ताज़ा खबर
 

Tripura, Meghalaya, Nagaland Assembly Election Result 2018: त्रिपुरा और नागालैंड में बीजेपी के पास सत्ता, मेघालय में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी

Tripura, Meghalaya, Nagaland Assembly Election Chunav Result 2018 (त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय विधानसभा चुनाव नतीजे 2018): त्रिपुरा में जीत पर पीएम मोदी ने कहा- राजनीतिक कारणों से हमारे कार्यकर्ताओं की हत्या की गई। नॉर्थ ईस्ट ठीक हो गया तो अब पूरी इमारत ठीक होगा। हमारे लिए ये NO ONE से WON तक की यात्रा।

Author Updated: March 4, 2018 7:15 AM
Tripura, Meghalaya, Nagaland Assembly Election Chunav Result 2018: अंतिम नतीजों के मुताबिक नागालैंड में बीजेपी और उसकी सहयोगी NDPP को 29 सीटें मिल चुकी हैं। जबकि NPF को 27 सीटों पर जीत हासिल हुई है। जेडीयू को भी यहां एक सीट मिली है।

Tripura, Meghalaya, Nagaland Assembly Election Result 2018: त्रिपुरा विधानसभा चुनाव भाजपा ने 35 सीटें जीती हैं, वहीं उसकी गठबंधन सहयोगी आईपीएफटी ने 8 सीटें जीती हैं। दोनों की कुल सीटें जोड़ दी जाए तो ये संख्या 43 होती है जो बहुमत से काफी ज्यादा है। त्रिपुरा में लेफ्ट के खाते में केवल 16 सीटें आई हैं। राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से 59 पर मतदान हुआ था। एक सीट पर माकपा उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था।

अंतिम नतीजों के मुताबिक नागालैंड में बीजेपी और उसकी सहयोगी NDPP को 29 सीटें मिल चुकी हैं। जबकि NPF को 27 सीटों पर जीत हासिल हुई है। जेडीयू को भी यहां एक सीट मिली है। जेडीयू ने बीजेपी गठबंधन को समर्थन देने का ऐलान किया है। यहां पर अन्य दलों को तीन सीटें मिल रही है। नागालैंड में कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिली है।

मेघालय में सभी 59 सीटों के परिणाम घोषित हो चुके हैं। यहां किसी दल को बहुमत नहीं मिला है। कांग्रेस 21 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। भारतीय जनता पार्टी को यहां सिर्फ 2 सीटें मिली हैं। वहीं एनपीपी को 19 सीटें मिली हैं।

Tripura, Meghalaya, Nagaland Tripura Assembly Election Result 2018 Highlights: 

– त्रिपुरा विधानसभा चुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं। यहा भाजपा ने 35 सीटें जीती हैं, वहीं उसकी गठबंधन सहयोगी आईपीएफटी ने 8 सीटें जीती हैं। दोनों की कुल सीटें जोड़ दी जाए तो ये संख्या 43 होती है जो बहुमत से काफी ज्यादा है।

– त्रिपुरा में बीजेपी गठबंधन ने एक सीट और जीत ली है। अब बीजेपी गठबंधन के हिस्से कुल 43 सीटें आ गई हैं। लेफ्ट 14 सीटें जीत चुका है और 2 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

– शाम 8 बजे तक त्रिपुरा में बीजेपी गठबंधन ने 42 सीटों पर दर्ज कर ली है। लेफ्ट के खाते में अभी तक सिर्फ 13 सीटें ही आ पाई हैं। 4 सीटों पर मतगणना जारी है।

– नगालैंड: निर्दलीय विधायक तोंगपांग ओजुकुम जीत के बाद कोहिमा में बीजेपी को समर्थन दे दिया है। जद(यू) ने भी बीजेपी को समर्थन का ऐलान कर दिया है।

– नगालैंड चुनाव परिणाम: बीजेपी गठबंधन 29 सीटें जीत चुकी है। वहीं एनपीएफ के खाते में 27 सीटें आई हैं। 2 सीटों पर अन्य ने जीत दर्ज की है जबकी बाकी बची एक सीट पर भी अन्य ने बढ़त बनाई हुई है।

– सीताराम येचुरी ने मणिक सरकार के क्षेत्र धानपुर में वोटिंग रुकने के मामले पर कहा: बीजेपी पोलिंग एजेंट ने कंट्रोलिंग यूनिट पर साइन नहीं किया था। उन्होंने सही तरीके को फॉलो नहीं किया और वे अब दोबारा चुनाव की मांग कर रहे हैं।

– त्रिपुरा चुनाव में सीपीएम को मिली करारी हार के बाद पार्टी महासचिव सीताराम येचुरी ने बीजेपी पर आरोप लगाया है कि राज्य में पैसे के दम पर चुनावों को प्रभावित किया गया।

– त्रिपुरा में जीत पर पीएम मोदी नेकहा- राजनीतिक कारणों से हमारे कार्यकर्ताओं की हत्या की गई। नॉर्थ ईस्ट ठीक हो गया तो अब पूरी इमारत ठीक होगा। हमारे लिए ये NO ONE से WON तक की यात्रा।

– चुनाव नतीजों पर बीजेपी हेडक्वार्टर में पीएम मोदी ने बोलना शुरू किया तो अजान शुरू हो गई, इस पर उन्होंने दो मिनट के लिए अपना भाषण रोक दिया है। अजान खत्म होने पर पीएम मोदी ने भारत माता की जय के साथ शुरू किया भाषण।

– त्रिपुरा में भाजपा की सरकार बनने के करीब पहुंचने के बीच प्रदेश पार्टी अध्यक्ष बिप्लव देब ने कहा कि वह मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी लेने को तैयार हैं, लेकिन इस बारे में फैसला भाजपा संसदीय बोर्ड को लेना है।

– #MeghalayaElection2018: कांग्रेस 21 सीटें, एनपीपी 19 सीटें, यूडीपी 6 सीटें, BJP 2 सीट and अन्य की 11 सीटों पर जीत।

– नगालैंड में बीजेपी को 12, NDPP को 17, NPF को 27, NPP को 2, JDU को 1 और एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली है। त्रिपुरा में बीजेपी+ 43 सीटों पर आगे, लेफ्ट को 16 सीटों पर बढ़त।

– नागालैंड के मुख्यमंत्री एवं नगालैंड पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के उम्मीदवार टीआर जेलियांग ने अपने प्रतिद्वंदी एनडीपीपी के इहेरी नदांग को 5,432 वोटों से हराकर पेरेन विधानसभा सीट बरकरार रखी है।

– रुझानों और कुछ सीटों पर आए परिणाम के बाद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। उन्होंने कहा, ‘हमारे कार्यकर्ताओं ने डटकर कम्यूनिस्ट हिंसा का समना किया। त्रिपुरा की जनता ने जवाब दिया है। हमारी परंपरा के अनुसार हम साथी दल को साथ लेकर आगे बढ़ेंगे। नागालैंड में जो पहले एक फीसदी से थोड़ा ज्यादा वोट मिला और अब 15 सीटों पर 12 फीसदी से ज्यादा वोट मिला है, यहां एनडीए को 37 फीसदी वोट मिला है। मेघालय में बड़ी सफलता मिली, मेघालय में भी परिवर्तन देखने को मिला। यहां कांग्रेस को बहुमत नहीं मिला है।

– पीएम ने ये भी कहा कि, ‘चुनाव दर चुनाव लोग बीजेपी और एनडीए को जिस तरह से अपना समर्थन दे रहे हैं उस हिसाब से ये कहा जा सकता है कि लोग सकरात्मकता और विकास के लिए वोट कर रहे हैं। लोगों के पास नकारात्मक राजनीति करने वालों के लिए कोई समय नहीं है।’

– तीनों राज्यों में पार्टी के प्रदर्शन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, ‘तीनों राज्यों के परिणाम देख लग रहा है कि वहां के लोगों ने बदलाव और विकास के लिए वोट किया है। अब हमारी जिम्मेदारी ये है कि हम कैसे उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरते हैं।’

– केंद्र, राजस्थान और मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी की सहयोगी कोनराड संगमा के नेतृत्व वाली एनपीपी मेघालय में अपने दम पर चुनाव लड़ रही है और 14 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। हाल ही में मिली जानकारी के मुताबिक, भाजपा छह सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। अम्पाती विधानसभा में 1993 से लगातार पांच बार चुनाव जीतने वाले संगमा भाजपा के अपनी करीबी प्रतिद्वंदी बकुल चौधरी हजोंग से 797 मतों से आगे चल रहे हैं।

– नागालैंड में भाजपा ने नवगठित एनडीपीपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा है। भाजपा ने 20 सीटों पर जबकि एनडीपीपी ने 40 सीटों पर चुनाव लड़ा है। राज्य की कुल 60 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से 59 सीटों पर चुनाव हुआ था। राज्य के तीन बार मुख्यमंत्री रह चुके नेफ्यू रियो को पहले ही उत्तरी अंगामी-2 सीट से निर्विरोध विजेता घोषित कर दिया गया था।

– त्रिपुरा में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) की अगुवाई वाले वाम मोर्चा और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी को राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में अपनी जीत और नई सरकार के गठन की उम्मीद है। राज्य में 18 फरवरी को चुनाव हुए थे। वहीं, मेघालय और नागालैण्ड विधानसभा चुनाव के लिए 27 फरवरी को मतदान हुआ था। दोनों ही राज्यों में 75 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

– त्रिपुरा के मुख्यमंत्री और माकपा पोलितब्यूरो के सदस्य माणिक सरकार (धनपुर), स्वास्थ्य एवं लोकनिर्माण मंत्री बादल चौधरी (ऋषमुख), शिक्षा मंत्री तपन चक्रबर्ती (चांदीपुर), त्रिपुरा भाजपा के अध्यक्ष बिप्लब कुमार देब (बनमालीपुर), भाजपा उम्मीदवार सुदीप रॉय बर्मन (अगरतला), रतनलाल नाथ (मोहनपुर) आगे चल रहे हैं।

– एबीपी न्‍यूज के अनुसार, मेघालय में 26 सीटों के रुझान आए हैं। यहां पर कांग्रेस 7 सीट पर, बीजेपी 4 सीट पर, एनपीपी 9 सीट पर व अन्‍य 6 सीट पर आगे चल रहे हैं। त्रिपुरा में बीजेपी गठबंधन को 23 सीट, लेफ्ट को 14 सीट पर बढ़त हासिल है। यहां कांग्रेस उम्‍मीदवार 2 सीट पर आगे चल रहे हैं। नागालैंड में बीजेपी+ को 13 व एनपीएफ को 3 सीट पर बढ़त हासिल है।

– त्रिपुरा में अब BJP+ की बढ़त 22 सीटों पर हो गई है। यहां पर लेफ्ट ने 16 सीटों पर बढ़त बना ली है। कांग्रेस एक सीट पर आगे है। वहीं नागालैंड में BJP+ ने 12 सीट पर बढ़त बनाई है जबकि एनपीएफ का उम्मीदवार तीन सीट पर आगे चल रहा है। मेघालय में 21 सीटों के रुझान आए हैं जिसमें से बीजेपी 3 और कांग्रेस 7 सीट पर आगे चल रहे हैं। एनपीपी को 8 व अन्‍य को तीन सीट पर बढ़त हासिल है।

– मेघालय से पहला रुझान कांग्रेस के पक्ष में आ रहा है। नागालैंड में अभी भी बीजेपी+ ने एक सीट पर बढ़त बना रखी है। त्रिपुरा में बीजेपी+ को 10 सीट पर बढ़त हासिल है, जबकि लेफ्ट उम्‍मीदवार 9 सीटों पर आगे चल रहे हैं।

– त्रिपुरा में अब लेफ्ट 5 सीट पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी+ 4 सीट पर आगे हैं। वहीं, नागालैंड में अभी भी बीजेपी+ ने एक सीट पर बढ़त बना रखी है।

– त्रिपुरा और नागालैंड से रुझान आ गए हैं। त्रिपुरा का पहला रुझान लेफ्ट के पक्ष में आया है, वहीं बीजेपी 3 सीट पर आगे चल रही है। वहीं नागालैंड में बीजेपी+ के पक्ष में पहला रुझान गया है।

– चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि तीनों राज्यों में मतगणना सुबह आठ बजे आरंभ होगी। इन तीन राज्यों में विधानसभा की 60-60 सीटें हैं, लेकिन किसी ने किसी कारण से तीनों में 59-59 सीटों पर मतदान हुआ।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 त्रिपुरा चुनाव नतीजे 2018: BJP गठबंधन 43 सीटों पर जीता, लेफ्ट के खाते में 16 सीटें
2 मेघालय चुनाव नतीजे 2018: 21 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा, एनपीपी ने जीती 19 सीटें, अन्य के खाते में 17 सीटें
3 Nagaland Election Result 2018: एनपीएफ ने जीती 27 सीटें, यहां देखें चुनाव नतीजे