2,500 रु. से कम में भर सकेंगे इन 25 शहरों के बीच उड़ान, मोदी सरकार ने बनाई नई पॉलिसी - Jansatta
ताज़ा खबर
 

2,500 रु. से कम में भर सकेंगे इन 25 शहरों के बीच उड़ान, मोदी सरकार ने बनाई नई पॉलिसी

भारत में 25 शहरों के बीच 18 एयर रूट्स ऐसे हैं जिनके बीच उड़ान का समय एक घंटे से कम है।

Author नई दिल्‍ली | June 16, 2016 12:27 PM

केन्‍द्रीय कैबिनेट द्वारा नई एविएशन पॉलिसी को मंजूरी मिलने के बाद यात्री 25 शहरों के बीच 2,500 रुपए से कम के किराए पर यात्रा कर सकेंगे। बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई बैठक में इस नीति को मंजूरी मिली। नई पॉलिसी के मुताबिक, यात्रियों से एक घंटे तक के सफर के लिए 2,500 रुपए से ज्‍यादा किराया नहीं वसूला जा सकेगा। भारत में 25 शहरों के बीच 18 एयर रूट्स ऐसे हैं जिनके बीच उड़ान का समय एक घंटे से कम है।

इस पॉलिसी के लागू होने पर दिल्‍ली से जयपुर, लखनऊ, चंडीगढ़, देहरादून और शिमला के बीच यात्रियों को सस्‍ती उड़ान का फायदा मिलेगा। इसके अलावा मुंबई से पुणे, गोवा और सूरत, कोलकाता से रांची और भुवनेश्‍वर, हैदराबाद से विजयवाड़ा और तिरुपति, बेंगलुरु से कोयम्‍बटूर और कोच्चि, दीव से पोरबंदर, कोच्चि से त्रिवेंद्रम, चेन्‍नई से बेंगलुरु, इंदौर से नागपुर तक की उड़ानें भी 2,500 रु. से कम में पूरी होंगी।

READ ALSO: Air Asia BIG SALE: कुआलालंपुर 4,999 और सिंगापुर, सिडनी, मेलबॉर्न, बैंकॉक का हवाई सफर 6,499 रुपए में

Airlines, Civil Aviation, Delhi to Lucknow, Flights, Mumbai to Pune, Air Travel

READ ALSO: सिविल एविएशन पॉलिसी को मिली मंजूरी, अध‍िकतम 2500 रुपए में एक घंटे का हवाई सफर होगा मुमकिन

सरकार की ओर से इस पॉलिसी को लाने का मकसद घरेलू हवाई सेक्‍टर में सुधार लाना है। इस सेक्‍टर में ग्रोथ की उम्‍मीद के मद्देनजर 2500 रुपए अधिकतम में एक घंटे का हवाई सफर, एयरलाइंस के लिए टैक्‍स इन्‍सेन्‍ट‍िव, रीजनल कनेक्‍ट‍िविटी स्‍कीम के लिए फंड जुटाने के लिए सभी हवाई टिकटों पर दो पर्सेंट का टैक्‍स लगाना और एयरलाइंस कंपनियों को क्षेत्रीय इलाकों में ऑपरेट करने के लिए प्रोत्‍साहित करने से जुड़े प्रावधान शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App