ताज़ा खबर
 

Triple Talaq Bill Updates: राज्यसभा में नहीं पेश हो सका तीन तलाक बिल

Triple Talaq Bill in Rajya Sabha, Teen Talaq Bill, Triple Talaq Case Bill News Updates: राज्यसभा के सदस्यों ने बिल में कुछ बदलाव की मांग की थी। तीन तलाक के मुद्दे पर पिछले सत्र में राज्यसभा में खूब हंगामा भी हुआ था। अब बदलावों के बाद तीन तलाक बिल राज्यसभा में फिर से पेश किया जाएगा।

Triple Talaq Bill in Rajya Sabha: आज राज्यसभा में पेश होगा तीन तलाक बिल। (express photo)

“Triple Talaq Bill in Rajya Sabha, Teen Talaq Bill, Triple Talaq Case Bill News Updates” –   तीन तलाक बिल राज्यसभा में पेश नहीं हो सका। दरअसल विपक्षी पार्टियों पहले राफेल डील के मुद्दे पर राज्यसभा में हंगामा किया और बाद में जब दोपहर में राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरु हुई तो विपक्षी पार्टियों ने तीन तलाक बिल में बदलाव की मांग करते हुए इस पर चर्चा नहीं होने दी। बता दें कि इससे पहले केन्द्रीय मंत्रीमंडल ने गुरुवार को तीन तलाक बिल को मामूली संशोधन के बाद अपनी मंजूरी दे दी। नए संशोधन के बाद आरोपी को जमानत मिलने के प्रावधान को मंजूरी दे दी गई है, लेकिन इसकी इजाजत सिर्फ मजिस्ट्रेट द्वारा ही दी जा सकेगी। इसके साथ ही तीन तलाक के बाद सुलह की कोशिशों को भी कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दी। बता दें कि तीन तलाक बिल लोकसभा से पास हो चुका है, लेकिन राज्यसभा में यह अभी तक अटका हुआ है। दरअसल राज्यसभा के सदस्यों ने बिल में कुछ बदलाव की मांग की थी। तीन तलाक के मुद्दे पर पिछले सत्र में राज्यसभा में खूब हंगामा भी हुआ था। अब बदलावों के बाद तीन तलाक बिल राज्यसभा में फिर से पेश किया जाएगा, जहां उसके जल्द ही पास होने की उम्मीद है। बता दें कि भाजपा सरकार के लिए यह बिल बेहद महत्वपूर्ण है औऱ यही वजह है कि सरकार इस बिल को जल्द से जल्द पास कराने की कोशिशों में जुटी है।

Live Blog

17:30 (IST) 10 Aug 2018
राज्यसभा में नहीं हो सकी तीन तलाक बिल पर चर्चा

राज्यसभा में आज मानसून सत्र के आखिरी दिन भी चर्चा नहीं हो सकी। जिसके चलते इस बिल को जल्द पास कराने की कोशिशों में जुटी भाजपा को निराशा हाथ लगी। कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियों ने मांग की है कि मुस्लिम वूमेन (प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज) बिल, 2017 को एक चयनित समिति के पास भेजा जाए, जो कि इसमें कुछ बदलाव करे।

14:32 (IST) 10 Aug 2018
तीन तलाक बिल राज्यसभा में किया गया पेश

तीन तलाक बिल राज्यसभा में पेश कर दिया गया है। बता दें कि इससे पहले राफेल डील पर हंगामे के चलते राज्यसभा दोपहर ढाई बजे तक स्थगित कर दी गई थी। अब दोबारा राज्यसभा की कार्यवाही शुरु हुई है। 

14:05 (IST) 10 Aug 2018
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के नेताओं के साथ की बैठक

तीन तलाक बिल को राज्यसभा में पास कराने के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज रविशंकर प्रसाद, मुख्तार अब्बास नकवी और केन्द्रीय मंत्री अनंत कुमार के साथ एक बैठक कर रणनीति की चर्चा की।

13:13 (IST) 10 Aug 2018
राज्यसभा में हंगामे के चलते नहीं हो पा रही सदन में चर्चा

राज्यसभा के मानसून सत्र का आज आखिरी दिन है। लेकिन विपक्षी पार्टियां राफेल डील के मुद्दे पर हंगामा कर रही हैं, जिसके चलते तीन तलाक बिल पर अभी तक चर्चा शुरु भी नहीं हो पायी है। फिलहाल हंगामे के चलते राज्यसभा दोपहर 2.30 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

12:42 (IST) 10 Aug 2018
सोनिया गांधी ने कहा- तीन तलाक के मुद्दे पर उनकी पार्टी का स्टैंड साफ

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तीन तलाक बिल के मुद्दे पर कहा है कि इस मुद्दे पर उनकी पार्टी का स्टैंड साफ है और मुझे इस पर कुछ और नहीं कहना है। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस की मांग थी कि तीन तलाक बिल में जमानत देने का प्रावधान किया जाए, जिसे सरकार ने मान लिया है और गुरुवार को केन्द्रीय मंत्रीमंडल ने इसे अपनी मंजूरी भी दे दी।

12:13 (IST) 10 Aug 2018
मजिस्ट्रेट अधिकारी करा सकता है पति-पत्नी के बीच सुलह

तीसरे बदलाव के तहत केन्द्रीय मंत्रीमंडल ने तीन तलाक बिल को थोड़ा लचीला बनाया है। जिसके तहत अब मजिस्ट्रेट अधिकारी अपनी शक्तियों का इस्तेमाल कर पति और पत्नी के बीच सुलह करवा सकते हैं।

12:08 (IST) 10 Aug 2018
पीड़िता के कहने पर ही पुलिस एफआईआर दर्ज कर सकेगी

एक अन्य बदलाव के तहत पुलिस सिर्फ तभी एफआईआर दर्ज कर सकेगी, जब या तो पीड़िता ने इसकी मांग की हो या फिर उसके किसी सगे करीबी रिश्तेदार ने।

12:07 (IST) 10 Aug 2018
केन्द्रीय मंत्रीमंडल ने इस बदलाव को दी है मंजूरी

मुस्लिम महिला प्रोटेक्शन बिल, 2017 के तहत कानून तोड़ने पर आरोपी को 3 साल तक की सजा का प्रावधान किया गया है। केन्द्रीय मंत्रीमंडल द्वारा किए गए बदलावों के तहत पीड़ित महिला, उसका नजदीकी रिश्तेदार ही पुलिस में शिकायत कर सकेंगे।

11:39 (IST) 10 Aug 2018
सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी तीन तलाक के कई मामले सामने आए

2017 में तीन तलाक को असंवैधानिक करार देकर इस पर रोक लगाने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद देश में तीन तलाक की घटनाएं बदस्तूर जारी हैं। कानून बनने के बाद तीन तलाक पर रोक लगने की उम्मीद है।

11:18 (IST) 10 Aug 2018
केन्द्रीय मंत्रीमंडल ने दी बिल में कुछ बदलावों को अपनी मंजूरी

विपक्ष के विरोध को देखते हुए गुरुवार को केन्द्रीय मंत्रीमंडल ने तीन तलाक बिल में कुछ बदलाव करते हुए इसे अपनी मंजूरी दे दी है। जिसके बाद आज यह बिल राज्यसभा में पेश किया जाएगा।

11:16 (IST) 10 Aug 2018
लोकसभा में पहले ही पास हो चुका है तीन तलाक बिल

केन्द्र की भाजपा सरकार लोकसभा से तीन तलाक बिल को पास करा चुकी है, लेकिन पिछले सत्र में राज्यसभा में इस बिल पर काफी हंगामा हुआ था। विपक्षी पार्टियों ने तीन तलाक बिल में कुछ बदलावों की मांग की थी।

11:14 (IST) 10 Aug 2018
सुप्रीम कोर्ट ने लगायी थी रोक

बीते साल अपने फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को असंवैधानिक बताते हुए इस पर रोक लगा दी थी। इसके बाद कोर्ट ने सरकार से इस पर जल्द ही कानून बनाने को कहा था।

11:11 (IST) 10 Aug 2018
आज मानसून सत्र का आखिरी दिन

आज मानसून सत्र का आखिरी  और सबसे महत्वपूर्ण दिन है। यदि भाजपा सरकार आज ही तीन तलाक बिल को राज्यसभा में पास कराने में सफल हो जाती है तो यह उसके लिए बड़ी कामयाबी मानी जाएगी।