) कर दिये थे।

congress, rahul gandhi
दिल्ली में कथित दुष्कर्म एवं हत्या की पीड़िता नौ वर्षीय बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीरें साझा करने को लेकर ट्विटर ने राहुल गांधी का अकाउंट लॉक कर दिया था लेकिन अब यह बहाल कर दिया गया है। (स्क्रीनग्रैब: ट्विटर /@RahulGandhi)

ट्विटर ने शनिवार को कहा कि कथित दुष्कर्म एवं हत्या मामले की पीड़िता बच्ची के परिवार से तस्वीरें उपयोग करने से संबंधित सहमति पत्र सौंपे जाने के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का अकाउंट बहाल (अनलॉक) किया गया है, लेकिन इन तस्वीरों वाले ट्वीट को रोके (विथहोल्ड) रखा जाएगा क्योंकि ये भारतीय कानूनों का उल्लंघन करते हैं।

कुछ दिनों पहले ही दिल्ली में कथित दुष्कर्म एवं हत्या की पीड़िता नौ वर्षीय बच्ची के माता-पिता से मुलाकात की तस्वीर साझा करने को लेकर ट्विटर ने राहुल गांधी, कांग्रेस और पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं के ट्विटर अकाउंट बंद (लॉक) कर दिये थे। अब ये अकाउंट बहाल कर दिये गये हैं, लेकिन वो तस्वीरें अब नहीं दिख रही हैं जिनको पोस्ट करने लेकर विवाद खड़ा हुआ।

ट्विटर से ‘पीटीआई-भाषा’ ने यह जानने के लिए संपर्क किया कि क्या राहुल गांधी या ट्विटर की ओर से इन ट्वीट को डिलीट किया गया है। ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘अपील की पक्रिया के तहत, राहुल गांधी के ट्विटर हैंडल द्वारा हमारे ‘इंडिया ग्रिवांस चैनल’ (भारत में शिकायत का चैनल) के माध्यम से तस्वीरों के इस्तेमाल को लेकर सहमति/अधिकृत करने का एक पत्र सौंपा गया है।’’

माइक्रोब्लॉगिंग मंच का कहना है कि भारतीय कानूनों के अनुसार, यौन उत्पीड़न की किसी नाबालिग पीड़ित की पहचान उजागर नहीं की जा सकती। परिवार की तस्वीरें ट्वीट करना कानून का उल्लंघन है और इसलिए अकआउंट बंद किये गए। ट्विटर ने कहा कि अकाउंट के बंद होने के दौरान यूजर अकाउंट खोल सकता है, उसे नये ट्वीट करने की अनुमति नहीं होती। उन्हें ये विवादित ट्वीट डिलीट करना था। हालांकि, न तो राहुल गांधी और न ही कांग्रेस एवं इसके नेताओं ने ट्वीट डिलीट किए। इसके बदले बच्ची के परिवार की ओर से सहमति पत्र सौंपा गया।

ट्विटर के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमने प्रभावित व्यक्तियों की सुरक्षा एवं निजता का संरक्षण करते हुए अपील की समीक्षा के लिए जरूरी पक्रियाओं का पालन किया। तस्वीरों में नजर आने वाले लोगों की ओर से सहमति दिए जाने के आधार पर हमने आगे का कदम उठाया है।’’ उन्होंने यह भी बताया, ‘‘ट्वीट (संबंधित) को अब भारत में रोका गया है और अकाउंट के उपयोग को बहाल कर दिया गया है।’’

राहुल गांधी के साथ कई कांग्रेस नेताओं के ट्विटर अकाउंट भी हुए अनलॉक

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर अकाउंट को बंद (लॉक) करने के कारण खड़े हुए विवाद के करीब करीब एक सप्ताह बाद इस माइक्रोब्लॉगिंग मंच ने शनिवार को राहुल गांधी, पार्टी और उसके कई वरिष्ठ नेताओं के अकाउंट को बहाल (अनलॉक) कर दिया। पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस एवं राहुल गांधी के साथ ही पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के अकाउंट भी ‘अनलॉक’ हो गए हैं। ट्विटर अकाउंट बहाल होने के बाद कांग्रेस ने ट्वीट किया, ‘‘सत्यमेव जयते।’’ कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने अपना ट्विटर अकाउंट बहाल होने के बाद ट्वीट किया, ‘‘प्रिय ट्विटर, आपने मेरा अकाउंट लॉक क्यों किया, जबकि आप मेरा पोस्ट हटा सकते थे? मैंने अपना पोस्ट न तो डिलीट किया और न ही अपील की, फिर आपने मेरा अकाउंट बहाल क्यों किया? आप किसके दबाव में काम कर रहे हैं?’’

पढें राष्ट्रीय समाचार (National News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट